Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Tesla ने पेश की नई दमदार इलेक्ट्रिक कार 100D, एक बार चार्ज करने पर चलेगी 540 किमी.

Tesla ने पेश की नई दमदार इलेक्ट्रिक कार 100D, एक बार चार्ज करने पर चलेगी 540 किमी.

अमेरिकी कंपनी टेस्ला मोटर्स लग्ज़री और हाईपरफॉर्मेंस इलेक्ट्रिक कारों के लिए जानी जाती है। अब कंपनी ने एक और नई इलेक्ट्रिक कार 100डी को पेश किया है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: January 26, 2017 12:30 IST
Tesla ने पेश की नई दमदार इलेक्ट्रिक कार 100D, एक बार चार्ज करने पर चलेगी 540 किमी.- India TV Paisa
Tesla ने पेश की नई दमदार इलेक्ट्रिक कार 100D, एक बार चार्ज करने पर चलेगी 540 किमी.

नई दिल्‍ली। इलेक्‍ट्रिक कार को भविष्‍य में शहरी परिवहन प्रणाली का मुख्‍य केंद्र माना जा रहा है। फिलहाल इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनियों के बीच सिंगल चार्जिंग पर अधिक से अधिक दूरी तय करने को लेकर होड़ मची है।

इसमें ताजी पेशकश है दुनिया की प्रमुख इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्‍ला की। अमेरिकी कंपनी टेस्ला मोटर्स लग्ज़री और हाईपरफॉर्मेंस इलेक्ट्रिक कारों के लिए जानी जाती है। अब कंपनी ने एक और नई इलेक्ट्रिक कार 100डी को पेश किया है, जो एक बार फुल चार्ज होने पर यह 540 किलोमीटर तक बिना रुके चल सकती है।

तस्‍वीरों में देखिए फैरडे फ्यूचर इलेक्ट्रिक एएफ91 मॉडल

Electric car FF91

ff4  IndiaTV Paisa

ff-1  IndiaTV Paisa

ff-5  IndiaTV Paisa

ff-2 (1) IndiaTV Paisa

ff-3  IndiaTV Paisa

पावरफुल पर्फोर्मेंस और बेमिसाल माइलेज

टेस्‍ला की नई पेशकश 100डी ने अमेरिका की एनवायरोंमेंटल प्रोटेक्शन एजेंसी (ईपीए) के माइलेज़ टेस्ट शानदार पर्फोर्मेंस दी है। इस टेस्‍ट में इस कार ने एक फुल चार्ज में 335 मील (करीब 540 किलोमीटर) का सफर तय किया। अमेरिका की यह एजेंसी ठीक भारत की एआरएआई जैसी ही है। यह एजेंसी भी कारों का माइलेज़ और उत्सर्जन टेस्ट करती है।

टूट सकता है टेस्‍ला का रिकॉर्ड

फिलहाल दुनिया की सबसे लम्बी रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार एस 100डी है, लेकिन जल्द ही यह खिताब फैराडे फ्यूचर कंपनी की एफएफ91 को मिल सकता है। एफएफ91 (नाइन वन) को कुछ सप्ताह पहले आयोजित हुए कंज्यूमर इलेक्ट्रिक शो (सीईएस-2017) में पेश किया गया था। इसमें 130 किलोवॉट की बैटरी लगी है। यह टेस्ला से 30 किलोवॉट ज्यादा है, कंपनी का दावा है कि यह कार फुल चार्ज में 378 मील से भी ज्यादा (करीब 600 किलोमीटर) का सफर तय कर सकती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement