Thursday, April 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. टाटा मोटर्स करने जा रही इस बड़ी कंपनी को एक्वायर, तारीख पर लगी मुहर

टाटा मोटर्स करने जा रही इस बड़ी कंपनी को एक्वायर, तारीख पर लगी मुहर

टाटा मोटर्स की सबसीडरी टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबीलिटी लिमिटेड एक बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी को एक्वायर करने जा रही है। तारीख का खुलासा हो गया है। आइए इसके बारे में पूरी जानकारी खबर पढ़ते हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: January 04, 2023 20:40 IST
टाटा मोटर्स करने जा रही इस बड़ी कंपनी को एक्वायर- India TV Paisa
Photo:FILE टाटा मोटर्स करने जा रही इस बड़ी कंपनी को एक्वायर

Tata Motors: टाटा पेसेन्जर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड या TPEML को हम देश की सबसे तेजी से बढ़ती इलेक्ट्रिक व्हीकल मैन्यफैक्चरर कंपनी भी कह सकते हैं। टाटा मोटर्स की सबसीडरी TPEML ने अपना प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए फोर्ड इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के सानंद, गुजरात प्लांट को एक्वायर कर लिया है। इस डील की नींव तो 7 अगस्त 2022 को ही रख दी गई थी।

टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड और फोर्ड इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की प्रेस कॉन्फ्रेंस के मुताबिक TPEML न सिर्फ सानंद प्लांट को एक्वायर करेगी बल्कि वहां के इक्विप्मन्ट्स, मशीनरी और स्टाफ को भी अपनी कंपनी में शामिल कर लेगी। यह पूरा ट्रैन्सैक्शन 10 जनवरी 2023 को कंप्लीट होगा और इसी दिन से सानंद गुजरात में फोर्ड इंडिया का मशहूर प्लांट अब टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड का हो जाएगा।

कितने करोड़ की हुई है डील?

प्रेस रिलीज के मुताबिक यह पूरी डील 725 करोड़ 70 लाख रुपये की हुई है। इसमें टैक्स शामिल नहीं है। इसके टर्म्स के अनुसार, अब सानंद प्लांट की पूरी जमीन और बिल्डिंग्स भी टाटा की होंगी और वाहन निर्माण का प्लांट, साथ में सारी मशीनरी और स्टाफ भी टाटा के होंगे। हर स्टाफ को अब TPEML के साथ नया कॉन्ट्रैक्ट किया जाएगा। इस पूरे ट्रैन्सैक्शन में मौजूदा सरकार के अप्रूवल्स भी शामिल होंगे।

टाटा मोटर्स की ये है क्षमता

बताते चलें कि टाटा मोटर्स भविष्य में इलेक्ट्रिक व्हीकल इंडस्ट्री में मेजर रोल निभाने वाला है। इस एक प्लांट को एक्वायर करने से अब टाटा मोटर्स एक साल में 3 लाख से लेकर 4 लाख 20 हजार एक्स्ट्रा इलेक्ट्रिक व्हीकल्स मैन्युफैक्चर कर सकता है। सानंद प्लांट से 15 किलोमीटर दूर छरोड़ी में भी पहले से ही टाटा मोटर्स का एक प्लांट है। यह प्लांट टाटा मोटर्स नैनो प्लांट्स के नाम से जाना जाता है। अहमदाबाद डिस्ट्रिक्ट में बना ये प्लांट 2008 में बंगाल की बजाए गुजरात में शुरु किया गया था।

टाटा की ये गाड़ियां मचा रही हैं धूम

मौजूदा समय में टाटा की Tigor EV और Nexon EV prime पहले ही इलेक्ट्रिक वहीकल की मार्केट में अपनी धाक जमा चुकी हैं। Tigor EV जहां 12 लाख 49 हजार से शुरु है। वहीं Nexon EV prime की शुरुआत 14 लाख 99 हजार से होती है। दोनों ही गाड़ियों की बैटरी और मोटर पर 8 साल की वारंटी है और टाटा का दावा है कि सिंगल चार्ज में दोनों ही गाड़ियों की रेंज 300 किलोमीटर से अधिक है। उम्मीद की जा सकती है कि आने वाले समय में इलेक्ट्रिक कार्स की बढ़ती डिमांड और टाटा के बढ़ते प्रोडक्शन से इलेक्ट्रिक कार्स की कीमतों मी गिरावट आयेगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement