Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. साल 2022 में इन 10 कारों ने एंट्री मारकर बढ़ाई ऑटो इंडस्ट्री की रौनक, ईवी की रही धूम

Year Ender Story: साल 2022 में इन 10 कारों ने एंट्री मारकर बढ़ाई ऑटो इंडस्ट्री की रौनक, ईवी की रही धूम

2022 कई लिहाज से स्पेशल है। खासकर ऑटो इंडस्ट्री में आई तेजी और ईवी के प्रति बढ़ते लोगों के इंटरेस्ट की वजह से भी। कोरोना के बाद से जिस स्पीड में इस इंडस्ट्री ने ग्रोथ दर्ज किया है, उसकी कल्पना नहीं थी। ऐसे में साल खत्म होने से पहले जानते हैं कि वो 10 कार कौन सी है, जिसने इस साल लॉन्च होते ही मार्केट में धूम मचा दी है।

Vikash Tiwary Written By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: December 16, 2022 15:33 IST
इन 10 कारों ने एंट्री मारकर बढ़ाई ऑटो इंडस्ट्री की शान- India TV Paisa
Photo:INDIA TV इन 10 कारों ने एंट्री मारकर बढ़ाई ऑटो इंडस्ट्री की शान

Top 10 Car Launch in 2022: साल 2022 खत्म होने को है। यह साल कई बातों को लेकर जाना जाएगा। ऑटो इंडस्ट्री में जान फुंकने से लेकर उसे नई दिशा देने में इसने अहम भूमिका निभाई है। यह खास इसलिए भी होगा, क्योंकि कोरोना जैसी भयंकर महामारी के बाद से इसके कार्यकाल में इंडस्ट्री को एक नई उंचाई मिली है। इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि 2022 में जो कारें लॉन्च हुई हैं, उनमें से अधिकतर को खरीदने के लिए महीनों तक की लंबी वेटिंग लिस्ट है। इस साल भारत में इन 10 कारों ने एंट्री मारकर 4 व्हीलर सेगमेंट में तहलका मचा दिया है। 

मारुति बलेनो सीएनजी/टोयोटा ग्लैंजा 

मारुति बलेनो सीएनजी और टोयोटा ग्लैंजा सीएनजी फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के साथ पेश की जाने वाली देश की पहली प्रीमियम हैचबैक बन गई है और इनकी कीमत क्रमश: 8.28 लाख रुपये और 8.43 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। दोनों कारों को 1.2L K12 बाई-फ्यूल CNG इंजन के साथ पेश किया गया है जो क्रमशः 77 bhp और 98.5 Nm का पीक पावर और टॉर्क आउटपुट देता है।

Maruti Alto K10 CNG/ Celerio CNG/ S-Presso की हुई लॉन्चिंग

Maruti ने इस साल नई Alto K10, Celerio और अपडेटेड S-Presso भी लॉन्च की और तीनों हैचबैक पेट्रोल के साथ-साथ CNG पावरट्रेन विकल्पों के साथ पेश की गई हैं। इन हैचबैक को पावर देने वाला 1.0L K10C इंजन है जो 57 bhp का पीक पावर आउटपुट और CNG मोड में अधिकतम 82 Nm का टॉर्क देता है।

Tata ने Tigor को CNG और EV दोनों सेगमेंट में किया लॉन्च

Tata Tiago और Tigor भारतीय बाजार में 10 लाख रुपये के अंदर सबसे सुरक्षित कारों में से एक हैं और इन्हें दो इंजन विकल्पों - 1.2L Revotron पेट्रोल और 1.2L Revotron Bi-Fuel CNG के साथ पेश किया जाता है। CNG पॉवरट्रेन क्रमशः 73 bhp और 95 Nm का पीक पावर और टॉर्क आउटपुट समेटे हुए है, जबकि दावा की गई है कि माइलेज 26.49 किमी / किग्रा है। कंपनी ने Tiago को ईवी सेगमेंट में भी लॉन्च किया है, जो मिनी बजट की शानदार कार है। यह एक इलेक्ट्रिक सेडान है और दो रंगों में उपलब्ध है। Tata Tigor EV में 310-लीटर का बूट स्पेस है जो स्टोरेज के लिए काफी जगह देता है। कीमतें 10 लाख रुपये से शुरू होती हैं। पावर की बात करें तो Tigor EV 105 Nm टॉर्क के साथ 40 bhp की पावर जेनरेट करती है।

मारुति ग्रैंड विटारा दर्शकों की पहली पसंद

नई मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा को भारत में दो इंजन विकल्पों के साथ पेश किया जाएगा। इसमें मजबूत हाइब्रिड टेक्नोलॉजी वाला 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन मिलेगा, जिसे ई-सीवीटी के साथ जोड़ा गया है। यह वही पावरट्रेन है जो टोयोटा अर्बन क्रूजर हैदर में भी इस्तेमाल किया गया है। यह 91 बीएचपी और 122 एनएम उत्पन्न करता है जबकि इलेक्ट्रिक मोटर 79 बीएचपी और 141 एनएम उत्पन्न करता है। मारुति ग्रैंड विटारा की कीमत ₹ 10.45 लाख से शुरू होती है और ₹ 19.65 लाख (औसत एक्स-शोरूम) तक जाती है। ग्रैंड विटारा 15 वेरिएंट में आती है। माइल्ड हाइब्रिड (इलेक्ट्रिक + पेट्रोल) में ग्रैंड विटारा मॉडल की कीमत ₹ 10.45 लाख है। हाइब्रिड (इलेक्ट्रिक + पेट्रोल) में ग्रैंड विटारा मॉडल की कीमत ₹ 17.99 लाख है। जबकि ग्रैंड विटारा के ऑटोमैटिक वर्जन की कीमत ₹ 13.40 लाख से शुरू होती है।

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement