Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. ये हैं देश के टॉप-4 डीजल ऑटोमैटिक सेडान, माइलेज के मामले में हैं सबसे आगे

ये हैं देश के टॉप-4 डीजल ऑटोमैटिक सेडान, माइलेज के मामले में हैं सबसे आगे

अगर आप भी ज्यादा माइलेज और ड्राइविंग कंफर्ट को देखते हुए अपने लिए डीजल ऑटोमैटिक सेडान खरीदने का विचार बना रहे हैं तो यह खबर आपके काम की साबित हो सकती है।

Manish Mishra Manish Mishra
Updated on: June 22, 2017 8:46 IST
ये हैं देश के टॉप-4 डीजल ऑटोमैटिक सेडान, माइलेज के मामले में हैं सबसे आगे- India TV Paisa
ये हैं देश के टॉप-4 डीजल ऑटोमैटिक सेडान, माइलेज के मामले में हैं सबसे आगे

नई दिल्‍ली। कार खरीदने वाले भारतीय ग्राहकों का सबसे पहला सवाल होता है कि ये माइलेज कितना देगी। यही सबसे बड़ी वजह थी कि भारत में डीजल कारों को लंबे समय तक अहमियत दी जाती रही। हालांकि, पिछले कुछ एक-दो साल से डीजल कारों की मांग में गिरावट दर्ज हुई है, लेकिन आज भी कारों की कुल बिक्री में इनकी अच्छी खासी हिस्सेदारी है। पहले ग्राहकों के पास डीजल इंजन के साथ केवल मैनुअल गियरबॉक्स का ही विकल्प रहता था लेकिन अब डीजल कारों में ऑटोमैटिक की सुविधा भी वाजिब दाम में मिलने लगी है। तो अगर आप भी ज्यादा माइलेज और ड्राइविंग कंफर्ट को देखते हुए अपने लिए एक डीजल ऑटोमैटिक सेडान कार खरीदने का विचार बना रहे हैं तो यह खबर आपके काम की साबित हो सकती है। Cardekho.com और IndiaTVPaisa.com की टीम आपको दे रही है उन 4 डीजल ऑटोमैटिक सेडान कारों की जानकारी जो देती हैं सबसे ज्यादा माइलेज।

यह भी पढ़ें : Honda ने लॉन्‍च किया सस्‍ता स्‍कूटर Cliq, कीमत 42,499 रुपए

मारूति सुजुकी डिजायर 1.3 डीडीआईएस एजीएस

माइलेज: 28.40 किमी प्रति लीटर

माइलेज के मोर्चे पर डिजायर डीजल ऑटोमैटिक पहले स्थान पर है। इसे मजबूत पर कम वजनी प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। इस वजह से इसके माइलेज में इजाफा हुआ है। इसमें मौजूदा मॉडल वाला 1.3 लीटर का डीजल इंजन लगा है, जो 28.40 किमी प्रति लीटर का माइलेज देता है। यह आंकड़ा सियाज हाइब्रिड से भी ज्यादा है। दिलचस्प बात ये है कि 28.40 किमी प्रति लीटर के साथ डिजायर डीजल ऑटोमैटिक देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कॉम्पैक्ट सेडान बन गई है।

फॉक्सवेगन वेंटो 1.5 टीडीआई डीएसजी

माइलेज: 22.15 किमी प्रति लीटर

माइलेज के मोर्चे पर फॉक्सवेगन वेंटो, एमियो और स्कोडा रैपिड को मात देती है। फॉक्सवेगन ने साल 2014 में वेंटो डीजल को ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस किया था। इस में 1.5 लीटर का टीडीआई डीजल इंजन लगा है, जो 100 पीएस की पावर देता है। इसके माइलेज का दावा 22.15 किमी प्रति लीटर है।

यह भी पढ़ें : 50,000 रुपए देकर करवाइए जीप कंपास SUV की बुकिंग, अगस्‍त के पहले हफ्ते में हो सकती है लॉन्‍च

फॉक्सवेगन एमियो 1.5 टीडीआई डीएसजी

माइलेज: 21.73 किमी प्रति लीटर

कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट में फॉक्सवेगन एमियो इकलौती कार है, जो एंडवास ऑटोमैटिक गियरबॉक्स (7-स्पीड डीएसजी) के साथ आती है, वहीं डिजायर और ज़ेस्ट में 5-स्पीड ऑटोमैटेड मैनुअल ट्रांसमिशन (एएमटी) दिया गया है। एमियो टीडीआई डीएसजी के माइलेज का दावा 21.73 किमी प्रति लीटर है।

स्कोडा रैपिड 1.5 टीडीआई डीएसजी

माइलेज: 21.72 किमी प्रति लीटर

रैपिड टीडीआई डीएसजी का माइलेज 21.72 किमी प्रति लीटर है। माइलेज के मामले में एमियो और रैपिड में अंतर केवल 0.01 किमी प्रति लीटर का है, यह अंतर बड़ा नहीं है, लेकिन लिस्ट में यह एमियो के बाद चौथे स्थान पर आती है। स्कोडा ने पिछले साल इसका फेसलिफ्ट अवतार उतारा था और हाल ही में इसका अपडेट वर्जन लॉन्च किया है, इस में 16 इंच के बड़े अलॉय व्हील और रियर पार्किंग कैमरा दिया गया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement