Sunday, May 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Spark Plug: गाड़ी की इंजन और माइलेज की जान है स्पार्क प्लग, जानिए स्पार्क प्लग से जुड़ी पूरी इन्फॉर्मेशन

Spark Plug: गाड़ी की इंजन और माइलेज की जान है स्पार्क प्लग, जानिए स्पार्क प्लग से जुड़ी पूरी इन्फॉर्मेशन

किसी भी गाड़ी में स्पार्क प्लग का बहुत ही अहम रोल होता है। इस में खराबी आने से गाड़ी चलाना तो दूर इसे चालू करना भी मुश्किल है।

Edited By: India TV Paisa Desk
Updated on: December 14, 2022 19:57 IST
स्पार्क प्लग- India TV Paisa
Photo:FILE स्पार्क प्लग

किसी भी गाड़ी को बनाने के लिए इसमें कई छोटे-छोटे पार्ट्स का इस्तेमाल होता है। सभी के अलग अलग अहमियत होती है। अधिकतर लोग बड़ी और काम की चीजों पर तो ध्यान देते हैं लेकिन छोटे पार्ट्स की देखरेख करना भूल जाते हैं। गाड़ी में खराबी आने के बाद जब लोग इसे मैकेनिक के पास लेकर जाते हैं तब उन्हें इन पार्ट्स की अहमियत के बारे में जानकारी मिलती है। गाड़ी चालू करने से लेकर माइलेज तक स्पार्क प्लग के ऊपर निर्भर करता है।

बहुत कम लोग ऐसे हैं जो इसके बारे में जानते हैं। क्या आपके पास भी कोई गाड़ी है और इसमें समय के साथ ही छोटी-छोटी समस्याएं आती रहती है। इससे बचने और माइलेज को बढ़ाने के लिए स्पार्क प्लग के बारे में जरूर जानें। 

स्पार्क प्लग क्या होता है?

स्पार्क प्लग को स्पार्किंग प्लग भी कहते हैं। यह इंजन के ऊपर मौजूद हेड में उपलब्ध होता है। दो अलग अलग इलेक्ट्रॉयड को विभाजित कर इग्निशन सिस्टम को करंट देने के साथ ही ये स्पार्क बनाने का काम करता है। अगर आसान शब्दों में कहें तो ये ऊर्जा के स्रोत यानी गैसोलीन को स्पीड में बदलने का काम करता है। इंजन से पेट्रोल निकलने के बाद स्पार्क होकर यह गाड़ी को आगे बढ़ाने में मदद करता है। अधिकतर लोग गाड़ी की साफ सफाई करते समय इसके ऊपर बहुत कम ध्यान देते हैं।

स्पार्क प्लग कैसे करता है काम 

स्पार्क प्लग के एक छोर पर इग्निशन कॉइल होता है। दूसरे छोर में कंबशन चेंबर में जाकर यह मिलते हैं। टर्मिनल से करंट गुजरने के बाद इलेक्ट्रोड तक पहुंच कर वोल्टेज ड्रॉप यानी ऊर्जा पैदा होता है। इसी तरह से बीच में मौजूद गैप को घेर कर ये इंसुलेटर का काम करना शुरू कर देता है। किसी भी गाड़ी को चलाने के लिए स्पार्क प्लग का होना जरूरी है। अगर आसान शब्दों में कहे तो फ्यूल टैंक से ईंधन इंजन में आने के बाद स्पार्क प्लग इसे ऊर्जा के रूप में बदलने का काम करता है। इसी से गाड़ी की रफ्तार भी तेज होती है।

स्पार्क प्लग की जांच कैसे करें

गाड़ी की साफ सफाई करते समय अधिकतर लोग इसके ऊपर ध्यान नहीं देते हैं। इसके अलावा सर्दियों और बरसात के मौसम में इसमें पानी जाने से गाड़ी चाली करने में समस्या आनी शुरू हो जाती है। किसी भी वजह से अगर यह चालू नहीं हो तो सबसे पहले स्पार्क प्लग की जान जरूर करें। इसकी जांच करने के लिए कैप को ऊपर की तरफ खींचकर बाहर निकालें। इसके बाद किक या सेल्फ का इस्तेमाल कर इसे किसी मेटल के ऊपर लगा कर देखें। अगर इसमें से चिंगारी आ रही हो तो समझ जाएं की ये सही है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement