Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Neck and Neck: बिक्री के मामले में Xiaomi से आगे निकली Apple, दिल्ली है भारत का सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार

Neck and Neck: बिक्री के मामले में Xiaomi से आगे निकली Apple, दिल्ली है भारत का सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार

पहली बार एप्‍पल ने Xiaomi को बिक्री के मामले में पीछे छोड़ दिया है। शहरी इलाकों में ऑनलाइन स्‍मार्टफोन बिक्री में 45 फीसदी हिस्‍सा 4जी फोन का रहा।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: March 07, 2016 8:58 IST
Neck and Neck: बिक्री के मामले में Xiaomi से आगे निकली Apple, दिल्ली है भारत का सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार- India TV Paisa
Neck and Neck: बिक्री के मामले में Xiaomi से आगे निकली Apple, दिल्ली है भारत का सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार

नई दिल्‍ली। अमेरिका की मार्केट रिसर्च फर्म आईडीसी ने अक्‍टूबर-दिसंबर 2015 के दौरान भारत में स्‍मार्टफोन की बिक्री पर अपनी ताजा रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के मुताबिक भारत में पहली बार एप्‍पल ने Xiaomi को बिक्री के मामले में पीछे छोड़ दिया है। शहरी इलाकों में ऑनलाइन स्‍मार्टफोन बिक्री में 45 फीसदी हिस्‍सा 4जी फोन का रहा है, जो कि एक नया रिकॉर्ड है। वहीं ग्रामीण इलाकों में अभी भी फीचर फोन की सबसे ज्‍यादा मांग है।

भारत के शहरी इलाकों में कुल ग्राहकों में से 40.7 फीसदी ने या तो एप्‍पल आईफोन खरीदा या सैमसंग गैलेक्‍सी सिरीज को। आईफोन की इस नई मांग ने एप्‍पल को चीन की स्‍मार्टफोन कंपनी श्‍याओमी से आगे निकलने में मदद की है। भारत के टॉप 30 शहरों में बिक्री के मामले में एप्‍पल अब छठवें स्‍थान पर है। भारत में कुल स्‍मार्टफोन बिक्री में इन टॉप 30 शहरों की हिस्‍सेदारी 51 फीसदी है।

रिपोर्ट के मुताबिक देश में सबसे बड़े स्‍मार्टफोन बाजार के रूप में दिल्‍ली उभर कर सामने आया है, इसने मुंबई को पीछे छोड़कर यह स्‍थान हासिल किया है। हालांकि, सैमसंग ने अपनी नंबर वन की पोजीशन बरकरार रखी है। माइक्रोमैक्‍स नंबर दो, लीनोवो नंबर तीन और मोटोरोला नंबर 4 पर है। सैमसंग की जे सिरीज और ओन सिरीज की टॉप 30 भारतीय शहरों में बाजार हिस्‍सेदारी 29.4 फीसदी है।

तस्वीरों में देखिए भारत में जल्द लॉन्च होने वाला श्याओमी का नया फोन

Xiaomi Mi 5

mi-5 IndiaTV Paisa

mi-five-2  Xiaomi Mi 5

mi-five-1  Xiaomi Mi 5

mi-five-4  Xiaomi Mi 5

mi-five-5  Xiaomi Mi 5

ऑनलाइन बिक्री में शहरी इलाकों का दबदबा कायम रहा। ऑनलाइन बिकने वाले प्रत्‍येक 10 में से 6 फोन टॉप 5 शहरों में बिके और कुल बिक्री में 4जी फोन की हिस्‍सेदारी 45 फीसदी रही। 300 डॉलर से अधिक कीमत वाले सेगमेंट में एप्‍पल का दबदबा रहा और इसकी बाजार हिस्‍सेदारी 42.1 फीसदी रही। टियर-2 और टियर-3 शहरों में 3जी फोन की बिक्री बढ़ी है, जबकि फीचर फोन की बिक्री घटी है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement