Monday, July 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. आईफोन बनाने वाली एप्‍पल अब 90,000 लड़कियों को बनाएगी खास, सिखाया जाएगा उन्‍हें ये काम

आईफोन बनाने वाली एप्‍पल अब 90,000 लड़कियों को बनाएगी खास, सिखाया जाएगा उन्‍हें ये काम

स कार्यक्रम के तहत इसमें भाग लेने वाले प्रतिभागियों को मेड वाई वुमन सीरीज के लगभग 60 सत्र में भाग लेने की अनुमति होगी।

Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: March 01, 2019 23:50 IST
apple inc- India TV Paisa
Photo:APPLE INC

apple inc

सैन फ्रांसिस्‍को। आईफोन बनाने वाली कंपनी एप्‍पल ने अमेरिका के एक एनजीओ गर्ल्‍स हू कोड के साथ समझौता किया है। इस समझौते के तहत महिला कोडर्स और क्रिएटर्स को सशक्‍त बनाने के लिए एक कोडिंग एवेन्‍यू स्‍थापित किया जाएगा। एप्‍पल ने एक ब्‍लॉग में यह घोषणा की है कि एवरीवन कैन कोड पाठ्यक्रम का उपयोग कर अमेरिका के सभी 50 प्रांतों में 90,000 लड़कियों और गर्ल्‍स हू कोड की फेसिलिटेटर एप्‍पल की आसान प्रोग्रामिंग भाषा स्विफ्ट सीख सकेंगे, जिसकी मदद से हजारों एप्‍स बनाए गए हैं।

भारतीय मूल की अमेरिकी अधिवक्‍ता रेशमा सौजानी की अध्‍यक्षता में गर्ल्‍स हू कोड प्रोग्रामर की छवि बदलने के उद्देश्‍य से टेक्‍नोलॉजी के क्षेत्र में लैंगिक असमानता को कम करने के लिए काम कर रही है। यह संगठन टेक्‍नोलॉजी और कम्‍प्‍यूटर साइंस के क्षेत्र में काम करने वाली महिलाओं को समर्थन करता है और उन्‍हें बढ़ावा देता है।  

एप्‍पल में पर्यावरण, नीति और सामाजिक उपक्रमों की उपाध्‍यक्ष लीजा जैक्‍सन ने कहा कि महिलाओं ने भविष्‍य को आकार देने की हमारी योजनाओं का फायदा उठाया है। हम गर्ल्‍स हू कोड का सहयोग करने के लिए उत्‍साहित हैं, क्‍योंकि वह लड़कियों को भविष्‍य का डेवलपर और टेक्‍नोलॉजी इन्‍नोवेटर्स बनाने के लिए प्रेरित कर रहा है।

इस कार्यक्रम के तहत इसमें भाग लेने वाले प्रतिभागियों को मेड वाई वुमन सीरीज के लगभग 60 सत्र में भाग लेने की अनुमति होगी। इन महिलाओं में कलाकार, संगीतकार, फोटोग्राफर, एप डेवलपर्स, वैज्ञानिक और उद्यमी शामिल हैं। 8 मार्च को अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस पर एप स्‍टोर उन एप को हाईलाइट करेगा, जिन्‍हें महिलाओं द्वारा विकसित किया गया है, बनाया गया है या उनकी अगुवाई में तैयार किया गया है।  

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement