Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Five Things About Car: 5 बातें जो हर किसी को अपनी कार के बारे में जाननी चाहिए

Five Things About Car: 5 बातें जो हर किसी को अपनी कार के बारे में जाननी चाहिए

कुछ लोग कार तो खरीद लेते हैं, लेकिन फीचर्स के बारे में जानकारी नहीं होती। कार के बारे में 5 ऐसी मुख्य बातें हैं, जिसे जानना बहुत जरूरी है। इसे जानने के बाद कार को फिट रख सकते हैं। इस से जुड़ी आगे कोई समस्या भी नहीं होगी।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: October 16, 2022 16:56 IST
5 things everyone should know about their car- India TV Paisa
Photo:INDIA TV 5 बातें जो हर किसी को अपनी कार के बारे में जाननी चाहिए

Highlights

  • वाहन चलाते समय वार्निंग लाइट्स पर रखें नजर
  • समय-समय पर ऑयल बदलते रहें
  • टायर प्रेशर की हमेशा करें जांच

Five Things About Car: जिस तरह से स्मार्टफोन खरीदने के बाद इसके बारे में सारी जानकारी इकट्ठा करते हैं। ठीक इसी तरह कार खरीदने के बाद भी इसके बारे में जानकारी ले सकते हैं। इससे ना सिर्फ कार बंद होने की स्थिति में मदद मिलेगी, बल्कि कई बार लॉन्ग रन की यात्रा पर आने वाली समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं। पांच ऐसी बातें हैं जिसे जानकर आप अपनी कार को हमेशा 

फिट रख सकेंगे। आपको बार-बार मैकेनिक के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस तरह आप महीने में कार पर होने वाले हजारों रूपये खर्च को बचा सकते हैं। 

1. बेसिक मैनुअल को जरूर पढ़ें

जिस तरह से स्मार्टफोन या कोई भी सामान खरीदने पर बेसिक मैनुअल मिलती है। इसी प्रकार वाहन भी ओनर्स मैनुअल के साथ आता है। भले ही मैनुअल का प्रत्येक पेज न पढ़ें, लेकिन बेसिक जानकारी जरूर ले  लें। कई ऐसी चीजें इसमें शामिल होती है, जिसके बारे में वाहन चलाने वाले को पता नहीं होता। बेसिक मेंटेनेंस के साथ इंश्योरेंस, गाड़ी की अगली सर्विस, और कौन सा पाठ कहां स्थित है इसके बारे में जरूर पता कर लें। कार बंद होने पर सबसे पहले क्या करना चाहिए। ये सभी जानकारी मैनुअल से ही मिलेगी। 

2. समय-समय पर ऑयल बदलते रहें

कार की इंजन को सुरक्षित रखने के लिए समय समय पर ऑयल की जांच करते रहें। ऑयल घिस जाने या खराब हो जाने पर इसे बदल दें। इसे बदलने के लिए आप मैकेनिक के पास जा सकते हैं। ज्यादातर मैकेनिक 5000 से 7000 किलोमीटर चलने के बाद ऑयल बदलने की सलाह देते हैं। ऑयल की जांच करने के लिए इसे बाहर निकाल कर चेक कर सकते हैं। अगर इसके चिकनाई चली गई हो और यह बालू की तरह उंगलियों पर खुरदरा लगे तो समझ जाएं कि यह पूरी तरह से जल चुकी है। 

3. तरल पदार्थों की जांच जरूर करें

ऑयल और तेल के अलावा अन्य तरल पदार्थों की जांच नियमित रूप से करते रहें। इसे खराब हो जाने की स्थिति में बदलने से आप महीने में हजारों रुपए बचा सकते हैं। अगर तरल पदार्थ की बात करें तो इसमें कूलेंट, खिड़की वॉशर फ्लूड, ट्रांसमिशन फ्लूड, ब्रेक ऑयल के साथ इंजन ऑयल शामिल है। तरल पदार्थ की जांच करवाने के लिए कार मैकेनिक की मदद ले सकते हैं।

4. वाहन चलाते समय वार्निंग लाइट्स पर रखें नजर

वाहन चलाते समय वार्निंग लाइट्स पर नजर बनाकर रखें। अगर कोई लाइट अचानक जलने और बंद होने लगे तो जल्दी से गाड़ी को साइड में लगा कर इसकी जांच करें। कार में अलग से फ्यूज जरूर रखें। वार्निंग सिंबल इंजन से कनेक्ट होता है। इंजन की हिटिंग के बारे में इसी से जानकारी मिलती है। कुछ लोग वाहन चलाते समय इस पर ध्यान नहीं देते हैं। इसी वजह से कार में आग लगने जैसी स्थिति बन जाती है। 

5. टायर प्रेशर की हमेशा करें जांच

कहीं भी जाने से पहले गाड़ी के टायर की जांच जरूर करें। अगर इस में हवा कम है तो हवा डलवाएं। पेट्रोल पंप पर मुफ्त में एयर प्रेशर की जांच कर सकते हैं। इसके अलावा टूल किट में एयर प्रेशर शामिल होता है। टायर में हवा कम होने के कारण दुर्घटना होने की संभावना बनी रहती है। यही वजह है कि रेगुलर वाहन चलाने वाले लोग इसे चालू करने से पहले एयर प्रेशर की जांच करते हैं। कम हवा होने की वजह से वाहन पंचर हो सकती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement