Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Uber की कैब्स में दिखेंगे सीट बेल्ड अलर्ट और स्मार्ट फीचर, दिसंबर के अंत तक हो सकते हैं रोलआउट

Uber की कैब्स में दिखेंगे सीट बेल्ड अलर्ट और स्मार्ट फीचर, दिसंबर के अंत तक हो सकते हैं रोलआउट

इस साल दिसंबर के अंत में Uber कैब यूजर की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए कुछ नए फीचर्स लेकर आ सकती है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: December 18, 2022 12:24 IST
Uber कैब- India TV Paisa
Photo:FILE Uber कैब

भारत में कार दुर्घटनाओं को रोकने या कम करने के लिए सरकार आए दिन दिशा निर्देश जारी करती है। ऐसी दुर्घटनाओं से निपटने के लिए अब कार एग्रीगेटर कम्पनी Uber एक नया कदम उठाने जा रही है। ये नया कदम पैसेंजर की सेफ्टी के लिए दी गई सीट बेल्ट से जुड़ा है। कैब बुक करने के बाद पैसेंजर जब सीट पर बैठेंगे तो उन्हें सीट बेल्ट पहनने का ऑडियो अलर्ट सुनाई देगा। फिर चाहे पैसेंजर पीछे वाली सीट पर ही क्यों न बैठे हों।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कैब में पैसेंजर का ट्रिप शुरू होने के बाद ड्राइवर्स के स्मार्टफोन पर सीट बेल्ट पहनने के लिए एक ऑडियो अलर्ट भेजा जाएगा। इसके अलावा, पैसेंजर को भी अपनी डिवाइस पर एक नोटिफिकेशन मिलेगा।

शुरुआती रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये रियर सीट बेल्ट फीचर मुंबई समेत भारत के कई बड़े महानगरों में सबसे पहले जारी किया जाएगा। कंपनी इस नए फीचर को इस साल दिसंबर के अंत में रिलीज कर सकती है। हालांकि Uber इसके साथ कई और फीचर भी जारी कर सकती है।

राइड चेक 3.0

पैसेंजर को सीट बेल्ट पहनने के साथ साथ इस सिस्टम में ट्रिप को डिटेक्ट करने और यात्रियों की सुरक्षा को बढ़ाने पर भी जोर दिया गया है। उदाहरण के लिए, अगर ट्रिप के दौरान कैब किसी जगह पर ज्यादा देर के लिए ठहरती है तो यात्री की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए पैसेंजर और कैब ड्राइवर दोनों के पास एक नोटिफिकेशन आएगा।

यात्री सही डेस्टिनेशन पर पहुंचा है या नहीं? या गाड़ी सही रूट पर जा रही है या नहीं, इन सब बातों का भी अब विशेष खयाल रखा जाएगा। ये सारा काम एक खास एप्लीकेशन के तहत होगा। इसके अलावा, आपातकालीन स्थितियों में ड्राइवर और यात्री से संपर्क करने के लिए इसमें SOS इंटीग्रेशन भी होगा। आपातकालीन स्थिति में ये SOS इंटीग्रेशन पुलिस को यात्री की लाइव लोकेशन देने का भी काम करेगा

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement