Thursday, June 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. कार के अंदर की धुंध से हो चुके हैं परेशान, जानिए धुंध हटाने का तरीका

कार के अंदर की धुंध से हो चुके हैं परेशान, जानिए धुंध हटाने का तरीका

सर्दियों में गाड़ी की विंडस्क्रीन अंदर से धुंधली हो जाती है जिसकी वजह से ड्राइव करना बहुत मुश्किल हो जाता है। इसका सबसे पहला कारण तो यही है कि गाड़ी के अंदर धीमी गति पर हीटर चल रहा है पर बाहर बहुत ठंडा मौसम है। आइए जानते हैं इस धूंध को कैसे हटा सकते हैं।

Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: January 28, 2023 0:00 IST
Fog inside car- India TV Paisa
Photo:CANVA Fog को हटाने के लिए अपनाएं ये तरीका

Remove Fog from Car: कार चलाते समय अगर विंडस्क्रीन पर धुंध आ जाए तो ये न सिर्फ कार चलाना मुश्किल कर देती है बल्कि इसके कारण भारी दुर्घटना भी हो सकती हैं। सर्दियों की बात करें तो इस मौसम में अगर कार की विंडस्क्रीन पर थोड़ी भी धुंध है तो स्पीड ड्राइविंग करना इम्पॉसिबल ही है। पर इस धुंध न बनने देने के भी कुछ तरीके हैं और धुंध को तुरंत हटाने के भी कुछ उपाय हम आपको देते हैं, आइए जानते हैं। सर्दियों में गाड़ी की विंडस्क्रीन अंदर से धुंधली हो जाती है जिसकी वजह से ड्राइव करना बहुत मुश्किल हो जाता है। इसका सबसे पहला कारण तो यही है कि गाड़ी के अंदर धीमी गति पर हीटर चल रहा है पर बाहर बहुत ठंडा मौसम है। ऐसे में सबसे आसान उपाय तो गाड़ी की खिड़की खोल देना है पर कड़कड़ाती ठंड में भला कौन चाहेगा कि उसकी गाड़ी के शीशे से अंदर ठंडी-ठंडी हवा आए। इसलिए बेहतर यही है कि हीटर को तेज कर दिया जाए।दरअसल गाड़ी के अंदर फॉग यानी धुंध मॉइश्चर या नमी के कारण आता है। अब अगर आप हीट तेज कर देते हैं तो हॉट एयर मॉइश्चर को खत्म करने का काम करने लगती है।

एयर सर्कुलेशन भी हो सकती है प्रॉब्लम

बहुत सी गाड़ियों में अगर कैबिन फिल्टर साफ न हो तो हीट बढ़ाने के बावजूद विंडस्क्रीन से फॉग नहीं जाता। अगर आपकी गाड़ी में अक्सर ऐसा होता है तो सर्विस के समय केबिन फिल्टर्स जरूर साफ करवाएं और फिलहाल के लिए एयर सर्कुलेशन मोड को फ्रेश एयर से स्विच कर दें। फ्रेश एयर के कारण हो सकता है आपको थोड़ी बहुत ठंड लगे पर विंडस्क्रीन पर फॉग नहीं रहेगा और आप सेफ ड्राइव कर सकेंगे।

गर्मियों में अपनाएं ये तरीके

वहीं गर्मियों की बात करें तो तपते मौसम में बाहर जब बहुत ज्यादा गर्मी हो और अंदर एयर-कन्डिशनर अपनी पूरी स्ट्रेंथ पर हो तो बाहर की तरफ फॉग जमने लगता है। इसका सीधा कारण है कि अंदर की बेहद ठंडी हवा विंडस्क्रीन को ठंडा कर देती है लेकिन बाहर से पड़ते गर्म हवा के थपेड़े विंडस्क्रीन की आउटर साइड पर फॉग बनाने लगते हैं। ऐसे में बेस्ट तरीका तो यही है कि आप दो-चार मिनट्स तक वाइपर चालू कर दें और साथ ही साथ एसी भी कुछ कम कर दें।

अमोनिया बचा सकता है फॉगिंग से

अगर आप चाहते हैं कि आपकी कार की स्क्रीन पर फॉगिंग न के बराबर हो तो कार वॉश करते या कराते समय ग्लास क्लीनर में अमोनिया मिलाकर विंडस्क्रीन को अंदर से साफ करें। अमोनिया धूल और मिट्टी के छोटे से छोटे कण और स्क्रीन पर मौजूद मॉइश्चर को खत्म करने में सहायक होगा। इसके अलावा आप शेविंग क्रीम या टूथपेस्ट को ग्लास क्लीनर में मिलाकर विंडस्क्रीन साफ कर सकते हैं। इससे भी फॉग की समस्या कम हो जाएगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement