Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु में अगले माह से चलेगी उबर इलेक्ट्रिक, जीरो पॉल्यूशन मोबिलिटी पर कंपनी का जोर

दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु में अगले माह से चलेगी उबर इलेक्ट्रिक, जीरो पॉल्यूशन मोबिलिटी पर कंपनी का जोर

एंड्रयू मैकडोनाल्ड, सीनियर वाइस प्रेसिडेंट,उबर, ने कहा कि उनकी योजना 2040 तक भारत में सिर्फ इलेक्ट्रिक कैब चलाने की है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: May 25, 2023 8:28 IST
उबर ग्रीन - India TV Paisa
Photo:UBER उबर ग्रीन

ग्लोबल राइड शेयरिंग ऐप उबर ने भारत में जीरो पॉल्यूशन मोबिलिटी के लक्ष्य पाने के लिए उबर ग्रीन लॉन्च किया है। इसके तहत उबर अपनी कैब सर्विस में इलेक्ट्रिक गाड़ी और टू-व्हीलर को शामिल करेगी। इसी के तहत कंपनी ने जून 2023 से दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु में उबर ग्रीन लॉन्च करने की घोषणा की है। उबर ग्रीन के माध्यम से यात्री अपनी यात्रा के लिए इलेक्ट्रिक वाहन बुक करने में सक्षम होंगे। इस सेवा के माध्यम से कंपनी भारत में ऑन-डिमांड ईवी सेवा प्रदान करेगी, जो यात्रियों को बेहतर अनुभव प्रदान करेगा। उबर ग्रीन शून्य या कम उत्सर्जन वाली राइड के लिए दुनिया में सबसे व्यापक रूप से उपलब्ध ऑन-डिमांड मोबिलिटी सॉल्यूशन है। यह दुनिया भर के 15 देशों के 100 से अधिक शहरों में मौजूद है।

2040 तक सिर्फ इलेक्ट्रिक गाड़ी चलाने का लक्ष्य 

इन घोषणाओं के बारे में बात करते हुए, एंड्रयू मैकडोनाल्ड, सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, मोबिलिटी एंड बिजनेस ऑपरेशंस, उबर, ने कहा, “भारत में विद्युतीकरण की तीव्र गति इसे उबर के लिए एक प्राथमिक देश बनाती है क्योंकि हम अपने प्लेटफॉर्म पर हर राइड को 2040 तक विद्युतीकृत करने की अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करना चाहते हैं। आज हम उबर ग्रीन के लॉन्च के साथ उस लक्ष्य की ओर एक बड़ा कदम उठा रहे हैं। हम जानते हैं कि हमारा प्रभाव प्रौद्योगिकी से कहीं अधिक है। हम शहरों और सरकारों के सहयोगी बनने के लिए दृढ़ हैं क्योंकि वे सस्टेनेबल मोबिलिटी के माध्यम से जलवायु परिवर्तन और प्रदूषण को यथासंभव कम करना चाहते हैं।"

नई साझेदारियों की घोषणा की

फ्लीट पार्टनर एक्सपेंशन: उबर अपने प्लेटफॉर्म पर ईवी के ग्रोथ के लिए देश के सबसे बड़े बी2बी फ्लीट सर्विस प्रोवाइडर, एवरेस्ट फ्लीट प्राइवेट लिमिटेड, और मूव, उबर की ग्लोबल फ्लीट पार्टनर, उबर के शीर्ष सात शहरों में 25,000 इलेक्ट्रिक वाहनों की मौजूदगी सुनुश्चित करेगी, जिससे ड्राइवरों को तेजी से ईवी की ओर मूव करने में मदद मिलेगी।

ईवी टू व्हीलर पार्टनरशिप: उबर अपनी तेजी से बढ़ती उबर मोटो श्रेणी में सस्टेनेबल मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए 2024 तक 10,000 इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों को तैनात करने के लिए ईवी-एज-ए-सर्विस स्टार्टअप जिप्प इलेक्ट्रिक के साथ पार्टनरशिप कर रहा है।  

ईवी फाइनेंसिंग: उबर और लघु उद्योग विकास बैंक ऑफ इंडिया (सिडबी) ने स्वच्छ ईंधन वाले वाहनों-ईवी और सीएनजी की खरीद में ग्राहकों को सहयोग करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है। 

ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर: उबर चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में दो महत्वपूर्ण साझेदारियां कर रहा है। यह जियोबीपी (Jio-bp) के साथ मिलकर बीपी पल्स (bp pulse) के साथ अपने ग्लोबल मोबिलिटी एग्रीमेंट को भारत में भी लागू करेगा। उबर ने जीएमआर ग्रीन एनर्जी के साथ एक एमओयू पर भी हस्ताक्षर किया है, ताकि विशेष चार्जिंग सुविधाएं तैयार की जा सकें। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement