1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. 2021 में नया वाहन खरीदने वालों को लगेगा झटका, टाटा मोटर्स और BMW ने भी की कीमत बढ़ाने की घोषणा

2021 में नया वाहन खरीदने वालों को लगेगा झटका, टाटा मोटर्स और BMW ने भी की कीमत बढ़ाने की घोषणा

मारुति, महिंद्रा, टाटा, होंडा, रेनो, हीरो मोटोकॉर्प जैसी कंपनियां मूल्यवृद्धि की घोषणा पहले ही कर चुकी हैं। अब इस लिस्ट में लग्जरी कार कंपनी बीएमडब्ल्यू भी शामिल हो गई है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: December 22, 2020 9:04 IST
Tata Motors and BMW Group India increase vehicle prices from January- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Tata Motors and BMW Group India increase vehicle prices from January

नई दिल्‍ली। कोरोना वायरस महामारी से पीछा छुड़ाने की जद्दोजहद के बीच 2021 में नई कार या नया वाहन खरीदने की योजना बना रहे उपभोक्‍ताओं के लिए बुरी खबर है। देश की अधिकांश वाहन निर्माता कंपनियों ने एक जनवरी, 2021 से अपने वाहनों के दाम बढ़ाने का ऐलान कर दिया है। फ‍िर चाहे वह कार हो, ट्रैक्‍टर हो, वाणिज्यिक वाहन हो या मोटरसाइकिल और स्‍कूटर। सभी के दाम बढ़ने वाले हैं। मारुति, महिंद्रा, टाटा, होंडा, रेनो, हीरो मोटोकॉर्प जैसी कंपनियां मूल्‍यवृद्धि की घोषणा पहले ही कर चुकी हैं। अब इस लिस्‍ट में लग्‍जरी कार कंपनी बीएमडब्‍ल्‍यू भी शामिल हो गई है।

टाटा मोटर्स के वाणिज्यिक वाहन होंगे 1 जनवरी से महंगे

टाटा मोटर्स ने जनवरी से अपने वाणिज्यिक वाहनों की कीमत बढ़ाने की सोमवार को घोषणा की। कंपनी ने इसकी वजह वाहनों की लागत बढ़ना, मुद्रा की विनिमय दर का असर होना और बीएस-6 उत्सर्जन मानकों के लिए बदलाव करना बताई है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि कच्चे माल की लागत में लगातार बढ़ोतरी होने से वाहनों की विनिर्माण लागत बढ़ी है। इसके असर को आंशिक तौर पर कम करने के लिए कीमतों में संशोधन करना अपरिहार्य हो गया है।

टाटा मोटर्स ने कहा कि कंपनी के वाणिज्यिक वाहनों की पूरी श्रृंखला की कीमतों में एक जनवरी 2021 से वृद्धि होगी। कंपनी ने कहा कि वाहनों की कीमत में वृद्धि उनके मॉडल, ईंधन के प्रकार और इंजन विकल्पों पर निर्भर करेगा।

BMW के वाहन जनवरी से 2% तक महंगे होंगे

जर्मनी की लग्‍जरी कार कंपनी बीएमडब्ल्यू ने जनवरी से भारत में अपनी समूची मॉडल श्रृंखला की कीमतों में दो प्रतिशत तक वृद्धि की घोषणा की है। कंपनी ने सोमवार को बयान में कहा कि वह चार जनवरी, 2021 से अपने सभी बीएमडब्ल्यू और मिनी के मॉडलों की कीमतों में संशोधन करने जा रही है। यह कीमत वृद्धि दो प्रतिशत तक होगी।

बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया के अध्यक्ष विक्रम पावह ने कहा कि चार जनवरी, 2021 से कंपनी अपने बीएमडब्ल्यू और मिनी के पोर्टफोलियो की कीमतों में दो प्रतिशत की वृद्धि करने जा रही है। उत्पादन लागत में बढ़ोतरी की वजह से कंपनी को यह कदम उठाना पड़ रहा है। कंपनी भारतीय बाजार में स्थानीय स्तर पर विनिर्मित कारें 2 सीरीज ग्रैन कूपे, 3 सीरीज, 3 सीरीज ग्रैन टूरिज्मो, 5 सीरीज, 6 सीरीज ग्रैन टूरिज्मो, एक्स1, एक्स3, एक्स4, एक्स5, एक्स7 और मिनी कंट्रीमैन बेचती है। इसके अलावा कंपनी भारतीय बाजार में 8 सीरीज ग्रैन कूपे, एक्स6, एम2 कॉम्पिटिशन, एम5 कॉम्पिटिशन, एम8 कूपे, एक्स3 एम और एक्स5 एम भी बेचती है।

ये मॉडल यहां पूर्ण निर्मित इकाई (सीबीयू) के रूप में आते हैं। इसके अलावा कंपनी मिनी डीलरशिप के जरिये मिनी 3-डोर, मिनी 5-डोर, मिनी कन्वर्टिबल, मिनी क्लबमैन और मिनी जॉन कपूर वर्क्स हैच को सीबीयू के रूप में बेचती है।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X