Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. चार्जिंग स्टेशन जाने की ज़रूरत नहीं,आपके फ़ोन से भी तेज फ़ुल चार्ज होगी इलेक्ट्रिक कार

चार्जिंग स्टेशन जाने की ज़रूरत नहीं,आपके फ़ोन से भी तेज फ़ुल चार्ज होगी इलेक्ट्रिक कार

इलेक्ट्रिक कार मौजूदा दौर में नया विकल्प है, लेकिन इनमें प्रयोग होने वाली बैटरी की चार्जिंग को लेकर अभी भी कई तरह के शोध चल रहे हैं।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: September 01, 2022 17:14 IST
EV- India TV Paisa
Photo:FILE EV

Highlights

  • तेजी से चार्ज किये जाने को लेकर दुनिया भर की कार निर्माता कंपनियां शोध कर रही है
  • अभी तक देश में कार की बैटरी चार्ज करने के लिए उपयुक्त चार्जिंग स्टेशन और उन की संख्या कम है
  • अब भारतीय बाजार में जिस तरीके से फोन की बैटरी को तेजी से चार्ज करने के विकल्प मौजूद है

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ोतरी होने से भारत में पेट्रोल और डीजल महंगा होता जा रहा है। यही कारण है कि मौजूदा समय में बैटरी से चलने वाले वाहनों की संख्या में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है।

बैटरी से चलने वाले वाहनों के लिए चार्जिंग करने की व्यवस्था को लेकर सरकार ने कई विकल्प भारतीय उपभोक्ताओं को दिए हैं। बावजूद इसके अभी तक देश में कार की बैटरी चार्ज करने के लिए उपयुक्त चार्जिंग स्टेशन और उन की संख्या कम है।

अब भारतीय बाजार में जिस तरीके से फोन की बैटरी को तेजी से चार्ज करने के विकल्प मौजूद है, ठीक उसी तरीके से भारतीय बाजारों में इलेक्ट्रिक कारों की बैटरी में ऐसे बदलाव किए गए हैं  कि अब इन्हें तेजी से चार्ज किया जा सकता है।

पाँच मिनट में चार्ज होगी कार की बैटरी 200 किलोमीटर तक होगी रेंज

चीन की एक कंपनी हुवावे एक ऐसी चार्जिंग तकनीक के साथ इलेक्ट्रिक कार लेकर बाजार में आ रही है जिसकी चार्जिंग टेक्नोलॉजी काफी तेज है। एक बार कार की बैटरी चार्ज करने पर यह कार 200 किलोमीटर की रेंज के लिए तैयार होगी।

रिपोर्ट के मुताबिक़ हुवावे कि ये चार्जिंग टेक्नोलॉजी पाँच मिनट की चार्जिंग में ही गाड़ी को 200 किलोमीटर की रेंज के लिए तैयार कर देगी।इस बात का खुलासा हुवावे के सीनियर एग्जीक्यूटिव वांग चाउ ने किया है। उन्होंने बताया है कि कंपनी ने 2021 में एक स्मार्ट ड्राइविंग सॉल्यूशन की शुरुआत की थी जिसके जरिए बैटरी को दस मिनट की चार्जिंग में दो सो किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज के लिए तैयार किया जाता। आगे जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि अगले कुछ सालों में कंपनी की योजना चार्जिंग समय को 5 मिनट तक ले जाने तक की है।

फोन की ही तरह तेजी से वाहन बैटरी चार्जिंग पर हो रही है रिसर्च

फोन की ही तरह इलेक्ट्रिक कार की बैटरी को तेजी से चार्ज किये जाने को लेकर दुनिया भर की कार निर्माता कंपनियां शोध कर रही है।

इसी क्रम में चीन की एक और EV बैटरी निर्माता कंपनी CATL, यानी कन्टेम्परेरी एमपिरेक्स टेक्नोलॉजी ने एक नई इलेक्ट्रिक कार की बैटरी पेश की है। यह बैटरी 1 बार चार्ज होकर 1000 किलोमीटर से ज्यादा की रेंज प्रदान कर सकती है। यह बैटरी इलेक्ट्रिक कारों में इस्तेमाल की जाती है तो इससे बहुत हद तक एनर्जी की बचत की जा सकती है।

कंपनी का दावा है कि CTP 3.0 बैटरी में ऐसी तकनीक इस्तेमाल की जा रही है जो बैटरी की  लाइफ को बढ़ाकर उसे मजबूती प्रदान करेगी, जिससे बैटरी ज्यादा ऊर्जा प्रदान करेगी।

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement