Friday, July 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. बिक गई है Jaypee Infratech, सुरक्षा समूह ने खरीदा, अब होगा 20,000 अधूरे फ्लैट्स का निर्माण

बिक गई है Jaypee Infratech, सुरक्षा समूह ने खरीदा, अब होगा 20,000 अधूरे फ्लैट्स का निर्माण

Jaypee Infratech Share : सुरक्षा समूह ने जेपी इंफ्राटेक लिमिटेड में 125 करोड़ रुपये की इक्विटी पूंजी डाली है। उसने यह निवेश बैंकों के बकाये का निपटान करने और दिल्ली-एनसीआर में करीब 20,000 अधूरे फ्लैट का निर्माण पूरा करने की अपनी समाधान योजना के तहत किया है।

Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: June 13, 2024 17:52 IST
जेपी इंफ्राटेक फ्लैट- India TV Paisa
Photo:FILE जेपी इंफ्राटेक फ्लैट

Jaypee Infratech Share : दिवालिया हो चुकी जेपी इंफ्राटेक लिमिटेड अब बिक चुकी है। सुरक्षा ग्रुप ने इस कंपनी को दिवाला प्रक्रिया के माध्यम से खरीद लिया है। ग्रुप ने पिछले महीने अपीलीय न्यायाधिकरण एनसीएलएटी से मंजूरी के बाद जेपी इंफ्राटेक लिमिटेड (जेआईएल) का नियंत्रण अपने हाथ में लिया। कंपनी का मुख्य वित्तीय अधिकारी देवांग प्रवीण पटेल को बनाया गया है। अब जेआईएल (JIL) को स्टॉक एक्सचेंज से हटाया जाएगा। निदेशक मंडल ने उन शेयरधारकों के नाम निर्धारित करने के लिए रिकॉर्ड डेट के रूप में 21 जून 2024 तय की है, जिन्हें कंपनी के जारी इक्विटी शेयरों को हटाने और बाद में समाप्ति के उद्देश्य से निकास मूल्य का भुगतान किया जाएगा। हालांकि, अनुमोदित समाधान योजना के अनुसार सुरक्षा समूह (सफल समाधान आवेदक) को जारी किए गए शेयर निष्क्रिय नहीं होंगे।

यीडा को देने होंगे 1,334 करोड़

राष्ट्रीय कंपनी विधि अपीलीय अधिकरण (एनसीएलएटी) ने 24 मई को जेपी इन्फ्राटेक लिमिटेड (जेआईएल) का अधिग्रहण करने के लिए सुरक्षा रियल्टी की तरफ से लगाई बोली को बरकरार रखा था। इसके साथ ही इसे किसानों को मुआवजे के रूप में यमुना यीडा को 1,334 करोड़ रुपये का भुगतान करने का निर्देश भी दिया था। इसके पहले मार्च 2023 में राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण ने दिवाला प्रक्रिया पर मुहर लगाई थी। एनसीएलटी ने जेआईएल को खरीदने के लिए सुरक्षा समूह की तरफ से लगाई बोली को मंजूरी दे दी थी। यीडा सहित कई पक्षों ने एनसीएलटी के आदेश को चुनौती देते हुए एनसीएलएटी में याचिका दायर की थी। यीडा ने किसानों के मुआवजे के रूप में लगभग 1,700 करोड़ रुपये का दावा किया था। 

20 हजार अधूरे फ्लैट्स का होगा निर्माण

सुरक्षा समूह ने जेपी इंफ्राटेक लिमिटेड में 125 करोड़ रुपये की इक्विटी पूंजी डाली है। उसने यह निवेश बैंकों के बकाये का निपटान करने और दिल्ली-एनसीआर में करीब 20,000 अधूरे फ्लैट का निर्माण पूरा करने की अपनी समाधान योजना के तहत किया है। सूत्रों ने बताया कि सुरक्षा समूह जल्द ही निर्माण प्रक्रिया शुरू कर देगा। साथ ही तय समय के अनुसार यीडा (वाईईआईडीए) को भुगतान भी शुरू कर देगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement