Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. वोल्‍वो अगले साल के मध्‍य तक लॉन्‍च करेगी नई एसयूवी XC 40, बेल्जियम में शुरू हुआ उत्‍पादन

वोल्‍वो अगले साल के मध्‍य तक लॉन्‍च करेगी नई एसयूवी XC 40, बेल्जियम में शुरू हुआ उत्‍पादन

वोल्‍वो की आने वाली एसयूवी एक्‍ससी 40 को लेकर दुनिया भर में उत्‍सुक्‍ता बढ़ती ही जा रही है। यह कार 2018 के मध्‍य तक लॉन्‍च होगी।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: November 24, 2017 13:40 IST
वोल्‍वो अगले साल के मध्‍य तक लॉन्‍च करेगी नई एसयूवी XC 40, बेल्जियम में शुरू हुआ उत्‍पादन- India TV Paisa
वोल्‍वो अगले साल के मध्‍य तक लॉन्‍च करेगी नई एसयूवी XC 40, बेल्जियम में शुरू हुआ उत्‍पादन

नई दिल्‍ली। वोल्‍वो की आने वाली एसयूवी एक्‍ससी 40 को लेकर दुनिया भर में उत्‍सुक्‍ता बढ़ती ही जा रही है। यह कार 2018 के मध्‍य तक लॉन्‍च होगी। लेकिन इससे पहले ही इसको लेकर चर्चाओं का दौर शुरू हो चुका है। इसी बीच कंपनी ने घोषणा कर दी है कि नई कॉम्पैक्ट एसयूवी वोल्‍वो एक्ससी40 का प्रोडक्शन शुरू कर दिया गया है। यह कार कंपनी के बेल्जियम स्थित मैन्‍युफैक्‍चरिंग प्लांट में तैयार की जा रही है। कंपनी पहले ही घोषणा कर चुकी है कि बेल्जियम में इस नई एसयूवी की डिलीवरी 2018 की शुरूआत में शुरू होगी। लॉन्‍चिंग से पहले ही ये कार दुनिया भर में धूम मचा रही है। कंपनी के अनुसार एक्ससी40 को अब तक करीब 13,000 बुकिंग मिल चुकी है।

जहां तक भारत का सवाल है, यहां पर भी वोल्‍वो की इस कॉम्‍पेक्‍ट एसयूवी का इंतजार बेसब्री से हो रहा है। माना जा रहा है कि कंपनी भारतीय बाजार में एक्ससी40 को 2018 के मध्य में उतार सकती है। कयास लगाए जा रहे हैं कि मई 2018 के आसपास कंपनी इस एसयूवी का प्रोडक्शन चीन स्थित प्लांट में शुरू करेगी। लेकिन भारत में इस एसयूवी को बेल्जियम या चीन में से किस प्लांट से इंपोर्ट करके बेचा जाएगा, इसके बारे में कंपनी ने अभी तक कुछ भी साफ नहीं किया है।

अब इस कार की खासियतों की बात करें तो एक्ससी40 कंपनी की पहली कार होगी जिसे वोल्वो के नए कॉम्पैक्ट मॉड्यूलर आर्किटेक्चर (सीएमए) प्लेटफार्म पर तैयार किया जाएगा। यह पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजनों में मिलेगी। कंपनी का कहना है कि आने वाले समय में इसका हाइब्रिड और प्योर इलेक्ट्रिक वर्जन भी उतारा जाएगा। बेल्जियम में वोल्वो एक्ससी की कीमत भारतीय करेंसी के मुताबिक करीब 23.3 लाख रुपए होगी, इसका मुकाबला ऑडी क्यू3, मर्सिडीज़-बेंज जीएलए और बीएमडब्ल्यू एक्स1 से होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement