Wednesday, February 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. CNG से चलने वाली गाड़ी के मुकाबले EV का मेंटेनेंस कॉस्ट काफी हाई, पढ़ें यह रिसर्च रिपोर्ट

CNG से चलने वाली गाड़ी के मुकाबले EV का मेंटेनेंस कॉस्ट काफी हाई, पढ़ें यह रिसर्च रिपोर्ट

रिपोर्ट में कहा गया है कि जैसे-जैसे अधिक ईवी बाजार में आ रही हैं और वाहन निर्माता प्रत्येक मॉडल को अधिक संख्या में बना रहे हैं, हम देख रहे हैं कि उनमें से कुछ में ईवी ड्राइव सिस्टम मोटर्स, ईवी चार्जिंग सिस्टम और ईवी बैटरी के साथ समस्याएं हैं।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: November 30, 2023 18:37 IST
CNG Vs EV- India TV Paisa
Photo:FILE CNG Vs EV

इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) में CNG या डीजल से चलने वाले वाहनों की तुलना में 79 प्रतिशत अधिक मेंटेनेंस संबंधी समस्याएं होती हैं, जबकि प्लग-इन हाइब्रिड ईवी में 146 प्रतिशत अधिक समस्याएं होती हैं। गैर-लाभकारी सदस्य संगठन कंज्यूमर रिपोर्ट्स के अनुसार, आंतरिक दहन इंजन (आईसीई) यानी गैस और डीजल से चलने वाले वाहनों की तुलना में हाइब्रिड में 26 प्रतिशत कम समस्याएं होती हैं। शोधकर्ताओं ने 2000 से 2023 मॉडल वर्षों तक 330,000 से अधिक वाहनों पर डेटा एकत्र किया, जिनमें से कुछ शुरुआती 2024 मॉडल वर्षों में पेश किए गए थे।

20 प्रॉब्लेम वाले क्षेत्रों का अध्ययन किया

उन्होंने चरमराने वाले ब्रेक और टूटे हुए इंटीरियर ट्रिम से लेकर संभावित रूप से महंगे आउट-ऑफ-वारंटी इंजन, ट्रांसमिशन, ईवी बैटरी और ईवी चार्जिंग समस्याओं जैसे प्रमुख समस्याओं तक 20 परेशानी वाले क्षेत्रों का अध्ययन किया। डेटा को प्रकाशन के अपने ट्रैक परीक्षण, मालिक संतुष्टि सर्वेक्षण निष्कर्षों और सुरक्षा जानकारी के साथ मिला दिया गया था। इसके बाद प्रत्येक ब्रांड को एक संख्यात्मक स्कोर (100 में से) प्रदान करने के लिए इसका औसत निकाला गया।

इन गाड़ियों ने बाजी मारी 

संभावित समस्या क्षेत्रों की संख्या वाहन के प्रकार के अनुसार भिन्न होती है: रिपोर्ट में उल्लेखित है कि आईसीई वाहनों में 17, ईवी में 12, पारंपरिक हाइब्रिड में 19 और प्लग-इन हाइब्रिड में सभी 20 हैं। इस सेगमेंट में सबसे भरोसेमंद ब्रांड लेक्सस के यूएक्स और एनएक्स हाइब्रिड और टोयोटा के कैमरी हाइब्रिड, हाईलैंडर हाइब्रिड और आरएवी4 हाइब्रिड थे। पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कारों और एसयूवी, जिन्हें कई वाहन निर्माता 2030 तक अपने पास लाने की उम्मीद करते हैं का औसत स्कोर क्रमशः 44 और 43 है। इलेक्ट्रिक पिकअप, समूह की नवीनतम तकनीक, 30 के औसत स्कोर के साथ सबसे खराब प्रदर्शन करती है।

ईवी में प्रॉब्लेम खत्म नहीं बढ़ रही 

रिपोर्ट में कहा गया है कि जैसे-जैसे अधिक ईवी बाजार में आ रही हैं और वाहन निर्माता प्रत्येक मॉडल को अधिक संख्या में बना रहे हैं, हम देख रहे हैं कि उनमें से कुछ में ईवी ड्राइव सिस्टम मोटर्स, ईवी चार्जिंग सिस्टम और ईवी बैटरी के साथ समस्याएं हैं। सेडान, हैचबैक और वैगन सहित कारें सबसे विश्वसनीय वाहन प्रकार बनी हुई हैं, जिनकी औसत विश्वसनीयता रेटिंग 57 (0 से 100 के पैमाने पर) है। इसके बाद एसयूवी (50) और मिनीवैन (45) हैं। ईवी ब्रांडों में लेक्सस शीर्ष पर रही। रिपोर्ट में कहा गया है कि शीर्ष पांच ब्रांडों में से लेक्सस का सिर्फ एक मॉडल एनएक्स है, जिसने औसत अनुमानित विश्वसनीयता हासिल की है।

इनपुट: आईएएनएस

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement