Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. What an Idea: मोबाइल रिचार्ज के लिए बस एक Missed Call होगी काफी, एचडीएफसी बैंक शुरू करेगा सर्विस

What an Idea: मोबाइल रिचार्ज के लिए बस एक Missed Call होगी काफी, एचडीएफसी बैंक शुरू करेगा सर्विस

मोबाइल रिचार्ज कराने के लिए ना ही किसी दुकानदार और ना ही ऑन लाइन सर्विस प्रोवाइडर के पास जाने की जरूरत होगी, क्योंकि एचडीएफसी एक सर्विस शुरू करने जा रहा है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: December 04, 2015 13:27 IST
What an Idea: मोबाइल रिचार्ज के लिए बस एक Missed Call होगी काफी, एचडीएफसी बैंक शुरू करेगा सर्विस- India TV Paisa
What an Idea: मोबाइल रिचार्ज के लिए बस एक Missed Call होगी काफी, एचडीएफसी बैंक शुरू करेगा सर्विस

नई दिल्ली। मोबाइल रिचार्ज कराने के लिए आपको ना ही किसी दुकानदार और ना ही ऑन लाइन सर्विस प्रोवाइडर के पास जाने की जरूरत होगी। क्योंकि देश की दूसरी सबसे बड़ी प्राइवेट बैंक एचडीएफसी एक ऐसी सर्विस शुरू करने जा रहा है, जिससे आप एक मिस कॉल से अपना मोबाइल रिचार्ज कर पाएंगे। इसके लिए आपको अपना नंबर रजिस्टर करना होगा और जितने का रिचार्ज करना है उस राशि की मंजूरी बैंक को देनी होगी। इसके बाद मिस कॉल करते ही मोबाइल रिचार्ज हो जाएगा और पैसे आपके बैंक एकाउंट से कट जाएंगे।

दो-तीन महीने में होगी सर्विस लॉन्च

एचडीएफसी के डिजिटल बैंकिंग के हेड नितिन चुघ ने कहा कि हम अगले दो-तीन महीनों में इस सर्विस को लॉन्च कर सकते हैं। फिलहाल हम सिर्फ अपने बैंक ग्राहकों को ही यह सुविधा दे रहे हैं। चुघ ने कहा कि मिस कॉल करके मोबाइल रिचार्ज की सर्विस क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को भी देने पर विचार कर रहे हैं। भारत में 80 फीसदी लोग प्रीपेड टेलीकॉम सर्विस का इस्तेमाल करते हैं। साथ रिचार्ज करने के लिए बड़े पैमाने पर मोबाइल बैंकिंग ऐप का इस्तेमाल हो रहा है। इसको देखते हुए बैंक इस सर्विस को लॉन्च करने की तैयारी में है।

10 से 250 रुपए तक का कर पाएंगे रिचार्ज

एचडीएफसी बैंक की सर्विस से आप न्यूनतम 10 रुपए और अधिकतम 250 रुपए का मोबाइल रिचार्ज कर पाएंगे। प्रीपेड मोबाइल मोबाइल रिचार्ज का औसत टिक साइज 100 रुपए से कम है, इसी को ध्यान में रखते हुए बैंक ने लिमिट लगाया है। इस सर्विस में आप परिवार के तीन सदस्यों को भी रिचार्ज की अनुमति दे सकते हैं। इससे पहले बैंक ने ऐसी सर्विस शुरू की है। दरअसल एचडीएफसी फूल सर्विस डिजिटल बैंक बनना चाहता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement