1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. टाटा मोटर्स ने अब तक बनाईं 3 लाख टियागो, जानिए कैसे बनी ये कार भारत की पसंदीदा हैचबैक

टाटा मोटर्स ने अब तक बनाईं 3 लाख टियागो, जानिए कैसे बनी ये कार भारत की पसंदीदा हैचबैक

देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स की सुपरहिट कार Tata Tiago ने 3 लाख कार का आंकड़ा पार कर लिया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 23, 2020 13:12 IST
Tata Tiago- India TV Paisa
Photo:TATA

Tata Tiago

देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स की सुपरहिट कार Tata Tiago ने 3 लाख कार का आंकड़ा पार कर लिया है। पिछले दिनों टाटा मोटर्स के गुजरात के साणंद कारख़ाने में 3 लाख टियागो हैचबैक बनाने का आंकड़ा पार कर लिया है। टाटा टियागो कंपनी की सबसे ज़्यादा बिकने वाली कारों में से एक रही है। यह कार 2016 में लॉन्च की गई थी। तब से कार को इस मील के पत्थर तक पहुँचने में 4 साल का समय लगा। 

यह कंपनी की हैचबैक श्रेणी में पहली इम्पैक्ट डिज़ाइन स्कीम पाने वाली पेशकश थी। मारुति और हुंडई के दबदबे वाले इस सेग्मेंट में टाटा की इस छोटी कार ने अपने खास फीचर, ड्राइविंग कंफर्ट और कीमत के चलते जगह बनाई। 

जानिए कैसे बनी Tiago भारत की फेवरेट कार 

टाटा की टियागो से पहले सिर्फ इंडिका ही भारतीय बाजार में कमाल दिखा पाई थी। भारत में सफल होने के पीछे इसकी स्टाइल डिजाइन के साथ ही कम कीमत में फीचर्स से लैस होना भी था। इस कार को ग्लोबल एनसीएपी सुरक्षा रेटिंग में 4 स्टार प्राप्त हुए हैं। इसके साथ ही यह भारत की सबसे सुरक्षित कारों में से एक बन गई। कार में दो एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी, कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल और रियर पार्किंग असिस्ट मानक के रूप से मिलते हैं। युवा खरीदारों को लुभाने के उद्देश्य से, इस साल की शुरुआत में इसे इंपैक्ट 2.0 डिजाइन के साथ पेश किया गया। साथ ही कार को 8-स्पीकर हरमन साउंड सिस्टम और एक नया 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी मिला, जो एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले के साथ चलता है।

टाटा टियागो के फीचर्स 

कार में 1.2-लीटर तीन-सिलेंडर रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन लगा है जो 85 बीएचपी और 113 एनएम का पीक टॉर्क बनाता है। मोटर को 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी के साथ जोड़ा गया है। हैचबैक को सबसे पहले पेट्रोल और डीज़ल इंजनों के साथ लॉन्च किया गया था, लेकिन इस साल की शुरुआत में डीज़ल को बंद कर दिया गया था। 

Write a comment
X