Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Tata Nexon, हैरियर या टियागो खरीदने की है प्लानिंग? लगा तगड़ा झटका

Tata Nexon, हैरियर या टियागो खरीदने की है प्लानिंग? लगा तगड़ा झटका

दिवाली के बाद महंगाई का एक और तगड़ा झटका लगा है। आप यदि टाटा नेक्सन, टिगोर, टिआगो, पंच, हैरियर या सफारी खरीदने की सोच रहे थे तो आपको यह खबर पढ़नी चाहिए।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: November 05, 2022 14:38 IST
Tata Cars- India TV Paisa
Photo:PTI Tata Cars

नई कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे लोगों को झटका लगा है। देश की प्रमुख कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने अपनी पैसेेंजर कारों की कीमत बढ़ाने की घोषणा कर दी है। टाटा मोटर्स ने शनिवार को कहा कि उसने अपने यात्री वाहनों की कीमतों में सात नवंबर से वृद्धि करने जा रहा है।

ऑटो कंपनी ने एक बयान में कहा, वैरिएंट और मॉडल के आधार पर औसत वृद्धि 0.9 प्रतिशत होगी। कंपनी बढ़ी हुई लागत के एक बड़े हिस्से का बोझ ग्राहकों पर नहीं डाल रही थी। लेकिन इनपुट लागत में तेज वृद्धि के चलते कीमतों को बढ़ाना पड़ रहा है। इस प्रकार कंपनी अपनी इस बढ़ी लागत का एक छोटा हिस्सा ही ग्राहकों की ओर स्थानांतरित कर रही है। कंपनी देश भर में टियागो, पंच, नेक्सॉन, हैरियर और सफारी जैसे यात्री वाहनों की बिक्री करती है।

अक्टूबर में 15.5 प्रतिशत बढ़ी टाटा कारों की बिक्री 

टाटा मोटर्स की कुल बिक्री अक्टूबर, 2022 में 15.49 प्रतिशत बढ़कर 78,335 इकाई रही। कंपनी ने मंगलवार को बयान में यह जानकारी दी। कंपनी ने पिछले साल इसी महीने में कुल 67,829 वाहन बेचे थे। आलोच्य अवधि में टाटा मोटर्स की कुल घरेलू बिक्री 17 प्रतिशत बढ़कर 76,537 इकाई रही, जो एक साल पहले इसी महीने में 65,151 इकाई थी। इस दौरान घरेलू बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) समेत यात्री वाहन (पीवी) की बिक्री 33 प्रतिशत बढ़कर 45,423 इकाई हो गई। अक्टूबर, 2021 में यह 34,155 इकाई रही थी। कंपनी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय कारोबार सहित ईवी की बिक्री 4,277 इकाई रही। पिछले साल अक्टूबर महीने में यह 1,660 इकाई थी। वहीं, घरेलू बाजार में वाणिज्यिक वाहनों की बिक्री मामूली बढ़त के साथ 31,320 इकाई रही जबकि निर्यात 35 प्रतिशत घटकर 1,592 इकाई रहा।

त्योहारों के दौरान बढ़ी यात्री वाहनों की मांग

देश में त्योहारों के दौरान यात्री वाहनों की मांग में वृद्धि हुई है। सबसे अधिक मांग एसयूवी (स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल) और हाइब्रिड श्रेणी (पेट्रोल के अलावा अन्य ईंधन का उपयोग) वाले वाहनों में देखी जा रही है। ग्रांट थॉर्नटन भारत के वाहन सर्वेक्षण में यह कहा गया है। ग्रांट थॉर्नटन भारत पार्टनर और नेशनल सेक्टर लीडर (ऑटो) साकेत मेहरा ने कहा, ‘‘वित्त वर्ष 2022-23 की पहली छमाही में वाहनों की बिक्री में सालाना आधार पर 34 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। यात्री वाहन उद्योग धीरे-धीरे महामारी के प्रभाव से उबर रहा है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘सर्वेक्षण के निष्कर्षों के अनुसार, आपूर्ति श्रृंखला में सुधार, महामारी के बाद की त्योहारी भावना और व्यक्तिगत वाहनों की आवश्यकता से प्रेरित मांग में उल्लेखनीय सुधार से क्षेत्र को समर्थन मिल रहा है।’’ 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement