Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Electric vehicle vs Strong-hybrids: जानिए इलेक्ट्रिक व्हीकल और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड गाड़ियों में कौन है दमदार

Electric vehicle vs Strong-hybrids: जानिए इलेक्ट्रिक व्हीकल और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड गाड़ियों में कौन है दमदार

देश में लगातार इलेक्ट्रिक व्हीकल की मांग बढ़ रही है। इसी बीच हाइब्रिड कार को लेकर भी बहुत सारे लोग यह तय नहीं कर पाते हैं कि इनमें से कौन ज्यादा बेहतर है। क्या आप भी एक दमदार व्हीकल खरीदना चाहते हैं। इसके लिए दोनों के फायदे और नुकसान के साथ ही फीचर्स जानने के बाद आपको यह तय करने में आसानी होगी कि इसमें से कौन ज्यादा बे

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: December 10, 2022 14:59 IST
Electric vehicle vs Strong-hybrids में कौन है बेहतर- India TV Paisa
Photo:FILE Electric vehicle vs Strong-hybrids में कौन है बेहतर

मार्केट में अलग-अलग वाहन निर्माता कंपनी इलेक्ट्रिक के साथ ही हाइब्रिड कारें भी लॉन्च कर रही हैं। सामान्य की तुलना में दोनों की ही कीमत अधिक होती है। लोग इसे खरीदते समय यह तय नहीं कर पाते हैं कि आखिर इलेक्ट्रिक के उपर विश्वास करें या फिर स्ट्रांग हाइब्रिड कार के ऊपर। क्या आप भी एक दमदार कार की तलाश में है, जिसे खरीद कर इस पर खर्च होने वाले हजारों रुपए की बचत करना चाहते हैं।

ऐसी स्थिति में आपको इलेक्ट्रिक और स्ट्रांग हाइब्रिड दोनों ही गाड़ियों के बारे में विस्तार से जानना जरूरी है। इसके साथ ही माइल्ड हाइब्रिड कार किस तरह से स्ट्रांग और इलेक्ट्रिक से अलग है इससे भी परिचित हो जाएं।

स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड कार 

स्ट्रांग हाइब्रिड गाड़ियों को फुल हाइब्रिड के नाम से भी पहचानते हैं। इसे चलाते समय इंजन के अंदर मौजूद आईसीई और इलेक्ट्रिक मोटर दोनों ही एक साथ काम करता है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें आईसीई इंजन पूरी तरह से इलेक्ट्रिक मोटर के ऊपर निर्भर नहीं करता है। आमतौर पर जब भी लोग गाड़ी को धीमी स्पीड में चलाते हैं तो ऐसी स्थिति में यह इलेक्ट्रिक मोटर से पावर लेना शुरू कर देती है। वहीं दूसरी तरफ जब इसे धीरे-धीरे स्पीड बढ़ाते हैं तो उसी समय यह ऑटोमेटिक इंजन वाले मोटर पर शिफ्ट हो जाती है। 

इलेक्ट्रिक व्हीकल

इलेक्ट्रिक व्हीकल को चलाने के लिए बैटरी और मोटर की जरूरत पड़ती है। इसमें किसी भी तरह की आईसीई इंजन का इस्तेमाल नहीं होता है। इसकी जगह अलग से इलेक्ट्रिक मोटर लगे होते हैं। इसे चलाने के लिए बैटरी की जरूरत पड़ती है। बैटरी की पावर कम होने के साथ ही गाड़ी की क्षमता भी धीरे-धीरे कम होने लगती है। बैटरी के अलावा पेट्रोल या डीजल विकल्प नहीं होने के कारण लोग इसे खरीदते समय काफी सोच विचार करते हैं। इसके अलावा रेंज को लेकर भी लोगों की आशंकाएं बनी रहती है। 

इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड में कौन है ज्यादा दमदार

इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कारों के बारे में जानने के बाद अब आपको यह तय करने में आसानी होगी कि इसमें सबसे ज्यादा दमदार कौन है। सिर्फ इतना ही नहीं अब आप यह भी तय कर पा रहे होंगे कि किसे लेना ज्यादा फायदे का सौदा है। अगर बार-बार बैटरी की चार्जिंग से बचना चाहते हैं तो एक हाइब्रिड डीजल या पेट्रोल इंजन कार खरीद सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ अगर आप पूरी तरह से बैटरी के ऊपर निर्भर रहना चाहते हैं तो इसके लिए इलेक्ट्रिक कार खरीदें। इसकी कीमत भले ही ज्यादा होती है लेकिन चलाना काफी किफायती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement