Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. इस साल ये Auto Company आपके सपने का 19 मॉडल करेगी पेश, इलेक्ट्रिक वाहन भी होंगे शामिल

इस साल ये Auto Company आपके सपने का 19 मॉडल करेगी पेश, इलेक्ट्रिक वाहन भी होंगे शामिल

Auto Car News: कंपनी को उम्मीद है कि उसकी कुल बिक्री में 15 प्रतिशत हिस्सा इलेक्ट्रिक वाहनों का रहेगा। भारत सरकार भी इलेक्ट्रिव वाहनों को बढ़ाने के लिए लगातार कोशिश कर रही है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: March 27, 2023 21:37 IST
BMW Upcoming Car- India TV Paisa
Photo:FILE इस साल ये Auto Company आपके सपने का 19 मॉडल करेगी पेश

BMW Upcoming Car: बीएमडब्ल्यू इस साल भारत में 19 कार मॉडल उतारने की योजना बना रही है। इनमें इलेक्ट्रिक वाहन भी शामिल होंगे। कंपनी भारतीय बाजार में अपनी दो अंकीय वृद्धि को कायम रखना चाहती है। बीएमडब्ल्यू को 2023 में देश में अपनी बिक्री बेहतर रहने की उम्मीद है। कंपनी को उम्मीद है कि उसकी कुल बिक्री में 15 प्रतिशत हिस्सा इलेक्ट्रिक वाहनों का रहेगा। समूह की योजना इस साल भारत में बीएमडब्ल्यू मोटोराड व्यवसाय के तहत तीन बाइक मॉडल पेश करने की भी है। बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया के अध्यक्ष विक्रम पावाह ने कहा कि हम इस साल 22 उत्पादों की पेशकश करने जा रहे हैं, जिसमें 19 कारें और तीन बाइक शामिल हैं। 

अगर आप भी कार खरीदने की सोच रहे हैं तो आइए जानते हैं कि किस कार कलर का क्या मतलब होता है?

  1. सफेद रंग की नंबर प्लेट- सफेद रंग की नंबर प्लेट का इस्तेमाल केवल प्राइवेट कारों में ही किया जाता है। यह रंग बताता है कि संबंधित वाहन आपके पर्सनल यूज के लिए है और उसका कमर्शियल यूज नहीं किया जा रहा है।
  2. पीले रंग की नंबर प्लेट- पीले रंग की नंबर प्लेट का इस्तेमाल केवल कमर्शियल वाहनों में किया जाता है। टैक्सी या माल ढोने वाले वाहनों पर इसी रंग की नंबर प्लेट होती है। ये वाहन केवल वही इंसान चला सकता है, जिसके पास कमर्शियल लाइसेंस भी होगा है।
  3. हरे रंग की नंबर प्लेट- कारों में अब हरे रंग की नंबर प्लेट भी दिखने लगी है। इस रंग की नंबर प्लेट केवल इलेक्ट्रिक वाहन में देखने को मिलती है। चूंकि ये वाहन ग्री एनर्जी को बढ़ावा देते हैं, इसलिए इन पर हरे रंग की नंबर प्लेट होती है।
  4. लाल रंग की नंबर प्लेट- लाल रंग की नंबर प्लेट केवल नए वाहनों में देखी जाती है। जब कोई व्यक्त नया वाहन खरीदता है, तो कंपनी की तरफ से लाल रंग की नंबर प्लेट अस्थायी रूप से दी जाती है। हालांकि पर्मानेंट नंबर मिलने के बाद इस प्लेट को रिप्लेस कर दिया जाता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement