Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बजट 2022
  4. बजट 2020: देश होगा 2025 तक टीबी मुक्त, बजट में 'टीबी हारेगा देश जीतेगा' का नारा

बजट 2020: देश होगा 2025 तक टीबी मुक्त, बजट में 'टीबी हारेगा देश जीतेगा' का नारा

बजट में वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि साल 2025 तक देश से टीबी का खात्मा कर दिया जाएगा

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: February 01, 2020 12:18 IST
Budget Announcement- India TV Paisa
Photo:AP

Budget Announcement

सरकार ने देश से टीबी को खत्म करने के लिए योजना पर अमल तेज कर दिया है। बजट में वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि साल 2025 तक देश से टीबी का खात्मा कर दिया जाएगा। बजट में वित्त मंत्री ने टीबी हारेगा, देश जीतेगा का नारा दिया है। 
 
साल 2019 में देश में पहचाने गए टीबी मरीजों की संख्या रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है। साल के दौरान करीब 24 लाख टीबी के मामले सामने आए हैं। सरकार को करीब 27 लाख मरीजों के होने की आशंका है। डॉक्टरों की माने तो टीबी का पूरा इलाज किया जाए तो इस बीमारी से पूरी तरफ मु्क्ति मिल सकती है। हालांकि टीबी मामलों के सामने न आने या फिर इलाज को बीच में छोड़ देने से टीबी पर लगाम लगाने में मुश्किल आ रही है। सरकार पहले टीबी के सभी मामलों की पहचान सुनिश्चत करने पर जोर दे रही है। इसके बाद उनके पूरे इलाज को भी सुनिश्चित किया जाएगा।  
 
बजट में टीबी की पहचान और उसके इलाज पर फोकस बढ़ाने के लिए खास योजना का ऐलान किया गया। सरकार के मुताबिक लंबी अवधि की योजना की मदद से बीमारी को जड़ से खत्म किया जा सकेगा। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Budget News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement