Sunday, May 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. आज Toyota लॉन्‍च करेगा नई इनोवा क्रिस्‍टा, May में आएंगी ये 5 कारें

आज Toyota लॉन्‍च करेगा नई इनोवा क्रिस्‍टा, May में आएंगी ये 5 कारें

इस महीने Toyota, होंडा से लेकर दलैम्‍बॉर्गिनी भारत में अपनी कार लॉन्‍च करेगी। मई में लॉन्‍चिंग की शुरुआत करेगी टोयोटा की एमयूवी इनोवा।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: May 03, 2016 10:49 IST
Coming this Month: May में भारतीय सड़कों पर उतरेंगी ये 5 कारें, Toyota ने लॉन्‍च की नई इनोवा क्रिस्‍टा- India TV Paisa
Coming this Month: May में भारतीय सड़कों पर उतरेंगी ये 5 कारें, Toyota ने लॉन्‍च की नई इनोवा क्रिस्‍टा

नई दिल्‍ली। समर सीजन की शुरूआत के साथ ही भारतीय ऑटोमाबाइल सेक्‍टर भी गर्मजोशी के साथ नए मॉडल लॉन्‍च करने के लिए तैयार हो गया है। इस महीने टोयोटा, होंडा से लेकर दुनिया की सबसे तेज और महंगी कार बनाने वाली कंपनी लैम्‍बॉर्गिनी भारत में अपनी कार लॉन्‍च करेगी। मई में लॉन्‍चिंग की शुरुआत करेगी जापानी ऑटो कंपनी टोयोटा। कंपनी अपनी सबसे ज्‍यादा बिकने वाली एमयूवी इनोवा का नया संस्‍करण इनोवा क्रिस्‍टा लॉन्‍च करने जा रही है। इसके अलावा दूसरी जापानी कंपनी होंडा अपनी कॉम्‍पेक्‍ट एसयूवी बीआरवी को भारतीय सड़कों पर पेश करेगी। लेकिन जिस कार का सभी को इंतजार होगा, वह है करीब 3.5 करोड़ रुपए की लैम्‍बॉर्गिनी हुराकैन फैंटम। दूसरी ओर होंडा अपनी नई अकॉर्ड और फोर्ड हाल में प्रदर्शित की गई मस्‍टंग भी प्रदर्शित कर सकती है।

2 मई को लॉन्‍च हुई टोयोटा इनोवा क्रिस्‍टा

Toyota की सबसे लोकप्रिय एमयूवी(मल्‍टी यूटिलिटी व्‍हीकल) Innova के नए वर्जन का इंतजार खत्‍म हो गया है। कंपनी ने सोमवार को नई इनोवा क्रिस्‍टा को भारतीय बाजार में उतारा। कंपनी ने इस कार को इसी साल फरवरी में हुए ऑटो एक्‍सपो 2016 में प्रदर्शित कर चुकी है। कार के बेस वेरिएंट की कीमत 13.8 लाख रुपए (एक्स-शोरूम, मुम्बई) रखी गई है, जबकि टॉप वेरिएंट की कीमत 20.78 लाख रुपए है। नई Innova को कंपनी ने एकदम आधुनिक टोयोटा न्यू ग्लोबल आर्किटेक्चर (TNGA) प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। कंपनी के मुताबिक पिछले मॉडल की तुलना में नई इनोवा हल्‍की है। Innova में प्रीमियम लेदर इंटीरियर, एंबिएंट लाइटिंग, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल पावर विंडो, स्टीयरिंग-माउंटेड कंट्रोल, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, नेविगेशन, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, यूएसबी, ऑक्स-इन जैसे फीचर्स शामिल हैं।

तस्‍वीरों में देखिए नई इनोवा क्रिस्‍टा

Innova @ Auto Expo

innova-4Innova @ Auto Expo

innova-1Innova @ Auto Expo

innova-2Innova @ Auto Expo

innova-5Innova @ Auto Expo

innova-3Innova @ Auto Expo

होंडा BR-V भारत में 5 मई को होगी लॉन्च

होंडा की नई एसयूवी/एमपीवी BR-V 5 मई को लॉन्च होने जा रही है। इस कार को ऑटो एक्स्पो 2016 में पेश किया गया था। यह गाड़ी 7 सीटर एसयूवी है। इसे हुंडई क्रेटा से कड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद की जा रही है। इस सेगमेंट में यह इकलौती सेवन सीटर एसयूवी/एमपीवी होगी। हुंडई क्रेटा भी सिर्फ 5-सीटर एसयूवी है। BR-V को मोबिलियो और ब्रियो के प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। इसकी लंबाई अच्छी है। अंदर से यह नई होंडा जैज जैसा अहसास देती है। इसमें सिटी सेडान वाले 1.5 लीटर पेट्रोल और डीज़न इंजन दिए जाएंगे। सिटी में यह इंजन 117.3 और 98.6 बीएचपी की ताकत देते हैं। पेट्रोल वेरिएंट में सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स भी मिलेगा।

तस्वीरों में देखिए होंडा की नई कार BR-V

BRV

BRV-6IndiaTV Paisa

BRV-1IndiaTV Paisa

BRV-3IndiaTV Paisa

BRV-5IndiaTV Paisa

BRV-2IndiaTV Paisa

BRV-4IndiaTV Paisa

लैंबोर्गिनी लॉन्‍च करेगी huracan spyder

दुनिया की मशहूर कार निर्माता कंपनी लैंबोर्गिनी जल्‍द भारत में अपनी सबसे तेज कार लॉन्‍च करने जा रही है। लैंबोर्गिनी 5 मई को अपनी सबसे तेज कन्‍वर्टिबल कार huracan spyder को भारत में लॉन्च करेगी। ये पहले ही बाजार में आ चुकी लैंबोर्गिनी हुराकैन का कनवर्टेबल वर्जन है। ऐसे में कन्‍वर्टेबल टॉप के अलावा इसके सभी फीचर स्टैंडर्ड वर्जन जैसे ही हैं। कंपनी का दावा है कि इस कार रूफ-टॉप 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से महज़ 18 सेकेंड में खुल जाता है।

इस महीने लॉन्‍च होगी फोर्ड मस्टैंग

मई के मध्‍य में अमेरिकी कंपनी फोर्ड अपनी आईकॉनिक सुपरकार फोर्ड मस्टैंग भारतीय बाजार में धमाकेदार एंट्री के लिए तैयार है। ऑटोमोबाइल वेबसाइट कारदेखो के मुताबिक कंपनी इस महीने मस्‍टैंग को भारत में लॉन्‍च कर सकती है। माना जा रहा है कि देश में इस कार का केवल टॉप वेरिएंट ‘जीटी’ उपलब्ध होगा। इस सुपरकार में 5.0 लीटर टीआई-वीसीटी वी8 इंजन लगा है, जो 435पीएस पावर और 542एनएम टॉर्क देता है। यह कार कंवर्टिबल ऑप्शन में भी उपलब्ध होगी।

भारतीय सड़कों पर आएगी होंडा एकॉर्ड

जापानी कंपनी होंडा भी इस महीने अपनी लक्‍जरी कार एकॉर्ड का नया संस्‍करण भारतीय बाजार में उतार सकती है। कंपनी ने इस कार को साल की शुरूआत में हुए बैंकॉक मोटर शो में शोकेस किया था। हाल ही में इसे बैंकॉक में लॉन्‍च भी कर दिया गया है। यहां इसकी कीमत करीब 26 लाख रुपए रखी गई है। माना जा रहा है कि यह कार भारत में एक हाइब्रिड और 2 पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्‍च हो। छोटा इंजन 2 लीटर SOHC i-VTEC  4 सिलेंडर वाला होगा। वहीं दूसरा इंजन 2.4 लीटर  i-VTEC चार सिलेंडर वाला होगा।

Ford भारत में करेगी 42,300 फिगो और एस्पायर गाडि़यों का रिकॉल

Under 2000 CC: महिंद्रा ने लॉन्‍च की 1.99 लीटर इंजन के साथ स्‍कॉर्पियो और XUV 500

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement