Wednesday, May 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. आपके कार के डैशबोर्ड पर दी गई किस लाइट्स का क्या होता है मतलब, यहां जानें पूरी डिटेल

आपके कार के डैशबोर्ड पर दी गई किस लाइट्स का क्या होता है मतलब, यहां जानें पूरी डिटेल

क्या आपको कार के डैशबोर्ड की लाइटों के बारे में जानकारी है कि इनका क्या काम है? अगर नहीं तो यहां हम आपको यही बताने जा रहे हैं। इन पर ध्यान देने की जरूरत है।

Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: December 30, 2022 18:27 IST
आपके कार के डैशबोर्ड पर दी गई किस लाइट्स का क्या होता है मतलब, यहां जानें पूरी डिटेल- India TV Paisa
Photo:FILE आपके कार के डैशबोर्ड पर दी गई किस लाइट्स का क्या होता है मतलब, यहां जानें पूरी डिटेल

एक कार का डैशबोर्ड कई डिजाइनों, आकृतियों (Shapes) और तकनीकों(Technologies) पर काम करता है। जैसा कि आप जानते होंगे कि पहले डैशबोर्ड वाहन की गति, ऑयल प्रेशर और फ्यूल लेवल को बताने तक ही सीमित थी, लेकिन आज आधुनिक डैशबोर्ड में गेज, क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम, एंटरटेनमेंट सिस्टम और अन्य कंट्रोल की एक बड़ी सीरीज में शामिल हो गया है।

कुछ डैशबोर्ड की वार्निंग लाइट्स के बारे में यहां जानें

एक डैशबोर्ड में विभिन्न वार्निंग लाइटें भी होती हैं, जो ड्राइवर को अलग-अलग मतलब बताती है और संकट की स्थिति में उचित कदम उठाने में उसकी मदद करती हैं। आइए हम विभिन्न डैशबोर्ड वार्निंग लाइट के उद्देश्यों और जरूरी उपायों पर चर्चा करें, जिन्हें ध्यान रखने की जरूरत है:

ब्रेक वार्निंग - एक सर्कल के भीतर एक रेड कलर की लाइट जलती है जो तब दिखाई देने लगती है जब वाहन के ब्रेक में कुछ समस्या पैदा हो जाती है। चूंकि ब्रेक कार के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक है, इसलिए इसकी तुरंत जांच कराने की सलाह दी जाती है। बता दें कि कम ब्रेक फ्लुइड का लेवल कम होने पर भी यह लाइट दिखने लगती है। अगर ऐसा है तो जितनी जल्दी हो सके ब्रेक फ्लुइड को भरवा लें।

इंजन/ईसीयू अलर्ट- यह सिर्फ एक खराब इलेक्ट्रिक सेंसर का संकेत दे सकता है, लेकिन यह संभवतः बेहद महत्वपूर्ण मैकेनिकल समस्या को भी बता सकता है। यदि आप इस लाइट के दिखने पर भी कार ड्राइव करते रहते हैं, तो आपकी कार के लिए बेहद नुकसानदेय साबित हो सकता है।

बैटरी चार्ज - जब आप अपनी कार स्टार्ट करेंगे तो यह लाइट दिखने लग जाएगी, लेकिन 1-2 सेकंड के बाद फिर से बंद हो जाएगी। अगर यह लाइट दिखती रहती है, तो इसका मतलब है कि आपकी कार के इलेक्ट्रिकल सिस्टम में कोई समस्या है।

टायर प्रेशर - आपका टायर प्रेशर मॉनिटर लाइट, जैसा कि नाम से पता चलता है, आपको सामान्य टायर प्रेशर कम होने की चेतावनी देगा। बता दें ये अक्सर पंचर का संकेत देता है। यदि ड्राइव करते समय आपको ये लाइट दिखने लगे, तो जितनी जल्दी हो सके सुरक्षित रूप से आगे बढ़ें और अपने टायरों को चेक करें।

 बिना कूलंट के, आपकी कार का इंजन खतरनाक रूप से गर्म हो जाएगा। यह लाइट आम तौर पर आपको चेतावनी देती है कि इंजन ज्यादा गर्म हो सकते हैं। बता दें कि यह सिस्टम में कूलंट रिसाव का भी संकेत दे हो सकता है। इसके साथ ही यह एक बड़ी समस्या भी बता सकती है जैसे कि हेड गैसकेट फेल होना। यदि आप इस लाइट के दिखने लगे तो आप अपनी कार वहीं खड़ी कर दें और किसी मैकेनिक को बुला लें। इससे आपकी कार में बड़ी समस्या नहीं आएगी और आप भी सुरक्षित रहेंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement