Saturday, April 20, 2024
Advertisement

24 घंटे तक दूध को फटने से बचाएगा ये शानदार तरीका, फ्रिज की भी जरूरत नहीं पड़ेगी

आज आपको हम बताते हैं कि आप दूध को 24 घंटे से भी ज्यादा समय तक फटने से कैसे बचा सकते हैं। उसे फ्रिज में रखने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।

India TV News Desk Written by: India TV News Desk
Updated on: June 06, 2020 23:55 IST
milk- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/LISA.AHMED.393 दूध

गर्मियों में दूध के फट जाने की दिक्कत से हर कोई दोचार होता है। कई बार बिजली लंबे समय के लिए चली जाती है तो कई बार फ्रिज काम नहीं करता। ऐसे भी कई लोग हैं जिनके घर में फ्रिज नहीं है। ऐसे में दूध को लंबे समय तक फटने से बचाना सबसे बड़ी चुनौती होती है। चलिए आज आपको हम बताते हैं कि आप दूध को 24 घंटे से भी ज्यादा समय तक फटने से कैसे बचा सकते हैं। उसे फ्रिज में रखने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। 

1. सबसे पहले आप दूध को उबाल लीजिए। ऐसा आप हर बार करते होंगे। दूध को खरीद कर लाने के तुरंत बाद उबाल लेना चाहिए। इससे उसके फटने के चांस कम हो जाते हैं। 

2. गर्मागर्म दूध को आप ढककर रख दीजिए। कम से कम चार पांच घंटे के लिए दूध सुरक्षित है। 

3. चार घंटे बाद दूध के बर्तन को छूकर देखें, वो रूम टेंपरेचर तक ठंडा हो गया होगा। उसे फिर से गैस पर रखिए और अच्छी तरह से उबाल लीजिए। ध्यान रखिए कि दूध को पूरी तरह उबालना है। बिलकुल वैसे ही जैसे आपने खरीदने के बाद उबाला था। उसमें अच्छी तरह चार पांच उबाल आने चाहिए। 

4.अब ये दूध अगले पांच छह घंटे के लिए सुरक्षित हो चुका है। पांच घंटे बाद जब दूध फिर रूम टेंपरेचर पर आए तो उसे ठीक पिछली तरह फिर से अच्छी तरह उबाल लीजिए।

5. ये प्रक्रिया आप 24 घंटे में तीन से चार बार कर सकते हैं। दूध बिलकुल नहीं फटेगा। 

दूध क्यों नहीं फटा?

दरअसल दूध या ऐसे डेयरी प्रोडक्टस रूम टेंपरेचर तक ठंड़ा होने के बाद ही बेक्टीरिया के संपर्क में आता है। इसलिए दूधिये भी यही कहते हैं कि दूध लेने के तुरंत बाद उसे अच्छी तरह उबाल लेना चाहिए। अन्यथा उसके अंदर के बेक्टीरिया काम करना शुरू कर देते हैं और वो खराब हो जाता है। 

इस तरीके से भी नहीं फटेगा दूध

अगर आप शाम को दूध लेते हैं और देर रात तक वो ठंडा नहीं हो पाता तो रात को आपको जागना पड़ता है। ऐसा काफी दुखदायी हो जाता है और कई बार दूध फट जाता है। आप ऐसा कर सकते हैं कि एक बड़े बर्तन में बर्फ के टुकड़े डालकर उसमें दूध का बर्तन रख दीजिए। दूध चंद मिनटों में ठंडा हो जाएगा और आप उसे फ्रिज में रख सकते हैं।

आप चाहें तो दूध को फ्रिज की बजाय अपने कमरे, जिसमें AC चल रहा हो, उसमें भी सुरक्षित रख सकते हैं। 

दूध के फटने की सबसे ज्यादा तब होती है जब वो रूम टेंपरेचर यानी कि सामान्य मौसम के तापमान पर आता है। ज्यादा गर्म या ज्यादा ठंडा दूध नहीं फटेगा। इसलिए या तो आप उसे ठंडा कर लें या समय समय पर गर्म करते रहें।

अमेरिका की इंडियाना यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों का कहना है कि यदि दूध को बहुत तेजी से उबालने के बाद तुरंत खूब ठंडा करके स्टोर किया जाए तो वो कई दिनों तक खराब नहीं होगा। उसे बस रूम टेंपरेचर पर मत छोड़िए क्योंकि यही वो टेंपरेचर है जब बेक्टीरियां दूध पर हमला करते हैं। यानी अगर आप भी ये तरीका अपनाएंगे तो आपका दूध काफी समय तक फटेगा नहीं।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement