Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. ये 5 टिप्स आपकी गाड़ी के मेंटेनेंस खर्च को कर देंगे आधा, माइलेज भी बढ़ेगा और इंजन भी रहेगा फिट

ये 5 टिप्स आपकी गाड़ी के मेंटेनेंस खर्च को कर देंगे आधा, माइलेज भी बढ़ेगा और इंजन भी रहेगा फिट

कार का मेंटेनेंस खर्च कम करने के लिए हमेशा अच्छी क्वा​लिटी के इंजन ऑयल का प्रयोग करें। सही इंजन ऑयल आपके वाहन को ओवरहीटिंग समेत कई नुकसान से बचाता है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: November 07, 2022 12:28 IST
कार का मेंटेनेंस- India TV Paisa
Photo:INDIA TV कार का मेंटेनेंस

कोरोना महामारी के बाद नई कार की वेटिंग पीरियड लंबी हो गई है। कई पॉपुलर मॉडल कार की वेटिंग पीरियड दो साल तक पहुंच गई है। ऐसे में बहुत सारे लोग पुरानी कार खरीदने पर जोर दे रहे हैं। हालांकि, पुरानी कार का महंगा मेंटेनेंस कईयो को परेशानी में डाल रहा है। अगर, आप भी कार के मेंटेनेंस खर्च से परेशान हैं तो हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं। इससे न सिर्फ आपका कार मेंटेनेंस खर्च घटकर आधा कर  पाएंगे बल्कि माइलेज बढ़ाने के साथ इंजन को ​भी फिट रख पाएंगे।

1. अच्छी क्वा​लिटी के इंजन ऑयल का प्रयोग करें

कार का मेंटेनेंस खर्च कम करने के लिए हमेशा अच्छी क्वा​लिटी के इंजन ऑयल का प्रयोग करें। सही इंजन ऑयल आपके वाहन को ओवरहीटिंग समेत कई नुकसान से बचाता है। इसलिए, आपको अपने इंजन के लिए सबसे अच्छे प्रकार के ऑयल का उपयोग करना चाहिए। अच्छी क्वा​लिटी के इंजन ऑयल से आप कार के माइलेज को 1% से 2% तक बढ़ा सकते है।

2. टायरों का हेल्थ और हवा का प्रेशर सही रखें 

आपके वाहन के टायरों का हेल्थ न केवल कार की मेंटेनेंस लगात को कम करने में मदद करता है बल्कि यात्रियों की सुरक्षा पर भी बड़ा असर डालता है। इसलिए हर 15 दिनों के बाद टायरों के कैलिब्रेशन की जांच करना बेहतर होता है। इसके अलावा टायर में हवा का प्रेशर बिल्कुल सही रखें। खराब टायर का इस्तेमाल से बचें। इस आदत को अपनाने से आपके टायर अधिक समय तक चलेंगे। चूंकि टायर महंगी आती हैं, इसलिए उनका लाइफ बढ़ाने के लिए एलाइनमेंट जरूर कराते रहें। हर 10,000 किमी की यात्रा के बाद एलाइनमेंट जरूरी होता है। 

3. रेडिएटर प्रणाली पर ध्यान दें

रेडिएटर में पानी का लेवल हमेशा सही रखों। एंटीफ्रीजर तरल पदार्थ और पानी का मिश्रण इंजन को आदर्श तापमान पर रखने में मदद करता है। इससे इंजन ज्यादा गर्म नहीं होता है। इसलिए हमेशा रेडिएटर प्रणाली को चेक करते रहें। इसके अलावा समय—समय पर स्पार्क प्लग और फ्यूल फिल्टर को बदलते रहें। इससे कार के प्रदर्शन पर बड़ा फर्क पड़ता है। स्पार्क प्लग और ईंधन फिल्टर को समय—समय पर बदलने से मेंटेनेंस कॉस्ट में बड़ी कमी आती है। साथ ही ईंधन के जलने से होने वाली अशुद्धियों के संचय को रोकता है।

4. कार इंजन को हमेशा साफ रखें

कार इंजन को हमेशा क्लीन रखें। गाड़ी में हमेशा साफ फ्यूल डलवाएं और समय-समय पर इसकी सफाई कराते रहें। गाड़ी के ब्रेक सही से काम करें, इसके लिए ब्रेक फ्लुइड की जरूरत होती है। आप यूजर मैनुअल से ब्रेक फ्लुइड के सही स्तर के बारे में जान सकते हैं। जब भी इसका रंग डार्क होने लगे तो समझिए इसे बदलने का समय आ गया है। इसके अलावा लूब्रीकेंट और ऑइल फिल्टर का भी ध्यान रखें। आपकी कार लुब्रिकेंट्स की मदद से स्मूदली काम करती है। ऐसा कर आप इंजन को सुरक्षित रखने के साथ कार से अच्छा माइलेज ले पाएंगे । इसके अलावा रैश ड्राइविंग से बचें। कार चलाते समय बार-बार गति में उतार-चढ़ाव से भी बचना चाहिए क्योंकि यह माइलेज को प्रभावित करता। 

5. बैटरी की मेंटेनेंस पर ध्यान रखें

बैटरी की मेंटेनेंस की शुरुआत बस अपनी बैटरी को साफ रखने के साथ शुरू करें, क्योंकि गंदगी के कारण बैटरी करंट में प्रॉब्लेम आने लगती है। समय—समय पर एक गीले कपड़े का इस्तेमाल करें और बैटरी पोस्ट या टर्मिनलों को साफ करना सुनिश्चित करें। इग्निशन बंद होने पर कार को ऑन रखने से बचें, यह बैटरी लाइफ को नुकसान पहुंचाता है। ये सब कार आप आसानी से कार की मेंटेनेंस लगात को कम कर सकते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement