1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. हीरो मोटोकॉर्प को सुजुकी मोटरसाइकिल ने पछाड़ा, बनी तीसरी बड़ी स्कूटर कंपनी

हीरो मोटोकॉर्प को सुजुकी मोटरसाइकिल ने पछाड़ा, बनी तीसरी बड़ी स्कूटर कंपनी

सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एसएमआईपीएल) चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में हीरो मोटोकॉर्प को पछाड़कर स्कूटर बनाने वाली तीसरी सबसे बड़ी कंपनी बन गयी है।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: October 13, 2019 14:03 IST
Suzuki Motorcycle- India TV Paisa

Suzuki Motorcycle

नयी दिल्ली। सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एसएमआईपीएल) चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में हीरो मोटोकॉर्प को पछाड़कर स्कूटर बनाने वाली तीसरी सबसे बड़ी कंपनी बन गयी है। सियाम के ताजा आंकड़ों में इसकी जानकारी मिली है। 

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया इस श्रेणी में सबसे बड़ी कंपनी बनी हुई है। इसके बाद टीवीएस मोटर कंपनी दूसरे स्थान पर है। सियाम के आंकड़ों के अनुसार, चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-सितंबर के दौरान सुजुकी मोटरसाइकिल ने 3,41,928 स्कूटरों की बिक्री की। इसकी तुलना में हीरो मोटोकॉर्प ने 2,49,365 स्कूटरों की बिक्री की। साल भर पहले इसी अवधि में सुजुकी मोटरसाइकिल ने 2,91,847 स्कूटरों और हीरो मोटोकॉर्प ने 3,91,019 स्कूटरों की बिक्री की थी।

चालू वित्त वर्ष के पहले छह महीनों में सुजुकी मोटरसाइकिल की स्कूटरों की बिक्री 17.16 प्रतिशत बढ़ी। इस दौरान शीर्ष पांच स्कूटर कंपनियों में सुजुकी मोटरसाइकिल अकेली कंपनी रही, जिसने बिक्री में वृद्धि दर्ज की। हालांकि इस दौरान हीरो मोटोकॉर्प की स्कूटरों की बिक्री 36.23 प्रतिशत गिर गयी। सियाम के आंकड़ों के अनुसार, स्कूटरों की कुल बिक्री इस दौरान 16.94 प्रतिशत गिरकर 31,17,433 इकाइयों पर आ गयी।

आपको बता दें कि कभी युवा दिलों की धड़कन रह चुकी हीरो मोटोकॉर्प की पहली प्रीमियम मोटरसाइकिल हीरो करिज्मा के प्रोडक्शन पर ताला लग सकता है। जारी आंकड़ों के मुताबिक कंपनी ने पिछले छह महीनों से इस बाइक की एक यूनिट का भी उत्पादन नहीं किया।

Write a comment
X