Tuesday, April 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. घने कोहरे में गाड़ी की विजिबिलिटी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स, दूर से ही दिखाई देगी आपकी कार

घने कोहरे में गाड़ी की विजिबिलिटी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स, दूर से ही दिखाई देगी आपकी कार

Fog Driving Tips: कोहरे के दौरान गाड़ी चलाते समय आपको हमेशा आपकी गाड़ी की विजिबिलिटी बढ़ाने के लिए कुछ टिप्स को अपनाना चाहिए। आइए जानते हैं।

Abhinav Shalya Written By: Abhinav Shalya
Updated on: December 26, 2023 8:09 IST
Dense Fog Driving tips- India TV Paisa
Photo:FILE कोहरे में गाड़ी की विजिबिलिटी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

घने कोहरे में गाड़ी चालना हमेशा एक चुनौती वाला काम होता है। विजिबिलिटी कम होने के कारण जरा सी कोई चूक तुरंत बड़े हादसे में परिवर्तित हो सकती है। इस वजह से कोहरे में गाड़ी चलाते समय आपको अपनी गाड़ी की विजिबिलिटी बढ़ाने के लिए कुछ टिप्स को अपनाना चाहिए, जिससे कि आप रास्ते में कोहरे के दौरान किसी हादसे का सामना न करना पड़े। आइए जानते हैं। 

1.लाइट्स को ठीक रखें 

कोहरे में दुर्घटनाओं के पीछे की सबसे बड़ी वजह कम विजिबिलिटी होती है। ऐसे में कोहरे का सीजन आने से पहले आपको अपनी गाड़ी की लाइट्स को ठीक रखना चाहिए। कोहरे में लाइट्स जलाने से आपकी गाड़ी की विजिबिलिटी बढ़ जाती है। 

2.इंडीकेटर का उपयोग करें 

कोहरे में इंडीकेटर का उपयोग करना अति आवश्यक है। इसकी मदद से आप आसानी से किसी दूसरी गाड़ी को बता सकते हैं कि आप किस दिशा में मुड़ रहे हैं। इससे आपकी गाड़ी की विजिबिलिटी बढ़ जाएगी और आप किसी भी हादसे को टालने में मदद मिलेगी। 

3.रेट्रो रिफ्लेक्टर टेप लगवाएं 

आज के समय में रेट्रो रिफ्लेक्टर टेप का इस्तेमाल व्यवसायिक के साथ-साथ निजी वाहनों में बड़े स्तर पर किया जा रहा है। ऐसे में आप इसे लगाकर अपनी गाड़ी की विजिबिलिटी को बड़ा सकते हैं। 

4.सड़क की व्हाइट स्ट्रिप पर नजर रखें

ज्यादातर सड़कों पर सरकार की ओर से व्हाइट स्ट्रिप बनाई जाती है। ये दिखाती है कि सड़क का सरफेस एरिया क्या है। कहां तक आप गाड़ी चला सकते हैं। कोहरे के दौरान गाड़ी चलाते समय हमेशा इन पर नजर रखें। कोहरे में विजिबिलिटी कम होने की स्थिति में यह आपको सड़क पर बने रहने में मदद करेगा। 

5.गाड़ी की स्पीड़ कम रखें

कोहरे के दौरान सड़क पर विजिबिलिटी काफी कम होती है। इस वजह से जरूरी है कि आप अपनी स्पीड को सामान्य की तुलना में कम रखें, जिससे कि किसी भी आपातकालीन स्थिति में आप तुरंत ब्रेक लगाकर किसी भी बड़े हादसे को टाल पाएं।  

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement