Wednesday, July 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Royal Enfield की ये बाइक लॉन्च, जानिए कीमत और फीचर्स

RE की बहुप्रतीक्षित क्रूजर बाइक की भारतीय बाजार में दस्तक, जानें कीमत और फीचर्स

रॉयल एनफील्ड की मिटीओर में इंजन डिस्प्लेसमेंट 350 सीसी थी जबकि 650 में ये डिसप्लेसमेंट 648 कर दी गई है। इसमें वही इंजन यूज हुआ है जो RE जीटी कॉन्टिनेन्टल 650 में है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: January 30, 2023 15:29 IST
Royal Enfield- India TV Paisa
Photo:ROYAL ENFIELD WEBSITE रॉयल एनफील्ड बाइक में कई फीचर्स हैं

 RE's much awaited cruiser bike launch: RE यानी रॉयल एनफील्ड भारत की सबसे ज्यादा क्रूजर और क्लासिक बाइक्स विक्रेता है। एक समय रॉयल एनफील्ड की बुलेट तो जैसे हर दूसरे बाइक लवर की ख्वाहिश होती थी। पर अब रॉयल एनफील्ड की मिटीओर बहुत पसंद की जा रही है। क्रूजिंग बाइक्स के मामले में मिटीओर 350 क्लासिक लुक के साथ-साथ शानदार फीचर्स भी दे रही है। लेकिन बाइक लवर्स को तो इंतजार था रॉयल एनफील्ड की सुपर-मिटीओर के लॉन्च होने का। तो जनवरी में RE super-meteor 650 लॉन्च हो चुकी है। आइए जानते हैं इसके फीचर्स।  

इसमें 648 सीसी का जबरदस्त इंजन है

रॉयल एनफील्ड की मिटीओर में इंजन डिस्प्लेसमेंट 350 सीसी थी जबकि 650 में ये डिसप्लेसमेंट 648 कर दी गई है। इसमें वही इंजन यूज हुआ है जो RE जीटी कॉन्टिनेन्टल 650 में है या RE इंटरसेप्टर 650 में इस्तेमाल हो चुका है। पावर की बात करें तो 648 सीसी का ये इंजन 47bhp की पावर में 52nm टॉर्क जनरेट करता है। यानी इस बाइक में बैठकर मुश्किल से मुश्किल ट्रैक और ऑफ-रोड पर आसानी से सफर किया जा सकता है।

इतनी होगी स्पीड और माइलेज-

52nm टॉर्क वाले इस इंजन के 6 स्पीड कॉन्स्टेन्ट मैश गेयर बॉक्स के सदके 170 से 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। हालांकि इस रफ्तार को भारतीय हाईवे शायद एक्सेप्ट न करें क्योंकि बड़े से बड़े एक्स्प्रेस वे पर भी 120 किलोमीटर प्रति घंटे से तेज गाड़ी चलाने की अनुमति नहीं है।

अब इतनी स्पीड में इंजन गर्म भी होगा तो उसके लिए रॉयल एनफील्ड ने ऑइल और एयर, दोनों कूलिंग ऑप्शन रखे हैं। इसकी फायदा ये है कि लंबी से लंबी दूरी तय करने पर भी इंजन स्मूथ और फ्लॉलेस काम करता है। तेज स्पीड में सामने से आती हवा से बचने के लिए इसमें विंडशील्ड भी लगी है।
अब बात माइलेज की करें तो इतनी हेवी बाइक अमूमन अच्छी माइलेज नहीं देती हैं, फिर भी एक्सपर्ट्स का मानना है कि RE Meteor 650 24-25 का सिटी एवरेज दे सकती है।

अब बात वैरिएंट्स और प्राइस की-

RE meteor 650 के वैरिएंट्स की बात करें तो रॉयल एनफील्ड ने इसमें तीन ऑप्शन दिए हैं। तीनों ही वैरिएंट्स के नाम अस्ट्रानॉमी बेस्ड रखे गए हैं। इसमें Super Meteor 650 Interstellar, Super Meteor 650 Celestial और Super Meteor 650 Astral शामिल है।
मिटीओर ऐस्ट्रल की कीमत एक्स-शोरूम कीमत 3 लाख 48 लाख है तो इंटेसटेलर की एक्स-शोरूम कीमत 3 लाख 63 हजार है, वहीं सेलेस्ट्रल के एक्स-शोरूम दाम 3 लाख 78 हजार है।  अब अगर बात बुकिंग की करें, तो फिलहाल meteor 650 ऐस्ट्रल की बुकिंग शुरु हो चुकी है। 

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement