Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Year Ender 2022: साल 2022 में इन SUV का रहा जलवा, यहां जानिए इन गाड़ियों के दमदार फीचर्स और कीमत

Year Ender 2022: साल 2022 में इन SUV का रहा जलवा, यहां जानिए इन गाड़ियों के दमदार फीचर्स और कीमत

साल 2022 खत्म होने में महज कुछ दिन बचे हैं। इस साल मार्केट में कई गाड़ियां लॉन्च हुई है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: December 25, 2022 16:39 IST
मारुति सुजुकी ग्रैंड...- India TV Paisa
Photo:PTI मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा

वर्ष 2022 में कई नई कार और एसयूवी लॉन्च हुईं हैं, जिनमें कई सारे सेगमेंट शामिल हैं। एक तरफ जहां एसयूवी कार खरीदारों के बीच सबसे लोकप्रिय बॉडी स्टाइल बनी रही, वहीं मिडसाइज सेडान सेगमेंट ने फॉक्सवैगन वर्चुस और स्कोडा स्लाविया की पसंद के साथ एक ताजा वापसी की। एंट्री-लेवल सेगमेंट नई मारुति ऑल्टो K10 और सिट्रोएन C3 को भी ग्राहकों ने खूब पसंद किया है। 

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा

ग्रैंड विटारा लगभग एक दशक में मारुति के द्वारा पेश की गई किसी भी कार की तुलना में एक शानदार पेशकश थी। स्वाभाविक रूप से ग्रैंड विटारा के बारे में बहुत सारी उम्मीदें थीं और यह उसपे खरी भी उतरी। अपने मजबूत-हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ ग्रैंड विटारा ने मारुति की ईंधन एफिशिएंसी की ताकत को और भी आगे बढ़ाया। इसकी कीमत 10.45 लाख रुपये से शुरू होती है।

किआ कैरेंस

Carens के आने तक MPV सेगमेंट में खरीदारों के पास चुनने के लिए ज्यादा विकल्प नहीं थे। एक तरफ Ertiga/XL6 और दूसरी तरफ Innova Crysta थी। यह कार फीचर्स से भरपूर है और केबिन को प्रीमियम फील देता है। Carens विभिन्न प्रकार के पावरट्रेन विकल्पों जैसे पेट्रोल, टर्बो-पेट्रोल और डीजल के साथ भी उपलब्ध है। कुल मिलाकर कहा जाए तो सीटों की एक बहुत ही उपयोगी तीसरी पंक्ति के साथ कैरन्स एक बहुमुखी एमपीवी के लिए बनाया गया है। इसकी भी कीमत 10 लाख से शुरू होती है।

महिंद्रा स्कॉर्पियो एन

जिस तरह XUV700 2021 के लिए महिंद्रा की ब्लॉकबस्टर शुरुआत थी, उसी तरह स्कॉर्पियो एन पुराने स्कॉर्पियो क्लासिक से अलग होने के चलते बेहद पॉपुलर रही है। इसे खरीदने के लिए ग्राहकों को लंबा वेटिंग लिस्ट का सामना करना पड़ रहा है। कपंनी ने इसमें एक शानदार केबिन बनाया है, जो इसे एक प्रिमियम फील देता है। इसकी कीमत 11.99 लाख से स्टार्ट होती है।

मारुति सुजुकी बलेनो

मारुति बलेनो लगातार अपनी कैटेगरी में सबसे लोकप्रिय हैचबैक रही है, कंपनी ने इसके सेकेंड जेनेरेशन में कई बदलाव किए हैं, जिससे यह और अधिक स्टाइलिश हो गई है। कंपनी ने नई Baleno में फैक्ट्री-फिटेड CNG किट भी लॉन्च की है। हालांकि, एक क्षेत्र जहां नई बलेनो पुराने मॉडल से एक कदम पीछे थी, वह नए एएमटी गियरबॉक्स के साथ थी जिसने सीवीटी को बदल दिया था। इसकी एक्स-शोरूम प्राइस 6.42 लाख रुपये है।

टोयोटा अर्बन क्रूजर हायराइडर 

टोयोटा अर्बन क्रूजर हायराइडर पहली कार थी, जिसने मास-मार्केट सेगमेंट में मजबूत-हाइब्रिड तकनीक का प्रदर्शन किया था। माना जाता है कि Honda City e:HEV, Hyryder से पहले थी, लेकिन सेडान सेगमेंट में होने के साथ-साथ काफी महंगी होने के कारण यह ग्राहकों का उतना ध्यान आकर्षित करने में विफल रही थी, जितना कि Toyota ने मिडसाइज SUV सेगमेंट में किया है। हायराइडर मारुति की ग्रैंड विटारा के साथ ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम के विकल्प के सेगमेंट में एकमात्र मॉडल है। इस समय इसकी एक्स-शोरूम कीमत 10.48 लाख रुपये है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement