1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. मारुति के नए बॉस! हिसाशी ताकेयूची बने MD एवं CEO, एक अप्रैल से संभालेंगे पद

मारुति के नए बॉस! हिसाशी ताकेयूची बने MD एवं CEO, एक अप्रैल से संभालेंगे पद

आयुकावा के स्थान पर ताकेयूची इस दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी की कमान संभालेंगे।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: March 24, 2022 15:59 IST
Maruti Suzuki- India TV Hindi News
Photo:FILE

Maruti Suzuki

नयी दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार विनिर्माता मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने हिसाशी ताकेयूची को अपना नया प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) नियुक्त करने की बृहस्पतिवार को घोषणा की। एमएसआई ने बयान में कहा कि उसके निदेशक मंडल की बैठक में ताकेयूची की नियुक्ति को मंजूरी दी गई। वह एक अप्रैल, 2022 से पद संभालेंगे। कंपनी के मौजूदा प्रमुख केनिची आयुकावा का कार्यकाल 31 मार्च, 2022 को पूरा हो रहा है। 

आयुकावा के स्थान पर ताकेयूची इस दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी की कमान संभालेंगे। हालांकि, आयुकावा सितंबर के अंत तक कार्यकारी वाइस चेयरमैन के रूप में कंपनी के साथ पूर्णकालिक निदेशक के तौर पर जुड़े रहेंगे। कंपनी ने कहा कि आयुकावा का मार्गदर्शन भविष्य में भी उसे मिलता रहेगा। ताकेयूची की नियुक्ति पर अभी शेयरधारकों की मंजूरी ली जानी है। 

ताकेयूची वर्ष 1986 में सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन (एसएमसी) के साथ जुड़े थे। वह जुलाई, 2019 से ही एमएसआई के निदेशक मंडल का हिस्सा थे और अप्रैल, 2021 से संयुक्त प्रबंध निदेशक के तौर पर काम कर रहे थे। ताकेयूची ने अपनी नियुक्ति पर निदेशक मंडल को धन्यवाद देते हुए कहा, ‘‘मारुति सुजुकी एक समृद्ध विरासत वाला बड़ा संगठन है और मैं भारत के अलावा विदेश में भी मौजूद इसके ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों तक पहुंचने की कोशिश करूंगा। 

हम इस कारोबार को इस तरह संचालित करने की कोशिश करेंगे कि आत्मनिर्भर भारत मुहिम और भारत की आर्थिक वृद्धि को मजबूती मिले।’’ पिछले कुछ वर्षों में अपनी घटती बाजार हिस्सेदारी के मद्देनजर एमएसआई कई उप-खंडों में नए वाहन लाने की तैयारी में है। इस दौरान एसयूवी श्रेणी पर उसकी खास नजर है।

Latest Business News

Write a comment