1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Ford के बाद भारत में बंद हुआ एक और मशहूर कार ब्रांड, 2013 में सस्ती कार के साथ ली थी एंट्री

Ford के बाद भारत में बंद हुआ एक और मशहूर कार ब्रांड, 2013 में सस्ती कार के साथ ली थी एंट्री

ग्राहकों को बिक्री-बाद (ऑफ्टर सेल्स) सेवाएं मिलती रहेंगी। साथ ही इस वाहन के कलपुर्जे उपलब्ध रहेंगे और उन्हें डीलरशिप नेटवर्क से पूरा समर्थन मिलेगा।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: April 21, 2022 9:23 IST
Datsun- India TV Hindi
Photo:FILE

Datsun

नयी दिल्ली। फोर्ड और जनरल मोटर्स के बाद एक और मशहूर कार ब्रांड ने भारत से अपना कारोबार समेट लिया है। जापान की वाहन क्षेत्र की दिग्गज कंपनी निसान ने भारत में डैटसन ब्रांड का उत्पादन बंद करने की घोषणा की है। कंपनी ने नौ साल पहले इस ब्रांड को वैश्विक स्तर पर नए सिरे पेश करते हुए भारत में उतारा था। 

वैश्विक स्तर पर डैटसन को नए सिरे से उतारने की योजना में विफल रहने के बाद निसान ने 2020 में रूस और इंडोनेशिया में इस ब्रांड को बंद कर दिया था। इसके अलावा कंपनी दक्षिण अफ्रीका और भारत में भी इस ब्रांड को बंद करने का फैसला किया है। कंपनी का कहना है कि वह प्रवेश स्तर के कार खंड पर अपना ध्यान केंद्रित करना चाहती है। 

भारत में डैटसन ब्रांड को हटाने के कदम की पुष्टि करते हुए निसान इंडिया ने बयान में कहा, ‘‘चेन्नई संयंत्र (रेनो निसान ऑटोमोटिव इंडिया प्राइवेट लि.) में डैटसन रेडी-गो के उत्पादन को बंद कर दिया गया है। इस मॉडल की बिक्री स्टॉक रहने तक जारी रहेगी।’’ कंपनी ने डैटसन के मौजूदा और भविष्य के ग्राहकों को भरोसा दिलाते हुए कहा है कि उपभोक्ताओं की संतुष्टि हमारे लिए शीर्ष प्राथमिकता है। ग्राहकों को बिक्री-बाद (ऑफ्टर सेल्स) सेवाएं मिलती रहेंगी। साथ ही इस वाहन के कलपुर्जे उपलब्ध रहेंगे और उन्हें डीलरशिप नेटवर्क से पूरा समर्थन मिलेगा। 

निसान ने डैटसन ब्रांड के तहत दो अन्य मॉडल प्रवेश स्तर की छोटी कार गो और कॉम्पैक्ट बहुउद्देश्यीय वाहन गो प्लस का उत्पादन बंद कर दिया है। डैटसन ब्रांड का उत्पादन बंद करने का फैसला कंपनी की 2020 में घोषित वैश्विक बदलाव की रणनीति के अनुरूप है। जुलाई, 2013 जापान की वाहन कंपनी ने वैश्विक स्तर पर डैटसन ब्रांड को नए सिरे से पेश किया था। भारत में इसकी शुरुआत प्रवेश स्तर की हैचबैक ‘डैटसन गो’ के साथ हुई थी। कंपनी ने करीब 32 साल बाद इस ब्रांड को फिर उतारा था। 

Latest Business News