1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. टाटा ने पेश की देश की सबसे सस्ती EV कार, जानिए Tata Tiago की किस खासियत ने मार्केट में लॉन्च होते ही मचा दी धूम

टाटा ने पेश की देश की सबसे सस्ती EV कार, जानिए Tata Tiago की किस खासियत ने मार्केट में लॉन्च होते ही मचा दी धूम

Tata Tiago EV: देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ रही है, लेकिन अभी भी आपको इलेक्ट्रिक कार खरीदने के लिए कम से कम 16 से 20 लाख रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं। इसी जरूरत को ध्यान में रखते हुए Tata Motors ने आज भारत में अपनी तीसरी इलेक्ट्रिक मॉडल Tiago EV को लॉन्च कर दिया है

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: September 28, 2022 15:16 IST
टाटा ने पेश की देश की...- India TV Hindi
Photo:TATA EV CAR टाटा ने पेश की देश की सबसे सस्ती EV कार

Highlights

  • 10 अक्टूबर से शुरू होगी बुकिंग
  • Tiago है टाटा मोटर्स की तीसरी इलेक्ट्रिक कार
  • वाहन की डिलीवरी अगले साल जनवरी में शुरू होगी।

Tata Tiago EV: देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ रही है, लेकिन अभी भी आपको इलेक्ट्रिक कार खरीदने के लिए कम से कम 16 से 20 लाख रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं। इसी जरूरत को ध्यान में रखते हुए Tata Motors ने आज भारत में अपनी तीसरी इलेक्ट्रिक मॉडल Tiago EV को लॉन्च कर दिया है, जिसकी शुरुआती कीमत 8.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। Tiago EV के टॉप-ऑफ़-द-लाइन वैरिएंट की कीमत 11.79 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। 

10 अक्टूबर से शुरू होगी बुकिंग

Tiago EV की बुकिंग 10 अक्टूबर से शुरू होगी। वाहन की डिलीवरी अगले साल जनवरी में शुरू होगी। टाटा मोटर्स ने टियागो ईवी (Tiago EV) की पहली 10,000 यूनिट में से 2000 रिजर्व है। नई टाटा टियागो ईवी दो अलग-अलग बैटरी पैक 19.2kWh और 24kWh के साथ उपलब्ध है। जहां 19.2kWh वैरिएंट में 3.3kW AC चार्जिंग ऑप्शन दिया गया है। वहीं 24kWh वैरिएंट में 3.3kW AC और 7.2kW AC चार्जिंग ऑप्शन के साथ आता है। 

टाटा ने पेश की देश की सबसे सस्ती EV कार

Image Source : INDIA TV
टाटा ने पेश की देश की सबसे सस्ती EV कार

आठ साल की स्टैंडर्ड वारंटी

Tata Tiago EV IP67 रेटेड बैटरी पैक और मोटर के साथ आती है। दोनों की आठ साल और 1,60,000 किलोमीटर की स्टैंडर्ड वारंटी है। नए इलेक्ट्रिक मॉडल के लिए दावा की गई टॉप रेंज 315km है। जबकि टाटा टियागो ईवी में कई ड्राइव मोड हैं, यह स्पोर्ट मोड में 5.7 सेकंड में 0-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है।

जहां तक फीचर्स की बात है, Tiago EV में प्रोजेक्टर ऑटो हेडलैम्प्स, रेन-सेंसिंग वाइपर्स, डुअल-टोन रूफ, इलेक्ट्रिक टेलगेट, लेदर सीट्स, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज़ कंट्रोल, रिवर्स पार्किंग कैमरा और कूल्ड ग्लोवबॉक्स शामिल हैं। 

Tiago है टाटा मोटर्स की तीसरी इलेक्ट्रिक कार

टाटा मोटर्स ने 9 सितंबर को विश्व इलेक्ट्रिक वाहन दिवस पर कहा था कि नेक्सन और टिगोर के बाद टियागो ईवी इलेक्ट्रिक श्रेणी में कंपनी का तीसरा उत्पाद होगी। टाटा मोटर्स ने अगले पांच वर्षों में बिजली से चलने वाले 10 इलेक्ट्रिक मॉडल पेश करने का लक्ष्य रखा है। कंपनी ने फिलहाल अन्य कारों की घोषणा नहीं की है, लेकिन माना जा रहा है कि अल्ट्रोस और पंच को भी इलेक्ट्रिक अवतार में लॉन्च किया जा सकता है। 

Tiago EV के लिए पहले से तय किए गए थे ये फीचर्स

Tata Tiago EV की बात करें तो इस इलेक्ट्रिक कार में बहुत से बदलाव किये जाएंगे। यह उम्मीद की जाती है कि टाटा मोटर्स Tiago EV के लिए उसी Ziptron तकनीक का उपयोग करेगी, जिसका उपयोग वे Tigor EV और Nexon EV के लिए कर रहे हैं, इस कार में 26 किलोवाट के बैटरी पैक दिया जा सकता है। यह बैटरी 306 किमी प्रति चार्ज की रेंज देने में सक्षम होगी। वहीं, इस कार को चार्ज करने में कुल 8 घंटे का समय लगता है। 

Latest Business News

gujarat-elections-2022