1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Covid-19: हल्‍दी दूध के बाद अमूल ने इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए पेश किया तुलसी और अदरक दूध

Covid-19: हल्‍दी दूध के बाद अमूल ने इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए पेश किया तुलसी और अदरक दूध

कोरोना वायरस से बचने की अभी कोई दवा या टीका उपलब्ध नहीं है ऐसे में अमूल का हल्दी, तुलसी और अदरक दूध लोगों की इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करेगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: June 11, 2020 8:42 IST
After Haldi Milk, Amul launches Tulsi and Ginger milk to boost immunity- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

After Haldi Milk, Amul launches Tulsi and Ginger milk to boost immunity

नई दिल्‍ली। जानलेवा कोरोना वायरस से बचने और इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए अमूल ने हल्‍दी दूध के बाद बाजार में तुलसी और अदकर दूध को पेश किया है। अमूल के मैनेजिंग डायरेक्‍टर आरएस सोढी ने कहा कि कोविड-19 से लड़ने के लिए इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए अमूल ने तुलसी और अदरक दूध को पेश किया है। सोढी ने कहा कि कोरोना वायरस से बचने की अभी कोई दवा या टीका उपलब्‍ध नहीं है ऐसे में अमूल का हल्‍दी, तुलसी और अदरक दूध लोगों की इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करेगा।

तुलसी में कई औषधीय गुण होते हैं। इसमें एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-एलर्जिक गुण भी होते हैं। इसलिए यह बैक्‍टेरियल और फंगल इनफेक्‍शन के साथ ही साथ इम्‍यूनोलॉजिकल बीमारी जैसे एलर्जी और अस्‍थमा के उपचार में भी उपयोगी है।  

इसी प्रकार, अदरक का बहुत अधिक उपयोग आयुर्वेद में किया जाता है ऐसे में यह एक स्‍वयं में औषधि है। एक आयुर्वेदिक सूत्र में कहा गया है कि पाचन को दुरुस्‍त रखने के लिए दिन व रात के भोजन से पहले ताजा अदरक खानी चाहिए।

कंपनी ने अपने एक बयान में कहा है कि अमूल दूध के साथ मिलकर अदकर और तुलसी की ओवरऑल हेल्‍थ वैल्‍यू कई गुना बढ़ गई है। आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर अपनी तरह का यह पहला रेडी टू ड्रिंक पेय पदार्थ बाजार में उपलब्‍ध है। इसे हर उम्र के लोगों द्वारा दिन में कभी भी पिया जा सकता है। 125मिली पैक की कीमत 25 रुपए है। कमरे के तापमान पर इन दूध पैक की शेल्‍फ लाइफ छह माह तक होगी।

अमूल भारत में सबसे बड़ी दूध कंपनी है। यह सुनिश्चित करती है कि उसके उपभोक्‍ता स्‍वस्‍थ और सफाई से पैक किए गए पदार्थों का सेवन करें। तुलसी और अदरक दूध को कंपनी के पश्चिम और उत्‍तर भारत स्थित संयंत्रों में पैक किया जाएगा। शुरुआत में प्रतिदिन 200,000 पैक का उत्‍पादन किया जाएगा। अमूल जल्‍द ही अश्‍वगंधा दूध और शहद दूध भी बाजार में लॉन्‍च करेगी।

Write a comment
X