1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Maruti Suzuki: मारुति ने हरियाणा में किया सबसे बड़ा इन्वेस्टमेंट, सोनीपत प्लांट में हर साल बनाएगी 10 लाख कारें

Maruti Suzuki: मारुति ने हरियाणा में किया सबसे बड़ा इन्वेस्टमेंट, सोनीपत प्लांट में हर साल बनाएगी 10 लाख कारें

खरखौदा में MSIL 800 एकड़ में प्लांट ​स्थापित करेगी। वहीं सुजुकी मोटरसाइकिल 100 एकड़ भूमि पर नए प्लांट स्थापित करेगी।

Sanjay Sah Edited by: Sanjay Sah @sanjaysah_india
Updated on: May 19, 2022 21:00 IST
Maruti Suzuki - India TV Hindi

Maruti Suzuki 

Highlights

  • मारुति सुजुकी ने अपने विस्तार के लिए एक बार फिर से हरियाणा को चुना है
  • कंपनी हरियाणा में 20000 करोड़ का भारी भरकम निवेश करने जा रही है
  • हरियाणा में उसके नए कारखाने की क्षमता अगले आठ साल में 10 लाख इकाई सालाना

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी ने अपने विस्तार का मेगा प्लान आज सबके सामने रख दिया है। मारुति ने अपनी निर्माण क्षमता बढ़ाने के लिए देश में अपना सबसे बड़ा निवेश किया है। कंपनी की विस्तार से जुड़ी प्लानिंग इसकी कॉम्पटीटर हुंडई और टाटा के लिए भी मुश्किलें खड़ी कर सकती है। 

मारुति सुजुकी ने अपने विस्तार के लिए एक बार फिर से हरियाणा को चुना है। कंपनी हरियाणा में 20000 करोड़ का भारी भरकम निवेश करने जा रही है। इसके लिए आज एक खास समारोह में सोनीपत के खरखौदा में राज्य सरकार की ओर से 900 एकड़ जमीन का हस्तांतरण कंपनी को किया गया। यहां पर मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (एमएसआईएल) और सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के प्लांट स्थापित होंगें 

गुरुवार को हरियाणा के गुरुग्राम में प्लांट के लिए भूमि के आवंटन को लेकर समझौता हस्ताक्षर कार्यक्रम में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा कभी कृषि का केंद्र होता था। लेकिन कृषि के साथ-साथ राज्य उद्योग में आगे बढ़ा और आज हमारा हरियाणा वर्ल्ड वाइड इन्वेस्टर का फ्रेंडली डेस्टिनेशन बन गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जापान और भारत के संबंध 70 साल पुराने हैं, वे कामना करते हैं कि ये संबंध प्रगाढ़ हों और हमेशा आगे बढ़ते रहें। 

मारुति और सुजुकी के प्लांट होंगे स्थापित

यह समझौता हरियाणा स्टेट इंडस्ट्रियल एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (HSIIDC) और मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (एमएसआईएल)/सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के बीच हुआ। खरखौदा में एमएसआईएल 800 एकड़ में प्लांट ​स्थापित करेगी। वहीं सुजुकी मोटरसाइकिल 100 एकड़ भूमि पर नए प्लांट स्थापित करेगी। 

हर साल बनेंगी 10 लाख कारें

मारुति सुजुकी ने कहा कि हरियाणा में उसके नए कारखाने की क्षमता अगले आठ साल में 10 लाख इकाई सालाना के अधिकतम स्तर पर पहुंच जाएगी। इसके लिए कंपनी संयंत्र पर कुल 18,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। यह मारुति का राज्य में तीसरा विनिर्माण संयंत्र है। कंपनी इसके पहले चरण में कुल 11,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी और इसकी उत्पादन क्षमता सलाना 2.5 लाख इकाई सालाना की होगी।

13 हजार लोगों को रोजगार 

प्लांट के स्थापित होने से 13 हजार लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। प्लांट के लिए 2400 करोड़ की जमीन ली गई है तथा 20 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का इन्वेस्टमेंट किया जाना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मारुति के कारण गुरुग्राम विकसित हुआ। इनके कारण से गुरुग्राम के अंदर ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री का इजाफा हुआ, कई कंपनियां यहां आई। अन्य इंडस्ट्री ने भी गुरुग्राम की आर्थिक प्रगति में अहम भूमिका निभाई।  

Latest Business News

gujarat-elections-2022