1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. रूस में हुई 5G की शुरुआत! पाकिस्तान ने भी बताई लॉन्च की तारीख

रूस में हुई 5G की शुरुआत! पाकिस्तान ने भी बताई लॉन्च की तारीख

रूसी दूरसंचार ऑपरेटर एमटीएस ने घोषणा की है कि इसने मॉस्को में ट्रायल यूज के लिए देश के पहले 5जी नेटवर्क को सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: March 06, 2021 10:31 IST
रूस में हुई 5G की...- India TV Paisa

रूस में हुई 5G की शुरुआत! क्या भारत से पहले पाकिस्तान को मिलेगी सुपरफास्ट स्पीड?

मॉस्को। रूसी दूरसंचार ऑपरेटर एमटीएस ने घोषणा की है कि इसने मॉस्को में ट्रायल यूज के लिए देश के पहले 5जी नेटवर्क को सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया है। शुक्रवार को कंपनी के दिए एक बयान के हवाले से सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा, रूस की राजधानी के 14 अहम स्थानों में 4.9 गीगाहर्टज स्पेक्ट्रम बैंड में नेटवर्क को उपलब्ध कराया गया है।

वर्तमान समय में 5जी संगत स्मार्टफोन वाले कुछ ही चुनिंदा यूजर्स अधिकतम 1.5 गीगाबाइट प्रति सेकेंड की गति से अनलिमिटेड 5जी इंटरनेट से जुड़ सकते हैं। जुलाई 2020 में एमटीएस को अपना पहला 5जी लाइसेंस दिया गया, जिसमें 83 रूसी क्षेत्र शामिल हैं। इसकी अवधि जुलाई, 2025 तक की है।

भारत से पहले पाकिस्‍तान में होगी 5G सर्विस की शुरुआत!

इमरान खान सरकार 5जी सर्विस को शुरू करने के मामले में भारत को पीछे छोड़ने की योजना पर काम कर रही है। पाकिस्‍तान के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री सैयद अमिनूल हक ने मंगलवार को यह ऐलान किया है कि पाकिस्‍तान दिसंबर, 2022 तक देश में 5जी नेटवर्क सर्विस की शुरुआत कर देगा। मंत्री ने यह बयान हुवावे कंपनी के उच्‍च-स्‍तरीय अधिकारियों के साथ हुई बैठक के बाद दिया है। हक ने कहा कि वह देश के प्रत्‍येक हिस्‍से में मोबाइल और इंटरनेट सुविधा उपलब्‍ध कराने के लिए काम कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि हमनें देश में 5जी सर्विस शुरू करने के लिए दिसंबर, 2022 का लक्ष्‍य तय किया है।  

हुवावे के अधिकारी चार्ल्‍स यांग ने कहा कि हुवावे का पूरा ध्‍यान पाकिस्‍तान में 5जी सर्विस के प्रमोशन और उपयोग को बढ़ावा देने पर है। पाकिस्‍तान में नवंबर, 2020 के दौरान सबसे तेज 5जी वीडियो कॉल का परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा किया जा चुका है।

भारत में 2022 की शुरुआत में मिल सकती है 5जी सेवा

सोमवार को संसद में रखी गई एक समिति की रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार को उम्‍मीद है कि भारत में 5जी सेवाएं 2022 की शुरुआत में उपलब्‍ध हो सकती हैं। टेलीकॉम मंत्रालय ने 1 मार्च को 3.92 लाख करोड़ रुपये के स्‍पेक्‍ट्रम नीलामी को सफलतापूर्वक पूरा किया है। इंफोर्मेशन टेक्‍नोलॉजी पर स्‍टैंडिंग कमेटी ने 5जी सर्विस में होने वाली देरी पर टेलीकॉम मंत्रालय की खिंचाई की है। इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और इंफोर्मेशन टेक्‍नोलॉजी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने हाल ही में कहा है कि 2जी, 3जी और 4जी सेवाओं को शुरू करने में हम पीछे रहे हैं, लेकिन 5जी के मामले में भारत दुनिया के अन्‍य देशों के मुकाबले आगे रहेगा और यहां तेजी से इस पर काम चल रहा है। 

रिलायंस इसी साल लॉन्च करेगी 5जी सर्विस्

पिछले साल रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा था कि जयो देश में 2021 की दूसरी छमाही में 5जी सेवाएं लॉन्‍च करेगी। उन्‍होंने कहा था कि मैं सभी को विश्‍वास दिलाना चाहता हूं कि भारत में 5जी क्रांति लाने में जियो अग्रणी होगा। 2021 की दूसरी छमाही में 5जी सेवाएं शुरू कर दी जाएंगी। एयरटेल ने भी यह घोषणा की है कि वह देश की पहली ऐसी टेलीकॉम कंपनी बन गई है, जिसने हैदराबाद सिटी में कमर्शियल नेटवर्क पर लाइव 5जी सर्विस का सफलतापूर्वक परीक्षण पूरा किया है। कंपनी ने कहा है कि उपभोक्‍ताओं को 5जी सर्विस तभी मिल पाएगी जब पर्याप्‍त स्‍पेक्‍ट्रम उपलब्‍ध होगा और सरकार से मंजूरी मिल जाएगी।

Write a comment
X