1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बजट 2020
  5. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली को श्रद्धांजलि दी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली को श्रद्धांजलि दी

वित्त मंत्री सीतारमण ने पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली को बजट भाषण के दौरान श्रद्धांजलि दी।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: February 01, 2020 11:22 IST
Finance Minister, Nirmala Sitharaman, Budget 2020, budget speech- India TV Paisa

Finance Minister Nirmala Sitharaman

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण की शुरुआत प्रचंड बहुमत के साथ मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का जिक्र करते हुए की। वित्त मंत्री सीतारमण ने पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली को बजट भाषण के दौरान श्रद्धांजलि दी। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) को बड़ा महत्वपूर्ण कदम बताया है।

सीतारमण ने कहा कि जीएसटी को लागू करने में जेटली जी काफी महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने कहा कि जीएसटी को लागू किए जाने से देश में टैक्स को लेकर काफी सुधार हुए हैं, इससे अर्थव्यवस्था को मजबूती मिली है। आपको बता दें कि 1 जुलाई 2017 से पूरे देश में जीएसटी लागू हो गया था। इसमें पूरे देश में टैक्स के 4 चार स्लैब रखे गए थे।

बता दें कि अगस्त 2019 में पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का किडनी की बीमारी के चलते नई दिल्ली के एम्स अस्पताल में निधन हो गया था। हाल ही में गणतंत्र दिवस से पहले पूर्व केन्द्रीय मंत्री अरुण जेटली को देश के सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है। पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली को नई कर व्यवस्था जीएसटी का जनक माना जाता है। गौरतलब है कि अरुण जेटली के वित्त मंत्री रहते भारतीय अर्थव्यवस्था ने कई ऊंचाईयां छुई थी। साथ ही अरुण जेटली को मोदी सरकार का संकटमोचक माना जाता था। 

Write a comment
X