Thursday, June 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. मारुति सुजुकी के नाम दर्ज हुई बड़ी उपलब्धि, भारत में 2.5 करोड़ बिक्री का आंकड़ा पार किया

मारुति सुजुकी के नाम दर्ज हुई बड़ी उपलब्धि, भारत में 2.5 करोड़ बिक्री का आंकड़ा पार किया

मारुति सुजुकी इंडिया ने फरवरी 2012 में एक करोड़ की बिक्री का आंकड़ा हासिल किया था और जुलाई 2019 में दो करोड़ बिक्री का आंकड़ा प्राप्त किया।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: January 31, 2023 7:23 IST
मारुति सुजुकी- India TV Paisa
Photo:PTI मारुति सुजुकी

देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी के नाम बड़ी उपलब्धि जुड़ गई है। कंपनी ने भारत में 2.5 करोड़ गाड़ियों की बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है। जापान की प्रमुख वाहन कंपनी, सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन ने यह जानकारी देते हुए बताया कि उसकी सहायक कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने इस महीने की शुरुआत में 2.5 करोड़ घरेलू बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है। मारुति सुजुकी इंडिया ने नौ जनवरी, 2023 को बिक्री का यह आंकड़ा हासिल किया। सुजुकी ने वर्ष 1982 में मारुति सुजुकी के पूर्ववर्ती मारुति उद्योग के साथ एक संयुक्त उद्यम समझौते पर हस्ताक्षर किए और दिसंबर 1983 में अपनी पहली कार-मारुति 800-पेश की। 

भारत में कर रही 17 मॉडल की बिक्री 

सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन ने एक बयान में कहा, मौजूदा समय में, भारत में 17 मॉडल का उत्पादन और बिक्री हो रहा है, और मारुति सुजुकी हाल ही में बढ़ते एसयूवी मॉडल में अपने पोर्टफोलियो को मजबूत कर रही है, साथ ही हाइब्रिड (पेट्रोल और बिजली से चलने वाले) और सीएनजी मॉडल को लोकप्रिय बनाने के प्रयास भी कर रही है। हाइब्रिड और सीएनजी मॉडल की संचयी बिक्री लगभग 21 लाख इकाई रही है। 

साल 2019 में 2 करोड़ का आंकड़ा पार किया था 

मारुति सुजुकी इंडिया ने फरवरी 2012 में एक करोड़ की बिक्री का आंकड़ा हासिल किया था और जुलाई 2019 में दो करोड़ बिक्री का आंकड़ा प्राप्त किया। इस साल जनवरी में कंपनी ने 2.5 करोड़ बिक्री का आंकड़ा हासिल किया है। 

इसी महीने कीमत बढ़ाने का ऐलान 

इसी महीने मारुति सुजुकी इंडिया ने अपने सभी मॉडलों की कीमतों में करीब 1.1 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया था। कंपनी ने चालू वित्त वर्ष में दूसरी बार कीमत में बढ़ोतरी का ऐलान किया था। इससे पहले अप्रैल 2022 में वाहनों की कीमत बढ़ाई गई थी। मारुति सुजुकी ने पिछले साल दिसंबर में कहा था कि वह बढ़ती लागत के प्रभाव को कम करने के लिए अपने वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी करेगी। इसके साथ ही अप्रैल 2023 से लागू होने वाले सख्त उत्सर्जन मानकों के अनुरूप मॉडल बनाने के कारण भी कीमतें बढ़ी हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement