Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अमेजन के करीब 20,000 कर्मचारी कोरोना वायरस से संक्रमित

अमेजन के करीब 20,000 कर्मचारी कोरोना वायरस से संक्रमित

अमेजन ने कहा है कि अमेरिका में अग्रिम पंक्ति में कार्य कर रहे उसके करीब 20,000 कर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित हैं या उनके संक्रमित होने की आशंका है। ऑनलाइन रिटेल कंपनी अमेजन ने पहली बार संक्रमितों की संख्या बताते हुए कहा कि उसके कर्मियों में संक्रमण की दर सामान्य तौर पर अमेरिकी जनसंख्या की तुलना में कम है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: October 02, 2020 22:01 IST
Amazon nearly 20000 workers infected with Coronavirus- India TV Paisa
Photo:AP

Amazon nearly 20000 workers infected with Coronavirus

न्यूयॉर्क: अमेजन ने कहा है कि अमेरिका में अग्रिम पंक्ति में कार्य कर रहे उसके करीब 20,000 कर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित हैं या उनके संक्रमित होने की आशंका है। ऑनलाइन रिटेल कंपनी अमेजन ने पहली बार संक्रमितों की संख्या बताते हुए कहा कि उसके कर्मियों में संक्रमण की दर सामान्य तौर पर अमेरिकी जनसंख्या की तुलना में कम है। अमेजन के कर्मी और श्रम समूह कंपनी पर दबाव बना रहे थे कि वह कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या उजागर करे। 

अमेजन ने एक कॉरपोरेट ब्लॉग में बताया कि उसने अपने कर्मियों को जानकारी देने के अपने प्रयासों के तहत यह संख्या उजागर की है। कंपनी ने कहा, ‘‘हम उम्मीद करते हैं कि अन्य बड़ी कंपनियां संक्रमितों की संख्या के बारे में विस्तृत जानकारी जारी करेंगी, क्योंकि ऐसा करने से हम सभी की मदद होगी।’’ उसने कहा, ‘‘यह ऐसा क्षेत्र है जहां कंपनियों को प्रतिद्वंद्विता करने की नहीं, बल्कि एक दूसरे की मदद करने की आवश्यकता है। कंपनी ने बताया कि उसने अमेरिका में ‘अमेज़न और होल फूड्स मार्केट’ में 13 लाख 70 हजार कर्मियों को लेकर एक मार्च से 19 सितंबर तक के आंकड़े के आकलन के बाद यह संख्या जारी की। 

अमेजन इंडिया ने त्योहारी मौसम से पहले 1 लाख से अधिक अस्थाई रोजगार के मौके सृजित किए 

ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन इंडिया ने बुधवार को कहा कि त्योहारी मौसम से पहले उसने अपने परिचालन नेटवर्क में एक लाख से अधिक अस्थाई रोजगार के अवसर पैदा किए हैं। अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स कंपनियां त्यौहारों के दौरान बिक्री में होने वाली बढ़ोतरी को संभालने के लिए अस्थायी आपूर्ति और अन्य सहायक भूमिकाओं के लिए हजारों लोगों को नियुक्त करती हैं। अमेजन इंडिया ने इस साल मई में अपने परिचालन नेटवर्क और ग्राहक सेवा केंद्रों में रोजगार के लगभग 70,000 अस्थाई अवसरों का सृजन किया था। कंपनी ने एक बयान में कहा कि उसने अपने साझेदार नेटवर्क के जरिए लाखों अप्रत्यक्ष रोजगार के मौके भी तैयार किये हैं।

अमेजन ने त्योहारों से पहले अपनी भारतीय इकाई में 1,125 करोड़ रुपये की पूंजी डाली 

अमेरिका की ई-वाणिज्य कंपनी अमेजन ने अपनी भारतीय इकाई अमेजन सेलर सर्विसेज में 1,125 करोड़ रुपये की नई पूंजी डाली है। नई पूंजी से कंपनी आगामी त्योहारों के दौरान वालमार्ट की अगुवाई वाली फ्लिपकार्ट और दिग्गज उद्योगपति मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज की जियो मार्ट को कड़ी टक्कर दे सकेगी। कंपनियों के बारे में जानकारी देने वाला मंच टोफलर ने नियामकीय दस्तावेज के आधार पर दी सूचना में कहा कि सिंगापुर स्थित अमेजन कॉरपोरेट होल्डिंग्स प्राइवेट लि.और अमेजन डॉट कॉम इंक लि., मारीशस ने 1,125 करोड़ रुपये की पूंजी अममेजन सेलर सर्विसेज में डाली है। 

अमेजन सेलर सर्विसेज ने इन इकाइयों को उक्त पूंजी को लेकर इक्विटी शेयर आबंटित किये हैं। अमेजन ने इस बारे में पूछे गये सवालों का जवाब नहीं दिया। अमेजन ने इस साल जून में अमेजन सेलर सर्विसेज में 2,310 करोड़ रुपये की नई पूंजी डाली थी। इस साल जनवरी में अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस ने लघु एवं मझोले उद्यमों को ‘ऑनलाइन’ जोड़े में मदद के लिये भारत में एक अरब डॉलर के निवेश (7,000 करोड़ रुपये से अधिक) की घोषणा की थी। 

इससे पहले, अमेजन की प्रतिद्वंद्वी फ्लिपकार्ट ने मूल कंपनी वालमार्ट की अगुवाई में 1.2 अरब डॉलर का कोष जुटाने की घोषणा की थी। उधर, रिलायंस इंडस्ट्रीज भी त्योहारों से पहले अपने परिचालन को मजबूत बनाने में लगी है। कंपनी ने फ्यूचर समूह के खुदरा, थोक, लॉजिस्टिक और गोदामों को 24,713 करोड़ रुपये में खरीदने की पिछले महीने घोषणा की।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement