Saturday, May 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. चलाते हैं बाइक तो आपके पास होने ही चाहिए ये शानदार गैजेट्स, राइडिंग एक्सपीरिएंस बढ़ाने में करते हैं मदद

चलाते हैं बाइक तो आपके पास होने ही चाहिए ये शानदार गैजेट्स, राइडिंग एक्सपीरिएंस बढ़ाने में करते हैं मदद

Bike Gadgets: बाइक राइडर्स के लिए कुछ शानदार गैजेट्स की जरूरत तब पड़ती है जब आप किसी लंबे सफर के लिए निकलते हैं। आज हम आपको ऐसे ही गैजेट्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: January 04, 2023 16:39 IST
चलाते हैं बाइक तो आपके...- India TV Paisa
Photo:FILE चलाते हैं बाइक तो आपके पास होने ही चाहिए ये शानदार गैजेट्स

Bike Gadgets:  आज के समय में बाइक राइडर्स के लिए मार्केट में कई गैजेट्स उपलब्ध हैं, जिनका यूज करके आप कूल राइडर्स जैसे दिख सकते हैं, क्योंकि ये वो गैजेट्स हैं जो आपको एक शानदार एक्सपीरिएंस देते हैं। इसकी जो एक सबसे अच्छी बात है वो ये है कि ये महंगे नहीं होते हैं। चलिए इसके बारे में जानते हैं।

लंबी दूरी के लिए खरीदें ये गैजेट्स

नया साल शुरू हो गया है। अगर आप किसी लंबी दूरी की यात्रा बाइक से करना चाहते हैं तो आपके लिए जीपीएस जैसे गैजेट्स की जरूरत आम हो जाती है। यह आपको महज 1,500 रुपये में मिल जाते हैं। बता दें, ऑनलाइन स्टोर पर कुछ ऐसे भी GPS मौजूद होते हैं, जिसके लिए किसी मैकेनिक की जरूरत नहीं पड़ती है। उसे आप खुद से बाइक में इंस्टॉल कर सकते हैं। मान लीजिए आप किसी जगह पर अपना बाइक पार्क किए हुए हैं तो अगर कोई उसकी चोरी करता है तो आप जीपीएस की मदद से उसे ट्रैक कर सकते हैं कि गाड़ी आपकी कहां है? यह आपकी बाइक को सुरक्षित रहने में एक बड़ा योगदान देता है। 

बाइक में लगा सकते हैं कैमरा

आज का समय डिजिटल का हो गया है। हर कोई दुनिया घूमना चाहता है। कुछ लोग अपने ये शौक पूरा भी कर रहे हैं। इनमें से कुछ ऐसे होते हैं जिन्हें ट्रैवल ब्लॉगिंग करना पसंद होता है। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आपको अपने बाइक में कैमरा लगवा लेना चाहिए। इससे वीडियो रिकॉर्ड करने में आसानी होती है। हालांकि इसके साथ एक सावधानी बरतने की जरूरत होती है वो यह है कि आप वीडियो रिकॉर्ड के चक्कर में बाइक किसी गलत ट्रैक पर ना ले जाएं, अन्यथा किसी बड़ी दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं। इस तरह के कैमरे आपको 4-5 हजार रुपये में मिल जाया करते हैं। 

कैंपिंग करने वालों के लिए ये जरूरी

कैंपिंग करने वालों के लिए बाइक में ब्लिंकर लाइट लगवाना बेहद जरूरी हो जाता है। क्योंकि जब कभी सफर के दौरान आप रात में कैंप लगा रहे होते हैं तो आपको रोशनी के लिए लाइट की जरूरत पड़ती है। ऐसे में ये आपके काम आ सकते हैं। इसकी सबसे अच्छी बात ये होती है कि इसके लिए आपको बाइक चालू रखने के जरूरत नहीं पड़ती है। इसे आप मार्केट में 3-4 हजार की कीमत में खरीद सकते हैं।

मोबाइल की बैट्री चार्ज करने वाले गैजेट्स

आज के समय में बाइक कंपनियां पहले से ही इसके लिए चार्जिंग प्वाइंट देती हैं, लेकिन कई मोटरसाइकिल में ये ऑप्शन नहीं मिलता है। अगर आपके बाइक में भी ये सुविधा नहीं है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप मार्केट से इसे खरीदकर अपनी बाइक में इंस्टॉल करा सकते हैं। इसके लिए आपको मात्र एक से दो हजार रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement