1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अब पेट्रोल पंप पर भी मिलेंगी बैंकिंग सेवाएं, एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने मिलाया हिंदुस्‍तान पेट्रोलियम से हाथ

अब पेट्रोल पंप पर भी मिलेंगी बैंकिंग सेवाएं, एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने मिलाया हिंदुस्‍तान पेट्रोलियम से हाथ

अब आपको पेट्रोल पंपों पर केवल पेट्रोल या डीजल ही नहीं बल्कि बैंकिंग सेवाएं भी मिलेंगी। एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने एचपीसीएल के साथ एक गठजोड़ किया है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: August 01, 2017 15:43 IST
अब पेट्रोल पंप पर भी मिलेंगी बैंकिंग सेवाएं, एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने मिलाया हिंदुस्‍तान पेट्रोलियम से हाथ- India TV Paisa
अब पेट्रोल पंप पर भी मिलेंगी बैंकिंग सेवाएं, एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने मिलाया हिंदुस्‍तान पेट्रोलियम से हाथ

नई दिल्‍ली। अब आपको पेट्रोल पंपों पर केवल पेट्रोल या डीजल ही नहीं बल्कि बैंकिंग सेवाएं भी मिलेंगी। एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने मंगलवार को बताया कि देश में डिजिटल पेमेंट को और बढ़ावा देने के लिए उसने हिंदुस्‍तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) के साथ एक गठजोड़ किया है। एचपीसीएल के देशभर में सभी 14,000 पेट्रोल पंप एयरटेल पेमेंट्स बैंक के लिए एक बैंकिंग प्‍वाइंट के रूप में काम करेंगे।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक के सभी ग्राहक इन 14,000 पेट्रोल पंपों पर नया खाता खोलने, नगद जमा करने और पैसा निकालने तथा मनी ट्रांसफर जैसी बैंकिंग सेवाएं हासिल कर सकेंगे। इससे एयरटेल पेमेंट्स बैंक का रिटेल नेटवर्क और बढ़ेगा। वर्तमान में 300,000 एयरटेल रिटेल आउटलेट्स बैंकिंग प्‍वाइंट के तौर पर काम कर रहे हैं।

इसके अलावा एयरटेल पेमेंट्स बैंक के ग्राहक 14000 एचपीसीएल पेट्रोल पंपों पर ईंधन खरीदने के लिए अपने मोबाइल फोन के जरिये सुरक्षित और सुविधाजनक डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं। कंपनी ने बताया कि यह कैशलेस पेमेंट स्‍मार्टफोन (मायएयरटेल एप) के साथ ही साथ फीचर फोन (यूएसएसडी) के जरिये किया जा सकता है। ग्राहकों को इस तरह के डिजिटल भुगतान के लिए कोई शुल्‍क नहीं देना होगा।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक के सीईओ और एमडी शशी अरोरा ने कहा कि इस गठबंधन से हमारे ग्राहकों को और अधिक डिजिटल पेमेंट स्‍थान उपलब्‍ध होंगे। उन्‍होंने आगे कहा कि यह पार्टनरशिप देश में डिजिटल पेमेंट को और आगे बढ़ाएगी और सरकार के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम में अपना योगदान देगी।

Write a comment
coronavirus
X