1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. देश भर में BPCL के पेट्रोल पंप पर मिलेगी EV चार्जिंग की सुविधा, ये है हीरो मोटोकॉर्प का मेगा प्लान

देश भर के इन पेट्रोल पंप पर मिलेगी EV चार्जिंग की सुविधा, ये है हीरो मोटोकॉर्प का मेगा प्लान

ईवी चार्जिंग की जरूरत को देखते हुए देशभर में 7000 एनर्जी स्टेशनों का एक नेटवर्क बनाया जाएगा।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: February 22, 2022 17:43 IST
EV Charging- India TV Hindi News
Photo:FILE

EV Charging

Highlights

  • हीरो मोटोकॉर्प और भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने देश को इलेक्ट्रिफाई करने के लिये करार किया
  • ईवी चार्जिंग के लिये बड़े पैमाने के स्‍मार्ट और कनेक्‍टेड बुनियादी ढांचे के लिये मिलकर काम किया जाएगा
  • ईवी चार्जिंग की जरूरत को देखते हुए देशभर में 7000 एनर्जी स्‍टेशनों का एक नेटवर्क बनाया जाएगा

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती संख्या के बीच चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत करना समय की मांग हो गई है। इस बीच देश की सबसे बड़ी दोपहिया कंपनी हीरो मोटोकॉर्प और भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने देश को इलेक्ट्रिफाई करने के लिये करार किया है। इसके तहत ईवी चार्जिंग के लिये बड़े पैमाने के स्‍मार्ट और कनेक्‍टेड बुनियादी ढांचे के लिये मिलकर काम किया जाएगा। 

ईवी चार्जिंग की जरूरत को देखते हुए देशभर में 7000 एनर्जी स्‍टेशनों का एक नेटवर्क बनाया जाएगा। यह सहयोग देशभर में टू-व्‍हीलर इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के लिये चार्जिंग का बुनियादी ढांचा स्‍थापित करने के लिये किया गया है। यह उल्‍लेखनीय कदम भारत को इलेक्ट्रिफाई करने के लिए तैयार है। भारत पेट्रोलियम ने सितंबर 2021 में घोषणा की थी कि यह ईंधन भराने के कई विकल्‍प मुहैया कराने के लिये 7,000 पारंपरिक रिटेल दुकानों को एनर्जी स्‍टेशनों में बदल रहा है, जिसमें मध्‍यम से लेकर लंबी अवधि में ईवी चार्जिंग की सुविधा भी शामिल होगी।

हीरो मोटोकॉर्प के चेयरमैन एवं सीईओ, डॉ. पवन मुंजाल ने कहा “विश्‍व-स्‍तरीय, तकनीक-चालित, स्‍थायित्‍वपूर्ण और उभरते परिवहन समाधान विकसित करने के अलावा हम एक मजबूत ईवी परितंत्र बनाने और ग्राहकों के लिये सबसे उन्‍नत सेवाओं की पेशकश करने के लिये उल्‍लेखनीय प्रयास कर रहे हैं। ग्राहक के लिये ऊर्जा समाधानों में पहले से अग्रणी बीपीसीएल के साथ भागीदारी ईवी सेगमेंट और उसके ग्राहकों के लिये फायदेमंद होगी। इस गठजोड़ से भविष्‍य में संपदा आवंटन और विस्‍तार के अवसर भी खुलेंगे।”

9 शहरों में स्थापित होंगे चार्जिंग स्टेशन

पहले चरण में चार्जिंग स्‍टेशंस दिल्‍ली और बेंगलुरू से शुरू होकर नौ शहरों में स्‍थापित किये जाएंगे। इसके बाद चार्जिंग स्‍टेशनों की संख्‍या बढ़ाने के लक्ष्‍य के साथ, देशभर में नेटवर्क का विस्‍तार किया जाएगा।  हीरो मोटोकॉर्प जल्‍दी ही इन दो शहरों में बुनियादी ढांचे का विकास शुरू करेगा। हर चार्जिंग स्‍टेशन पर डीसी और एसी चार्जर्स समेत कई चार्जिंग पॉइंट्स होंगे, जो सभी टू-व्‍हीलर ईवी के इस्‍तेमाल के लिये उपलब्‍ध होंगे।

App पर मिलेगी जानकारी 

यूजर को चार्जिंग से मिलने वाला पूरा अनुभव हीरो मोटोकॉर्प की एक मोबाइल-ऐप से नियंत्रित होगा और इसमें लेन-देन का तरीका नगदरहित होगा। भारत पेट्रोलियम के एनर्जी स्‍टेशनों का विशाल नेटवर्क भी परिचालन और सेवाओं का दायरा बढ़ाने के तेज अवसर प्रदान करेगा। कंपनियाँ बनाये गये गेटवेज का इस्‍तेमाल ईवी का एक मजबूत परितंत्र बनाने में अतिरिक्‍त निवेश के लिये कर सकती हैं।

Latest Business News

Write a comment