Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. महंगी कारों में भी मिलेगा सस्ते ईंधन का विकल्प, मारु​ति लॉन्च कर सकता Baleno CNG

नहीं सताएगी महंगे पेट्रोल की चिंता, मारु​ति लॉन्च कर सकता Baleno CNG

पेट्रोल डीजल के मुकाबले सीएनजी की कीमतें काफी कम हैं। साथ ही सामान्यतया सीएनजी वाहनों की रनिंग कॉस्ट काफी कम होती है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: March 14, 2022 18:55 IST
Baleno CNG - India TV Paisa

Baleno CNG 

Highlights

  • MSI प्रीमियम हैचबैक बलेनो का सीएनजी वैरिएंट लॉन्च करने जा रही है
  • फिलहाल कंपनी ने इसकी लॉन्चिंग की तारीखों का ऐलान नहीं किया हैं
  • हाल ही में बलेना का फेसलिफ्ट वेरिएंट लॉन्च कर चुकी है

Maruti Suzuki Baleno CNG: पेट्रोल डीजल की महंगाई के बीच अब ग्राहक ही नहीं बल्कि कंपनियां भी सस्ते ईंधन का विकल्प तलाश रही हैं। 2022 में टाटा ने एक साथ अपनी हैचबैक टिआगो और टिगोर को सीएनजी विकल्प के साथ पेश किया। वहीं अब देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) जल्द ही अपनी पॉपुलर सेलिंग प्रीमियम हैचबैक बलेनो का सीएनजी वैरिएंट लॉन्च करने जा रही है। खास बात यह है कि कंपनी की नेक्सा डीलरशिप की यह पहली सीएनजी कार होगी। इसके साथ ही नेक्सा शोरूम के तहत इस नए सीएनजी वैरिएंट से कंज्यूमर्स को अपने रनिंग कॉस्ट को कम करने का विकल्प मिलेगा।

क्या है मारुति की प्लानिंग 

अंग्रेजी अखबार फाइनेंशियल एक्सप्रेस में छपी खबर के अनुसार मारुति सुजुकी बलेनो को सीएनजी विकल्प के साथ पेश करने की योजना बना रही है। फिलहाल कंपनी ने इसकी लॉन्चिंग की तारीखों का ऐलान नहीं किया हैं। इससे पहले कंपनी हाल ही में बलेना का फेसलिफ्ट वेरिएंट लॉन्च कर चुकी है। जिसे अब तक काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। 

क्या सस्ता विकल्प है सीएनजी

पेट्रोल डीजल के मुकाबले सीएनजी की कीमतें काफी कम हैं। साथ ही सामान्यतया सीएनजी वाहनों की रनिंग कॉस्ट काफी कम होती है। आमतौर पर एक सीएनजी कार पेट्रोल डीजल इंजन के मुकाबले ज्यादा माइलेज देती है। हालांकि, एक्स-शोरूम कीमत के मामले में, सीएनजी कारें डीजल वाहनों की कीमत के बराबर होती हैं। वहीं, ये पेट्रोल से महंगी होती हैं।

बढ़ रही है सीएनजी गाड़ियों की पॉपुलैरिटी

मारुति सुजुकी 2010 में पहली बार सीएनजी कार उतारी थी। मारुति सुजुकी ने वित्त वर्ष 2020 में लगभग 106,000 सीएनजी कारों की बिक्री की है। वित्त वर्ष 2021 में बिक्री 54% बढ़कर 163,000 यूनिट हो गई। मौजूदा वित्त वर्ष में, कंपनी ने 240,000 सीएनजी कारों की बिक्री का लक्ष्य रखा है, और दिसंबर तिमाही के अंत तक 150,000 कारें बिक चुकी हैं। 

बाजार में मौजूद हैं ये सीएनजी कारें

सीएनजी कारों के बाजार की बात करें तो मारुति के अलावा हुंडई की सेंट्रो, ग्रांड आई10 निओस, हुंडई एक्सेंट और ओरा मॉडल सीएनजी में उपलब्ध हैं। इसके अलावा, टाटा मोटर्स टिआगो iCNG और टिगोर iCNG उपलब्ध है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement