Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. कार खरीदने से पहले जान लें सेडान और हैचबैक के बीच अंतर, गाड़ी सेलेक्ट करने में होगी आसानी; पैसे भी बचेंगे

कार खरीदने से पहले जान लें सेडान और हैचबैक के बीच अंतर, गाड़ी सेलेक्ट करने में होगी आसानी; पैसे भी बचेंगे

अक्सर देखा गया है कि लोग कार तो खरीदना चाहते है, पर वो सेडान या हैचबैक में कन्फ्यूज हो जाते है। क्योंकि उन्हें ये नहीं पता होता है कि दोनों ही गाड़ियों की अपनी क्या खासियत होती है। आइए जानते हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: December 30, 2022 7:48 IST
कार खरीदने से पहले जान लें सेडान और हैचबैक के बीच अंतर- India TV Paisa
Photo:FILE कार खरीदने से पहले जान लें सेडान और हैचबैक के बीच अंतर

हैचबैक और सेडान दो अलग प्रकार की कारें होती हैं। दोनों में कई खासियत हैं। अगर आप कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको कौन सी कार खरीदनी चाहिए? आज हम आपको इसके बारे में बताएंगे।

हैचबैक क्या है?

हैचबैक एक छोटे आकार की कार है जो बड़े बूट स्पेस के साथ आती है। इसमें पीछे की तरफ दरवाजा होता है जो पूरी चौड़ाई में ऊपर की ओर खुलता है, जिससे आपको लगेज रखने में आसानी होती है और जरूरत पड़ने पर आप पीछे से भी बाहर निकल सकते हैं। अधिकांश हैचबैक में पीछे की सीटों को फोल्ड किया जा सकता है जो आपको अधिक स्टोरेज स्पेस देता है। सेडान की तुलना में हैचबैक की कार में इंजन की शक्ति कम होती है

सेडान कार क्या है?

ये कारें हैचबैक से बेहद अलग होती है। इसमें पीछे के तरफ लगेज रखने के लिए दरवाजा होता है, लेकिन जरूरत पड़ने पर आप उससे बाहर नहीं निकल सकते हैं। इसमें पावर अधिक होती है, जो लंबी दूरी या तेज स्पीड में गाड़ी ड्राइव करने में आसानी प्रदान करता है। ये चलने पर आवाज भी कम करती है। हालांकि इसे खरीदना थोड़ा एक्सपेंसिव होता है।

रीसेल वैल्यू में कौन आगे?

नई कार खरीदते समय कई खरीदार उसकी रीसेल वैल्यू भी देखते हैं। आमतौर पर टू-बॉक्स पैसेंजर कारों की तुलना में सेडान की बेहतर रीसेल वैल्यू होती है। भारत में सेडान और एसयूवी की तुलना में हैचबैक की अधिक मांग है। शहर में लोग हैचबैक कार को अधिक पसंद करते हैं। तो अगर आप शहर में रहते हैं तो आपकी कार को समय पर बेचने में जल्दी ग्राहक मिल जाते हैं, लेकिन गांव क्षेत्र में सेडान और SUV को अधिक पसंद किया जाता है। हैचबैक कारें कम जगह में भी आसानी से चलाई जा सकती है। इसलिए इसकी रीसेल वैल्यू अधिक होती है।

कम खर्चीला होती है हैचबैक कारें

आमतौर पर हैचबैक की कीमत सेडान कारों से कम होती है। यही कारण है कि भारत और ब्राजील जैसे विकासशील देशों में हैचबैक की काफी मांग है। साथ ही, हैचबैक की रीसेल वैल्यू सेडान से बेहतर है। एक सेडान और हैचबैक के बीच का चुनाव इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप किस तरह का एक्सपीरिएंस चाह रहे हैं। आपको इसे बिजनेस करने के उद्देश्य से खरीदना है या पर्सनल यूज के लिए। आप इसकी मदद से टैक्सी का बिजनेस शुरू करना चाह रहे हैं तो हैचबैक कार को खरीद सकते हैं। यह सस्ता और चलाने में आसान होता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement