1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. एयर इंडिया के 45 लाख यात्रियों की क्रेडिट कार्ड डिटेल लीक, बीते 10 साल के पासपार्ट और फोन नंबर भी हैक

एयर इंडिया के 45 लाख यात्रियों की क्रेडिट कार्ड डिटेल लीक, बीते 10 साल के पासपार्ट और फोन नंबर भी हैक

एयर इंडिया के 45 लाख ग्राहकों की महत्वपूर्ण जानकारियां चोरी होने की खबर है। साइबर हमले में क्रेडिट कार्ड, पासपोर्ट और फोन नंबर चोरी हो गए हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 22, 2021 9:10 IST
एयर इंडिया के 45 लाख...- India TV Paisa
Photo:AIR INDIA

एयर इंडिया के 45 लाख यात्रियों की क्रेडिट कार्ड डिटेल लीक, बीते 10 साल के पासपार्ट और फोन नंबर भी हैक

नई दिल्ली। अगर आपने भी सरकारी एयरलाइंस एयर इंडिया के साथ ही सिंगापुर एयरलाइंस, लुफ्थांसा और कैथे पैसेफिक जैसी एयरलाइंस से सफर किया है, तो यह खबर आपको परेशान कर सकरी है। दुनिया की बड़ी एयरलाइंस पर बड़ा सायबर हमला हुआ है। इसमें एयर इंडिया के 45 लाख ग्राहकों की महत्वपूर्ण जानकारियां चोरी होने की खबर है। साइबर हमले में क्रेडिट कार्ड, पासपोर्ट और फोन नंबर चोरी हो गए हैं। इसके साथ ही ग्राहकों के नाम, जन्म तिथि, संपर्क जानकारी और टिकट की जानकारी भी चोरी हुई है। हैकर्स ने पूरे 10 साल का डेटा चोरी किया है। एयरइंडिया ने इस हैकिंग की पुष्टि की है। 

एयर इंडिया ने घोषणा की है कि फरवरी में उसके डेटा प्रोसेसर पर बड़े पैमाने पर साइबर हमले  हुए हैं। इसमें क्रेडिट कार्ड, पासपोर्ट और फोन नंबर सहित एयर इंडिया के ग्राहकों का दस साल का डेटा लीक हो गया है। इस हैकिंग में 26 अगस्त 2011 और 3 फरवरी 2021 के बीच पंजीकृत लगभग 45 लाख ग्राहकों के डेटा चोरी हो गए हैं। एयर इंडिया ने पहली बार सूचित किए जाने के लगभग तीन महीने बाद इस डेटा चोरी का खुलासा किया है।

एयर इंडिया के 45 लाख यात्रियों की क्रेडिट कार्ड डिटेल लीक, बीते 10 साल के पासपार्ट और फोन नंबर भी हैक

Image Source : AIR INDIA
एयर इंडिया के 45 लाख यात्रियों की क्रेडिट कार्ड डिटेल लीक, बीते 10 साल के पासपार्ट और फोन नंबर भी हैक

एयर इंडिया के अलावा ये विदेशी एयरलाइंस भी प्रभावित 

अब तक इस सबसे बड़े सायबर हमले में जिनेवा स्थित यात्री प्रणाली ऑपरेटर SITA को टार्गेट करता है। यह कंपनी एयर इंडिया के अलावा सिंगापुर एयरलाइंस, लुफ्थांसा और यूनाइटेड सहित एयरलाइंस के स्टार एलायंस की सेवा करता है। 

एयर इंडिया ने ग्राहकों को एक ईमेल में कहा। "SITA पीएसएस यात्री सेवा प्रणाली (जो यात्रियों की व्यक्तिगत जानकारी के भंडारण और प्रसंस्करण के लिए जिम्मेदार है) के हमारे डेटा प्रोसेसर को हाल ही में साइबर हमले का सामना करना पड़ज्ञ है। इस घटना ने लगभग 4,500,000 डेटा को प्रभावित किया था।"

एयर इंडिया ने कहा "हमें 25.02.2021 को अपने डेटा प्रोसेसर से इस संबंध में पहली जानकारी प्राप्त हुई थी, हम स्पष्ट करना चाहते हैं कि प्रभावित डेटा विषयों की पहचान केवल हमारे डेटा प्रोसेसर द्वारा 25.03.2021 और 5.04.221 को प्रदान की गई थी। इस हैकिंग में 26 अगस्त 2011 और 3 फरवरी 2021 के बीच पंजीकृत व्यक्तिगत डेटा शामिल था। जिसमें नाम, जन्म तिथि, संपर्क जानकारी, पासपोर्ट जानकारी, टिकट की जानकारी, स्टार एलायंस और एयर इंडिया के लगातार फ़्लायर डेटा शामिल थे (लेकिन कोई पासवर्ड डेटा प्रभावित नहीं हुआ था)।हालांकि, CVV/CVC नंबर चोरी नहीं हुए हैं।"

एयर इंडिया ने कहा कि उसने घटना की जांच शुरू कर दी है और समझौता किए गए सर्वरों को सुरक्षित करने, डेटा सुरक्षा घटनाओं के बाहरी विशेषज्ञों को शामिल करने, क्रेडिट कार्ड जारीकर्ताओं से संपर्क करने और अपने लगातार फ्लायर कार्यक्रम के पासवर्ड रीसेट करने सहित कदम उठाए हैं।

Write a comment
bigg boss 15