1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. ये है दुनिया की सबसे लंबी कस्टम बाइक! लुक में JCB को कर देती है फेल, जाने कहां चलती है ये बाइक

ये है दुनिया की सबसे लंबी कस्टम बाइक! लुक में JCB को कर देती है फेल, जाने कहां चलती है ये बाइक

जब भी यह बाइक सड़क पर निकलती है लोग इसे देखने के लिए एकजुट हो जाते हैं। दरअसल आगे से यह बाइक जेसीबी की तरह लगती है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: October 02, 2022 12:49 IST
bike - India TV Hindi
Photo:INDIA TV bike

Highlights

  • खुद की अलग पहचान बनाने के लिए बाइक लवर्स इस पर लाखों रुपए खर्च कर देते हैं
  • गैब्रियल मोटर्स की ये बाइक पुणे की सड़कों पर देखने को मिल जाती है
  • गेब्रियल कंपनी अभी तक लगभग 200 से अधिक मोटरसाइकिल मॉडिफाई कर चुकी है

भारत सहित दुनिया के तमाम देशों में लगभग प्रत्येक दिन कोई न कोई बाइक लॉन्च होती ही है। इसकी पहचान कीमत और फीचर्स के कारण होती है। युवा वर्ग के ज्यादातर लोग स्पोर्ट बाइक खरीदना पसंद करते हैं। वहीं सामान्य वर्ग के लोग ज्यादा माइलेज वाली बाइक खरीदते हैं। लेकिन कुछ ऐसे बाइक लवर्स होते हैं जो अलग तरह की सोच रखते हैं। खुद की अलग पहचान बनाने के लिए बाइक लवर्स इस पर लाखों रुपए खर्च कर देते हैं। क्या आपको सबसे लंबी कस्टम बाइक के बारे में पता है? यह बाइक कहां चलती है और इसकी तुलना लोग जेसीबी से क्यों करते हैं? जब यह बाइक सड़क पर निकलती है तो आसपास के लोग देखने के लिए भीड़ लगा देते हैं।

12.5 फीट है बाइक की लंबाई

मुंबई में जन्म लेने वाले कॉनन फर्नांडीज चेन्नई के सबसे मशहूर कस्टम बाइक इंजीनियर के रूप में पहचाने जाते हैं। 15 साल की उम्र के बाद से ही उनकी रूचि बाइक में होने लगी थी। उनके पिताजी का नाम गैब्रियल था। कॉनन बचपन से ही एक अलग तरह का बाइक बनाना चाहते थे। इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद उन्होंने अपने पिताजी के नाम से एक कंपनी की शुरुआत की थी। जिसका नाम उन्होंने गैब्रियल मोटर्स रखा था। 12.5 फीट की उन्होंने एक बाइक बनाई है। जिसकी तुलना लोग जेसीबी से भी करते हैं। लुक के मामले में यह अन्य बाइक से बहुत अलग है।

क्या है इस बाइक की कीमत और फीचर्स 

जब भी यह बाइक सड़क पर निकलती है लोग इसे देखने के लिए एकजुट हो जाते हैं। दरअसल आगे से यह बाइक जेसीबी की तरह लगती है। जिस तरह से जेसीबी में पंजे होते हैं ठीक इसी प्रकार इस बाइक की भी लुक है। सामान्य बाइक से यह तीन गुना लंबी है। इससे मॉडिफाई कर बनाया गया है। इस बाइक की इंजन रॉयल एनफील्ड कंपनी की है। कचरे और कबाड़े को मिलाकर गैब्रियल मोटर्स के मालिक कॉनन फर्नांडीस ने इसे बनाया था। दरअसल यह केवल एक ही बाइक है। कंपनी ने इसे बेचने के लिए नहीं बल्कि शोपीस के रूप में बनाया है। इसलिए इसकी कीमत के बारे में जानकारी नहीं दी गई है।

कहां चलती है ये बाइक और कौन बने हैं इसके पहले खरीदार

गैब्रियल मोटर्स की ये बाइक पुणे की सड़कों पर देखने को मिल जाती है। बाइक लवर्स इसे देखने के लिए देश के अलग-अलग राज्यों से पहुंचते हैं। गेब्रियल कंपनी अभी तक लगभग 200 से अधिक मोटरसाइकिल मॉडिफाई कर चुकी है। इस कंपनी की बाइक को सबसे पहले वर्ष 2005 में कश्मीर के एक ग्राहक ने खरीदा था। गैब्रियल मोटर्स रॉयल इनफील्ड कंपनी के बाइक को मॉडिफाई कर अलग-अलग डिजाइन और लुक देती है। लोगों की डिमांड को देखते हुए भी यह कंपनी बाइक मॉडिफाई करती हैं।

Latest Business News