Sunday, March 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. ड्राइविंग में हैं माहिर तो कार इंश्योरेंस प्रीमियम में ले सकते हैं 25% तक छूट, यहां जानें कैसे?

ड्राइविंग में हैं माहिर तो कार इंश्योरेंस प्रीमियम में ले सकते हैं 25% तक छूट, यहां जानें कैसे?

ज़ूनो जनरल इंश्योरेंस ने ज़ूनो ड्राइविंग कोशिएंट (Zuno Driving Quotient) पेश किया है, जो आपकी गाड़ी चलाने के तरीके को मापने का एक अनूठा तरीका है। कंपनी अच्छी ड्राइव करने वाले कस्टमर्स को अवॉर्ड देती है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: October 14, 2023 10:00 IST
आप जितना बेहतर गाड़ी चलाएंगे, आपका स्कोर उतना ही बेहतर होगा।- India TV Paisa
Photo:CANVA आप जितना बेहतर गाड़ी चलाएंगे, आपका स्कोर उतना ही बेहतर होगा।

अगर आपको लगता है कि आप वास्तव में एक अच्छे ड्राइवर (driver) हैं तो आप मोटर इंश्योरेंस प्रीमियम (car Insurance premium) के भुगतान के समय कुछ छूट पा सकते हैं। आप कितनी अच्छी तरीके से ड्राइव करते हैं यह आंकने के लिए शायद ही कोई भरोसेमंद डिवाइस या बेंचमार्क होगा, लेकिन एक इंश्योरेंस कंपनी Zuno General Insurance ने एक खास पहल की है जो इसका सॉल्यूशन ऑफर करती है। अच्छी ड्राइव करने वाले कस्टमर्स को अवॉर्ड देती है। इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक,ज़ूनो जनरल इंश्योरेंस ने ज़ूनो ड्राइविंग कोशिएंट (Zuno Driving Quotient) पेश किया है, जो आपकी गाड़ी चलाने के तरीके को मापने का एक अनूठा तरीका है। इसे ज़ूनो मोबाइल एप्लिकेशन के जरिये एक्सेस किया जा सकता है।

कैसे पता चलता है कि आप अच्छे ड्राइवर हैं

अब सवाल यह है कि आपको ड्राइविंग स्कोर (driving score) कैसे मिलेगा? तो आपको बता दें, ज़ूनो मोबाइल ऐप सेंसर-बेस्ड टेलीमैटिक्स का इस्तेमाल करके यह ट्रैक करता है कि आप कितनी तेजी से गाड़ी चलाते हैं, आप कॉर्नर को कैसे नेविगेट करते हैं और आप कैसे ब्रेक लगाते हैं। यह ड्राइविंग बिहेवियर का मूल्यांकन करता है और इन स्टैंडर्ड के आधार पर एक स्कोर प्रदान करता है। कंपनी का कहना है कि ऐप स्पीड का पता लगाता है और अचानक ब्रेक लगाना, बिना फोक्स्ड ड्राइविंग, ओवर-स्पीडिंग और अन्य फैक्टर की निगरानी करके, यह एक व्यापक ड्राइविंग स्कोर का कैलकुलेशन करता है।

जैसी ड्राइविंग वैसा प्रीमियम पेमेंट
खबर के मुताबिक, आप जितना बेहतर गाड़ी चलाएंगे, आपका स्कोर उतना ही बेहतर होगा। आपको अपनी कार इंश्योरेंस प्रीमियम (driving based insurance premium) के लिए उतना ही कम भुगतान (motor Insurance premium) करना होगा। कंपनी का कहना है कि यह स्कोर सुरक्षित ड्राइविंग का रास्ता भी उपलब्ध करता है।

कितनी कर सकेंगे बचत
ज़ूनो जनरल इंश्योरेंस (Zuno General Insurance) का कहना है कि जिस ड्राइवर का स्कोर 85% से 95% तक होगा वह कार इंश्योरेंस प्रीमियम (car Insurance premium) पर 10% से 20% एक्स्ट्रा बचत के लिए योग्य होगा। उन्होंने कहा कि खुद की क्षति वाले कार बीमा प्रीमियम पर बचत 25% तक हो सकती है। कंपनी का कहना है कि जो कस्टमर मिड साइज सेडान, जैसे कि मारुति स्विफ्ट डिजायर 2017 मॉडल चलाते हैं और अगर उनका ज़ूनो ड्राइविंग स्कोर 92% है तो वे प्रीमियम पर लगभग 5% की अतिरिक्त बचत के योग्य होंगे। इसी तरह, 96% ज़ूनो ड्राइविंग स्कोर वाले कस्टमर्स को प्रीमियम पर करीब 6% की अतिरिक्त बचत के योग्य होंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement