Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Insurance: इस बाइक का इंश्योरेंस प्रीमियम इतना है महंगा कि आ सकती हैं दो नई बाइक्स, जानिए कितने हैं दाम

Insurance: इस बाइक का इंश्योरेंस प्रीमियम इतना है महंगा कि आ सकती हैं दो नई बाइक्स, जानिए कितने हैं दाम

जापानी बाइक कवासाकी निंजा 998 सीसी की सुपर स्पोर्ट्स रेसिंग बाइक है जो अब भारत में भी मिलने लगी है। इस बाइक की टेस्ट राइड देखने के लिए भी बाइक लवर्स को बहुत इंतजार करना पड़ा था। इस बाइक की पावर की बात करें तो इसमें 14000 आरपीएम पर 310-326bhp की सुपर पॉवर जनरेट होती है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: February 09, 2023 6:45 IST
Bike Insurance- India TV Paisa
Photo:CANVA इस बाइक के इंश्योरेंस में आ जाएगी दो नई बाइक

Insurance: भारत में यूं तो रेसिंग बाइक्स का चलन ज्यादा पुराना नहीं है, लेकिन रेसिंग बाइक्स मार्केट की नजर में भारत एक बढ़िया बाजार है जहां सस्ती से सस्ती बाइक बल्क में तो महंगी से महंगी बाइक रेसिंग ट्रैक में बिक ही जाती है। पर हम आपको आज एक ऐसी बाइक के बारे में बताने वाले हैं जिसकी कीमत इतनी ज्यादा है कि उसके सिर्फ इंश्योरेंस चार्ज में 2 कम्यूटर बाइक्स आसानी से आ सकती हैं।

ये बाइक है – कावासाकी निंजा एच2आर 1000

जापानी बाइक कवासाकी निंजा 998 सीसी की सुपर स्पोर्ट्स रेसिंग बाइक है जो अब भारत में भी मिलने लगी है। इस बाइक की टेस्ट राइड देखने के लिए भी बाइक लवर्स को बहुत इंतजार करना पड़ा था। इस बाइक की पॉवर की बात करें तो इसमें 14000 आरपीएम पर 310-326bhp की सुपर पावर जनरेट होती है। इतनी पॉवर बहुत सी गाड़ियों में भी नहीं होती। वहीं टॉर्क की बात करें तो इसका टॉर्क 12500आरपीएम पर 165-167nm तक टॉर्क जनरेट करती है। इतना टॉर्क तो बड़ी-बड़ी एसयूवी ही जनरेट कर पाती हैं।

क्या है कीमत और इंश्योरेंस कॉस्ट-

\अब इस हाई परफॉरमेंस सुपर स्पोर्टी बाइक के दाम की बात करें तो इंडिया में इसकी एक्स शोरूम कीमत करीब 80 लाख रुपये हैं। वहीं इसका रोड टैक्स और रजिस्ट्रेशन चार्ज 6 लाख 40 हजार रुपये है। अब बात इन्श्योरेन्स कोस्ट की करें तो कावासाकी निंजा एच2आर का इंश्योरेंस ही लगभग 1 लाख 44 हजार रुपये होता है। वहीं दूसरी तरफ एक समय भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली कम्यूटर बाइक स्प्लेंडर प्लस 72 हजार रुपये की एक्स-शोरूम कीमत में है। यानी दो स्पलेन्डर प्लस मिलाकर 1 लाख 44 हजार रुपये ही होते हैं, जितनी तो कावासाकी निंजा H2R की इन्श्योरेन्स कोस्ट है।

भारतीय सड़कों पर नहीं चल सकती Kawasaki Ninja H2R-

दुनिया की सबसे तेज बाइक्स में से एक, कवासाकी निंजा H2R भारतीय सड़कों पर allow ही नहीं है। इसके पीछे का कारण इसका इंजन है, भारत में कोई भी बाइक 310 bhp से ऊपर की पॉवर वाली हो तो वो सिर्फ रेसिंग के लिए ही मान्य होती है, उसे सड़कों के लिए सेफ नहीं समझा जाता है। 2019 मार्च तक भारत में सिर्फ 1 कवासाकी निंजा H2R बेची गई थी। यह सुपर स्पोर्टी बाइक फिलहाल पुणे के एक कवासाकी डीलर के पास ही उपलब्ध है। हालांकि दिल्ली, बंगलोर और मुंबई के कई कवासाकी डीलर हैं जो ऑर्डर पर ये बाइक आपके लिए मंगवा सकते हैं।

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement