Tuesday, May 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Smart Track: फिजूलखर्च पर अंकुश लगाने में मदद करेगा ये मोबाइल ऐप

Smart Track: फिजूलखर्च पर अंकुश लगाने में मदद करेगा ये मोबाइल ऐप

जब 25 वर्षीय कार्तिक, एक ऐसे ऐप के बारे में सुना, जो उसके खर्चों को ट्रेक करने में उसकी मदद कर सकता है, तो उसने उसे उपयोग करने का निर्णय लिया

Surbhi Jain
Updated on: October 16, 2015 10:31 IST
Smart Track: फिजूलखर्च पर अंकुश लगाने में मदद करेगा ये मोबाइल ऐप- India TV Paisa
Smart Track: फिजूलखर्च पर अंकुश लगाने में मदद करेगा ये मोबाइल ऐप

नई दिल्‍ली। दिल्‍ली के पटेल नगर में रहने वाला कार्तिक एक ऑडिट फर्म में काम करता है। उसने जब एक ऐसी ऐसे ऐप के बारे में सुना, जो उसके खर्चों को ट्रेक करने में उसकी मदद कर सकता है, तो उसने तुरंत उसे इस्तेमाल करने का निर्णय लिया। कार्तिक ने मनी व्‍यू नामक ऐप का एक महीने इस्‍तेमाल किया। इस ऐप ने उसके सभी खर्चों को ट्रेक किया और कार्तिक को खर्चों का ब्‍योरा, उसके बिलों की विस्‍तृत जानकारी और खाते में बची शेष रकम की जानकारी दे दी।

अधिकांश लोग अपने खर्चों को दिमाग में ही रखते हैं, जबकि फाइनेंशियल प्‍लानर्स का कहना है कि इससे आपको खर्चों की सही तस्‍वीर नहीं मिलती। उनका सुझाव है कि सभी खर्चों, चाहे वह छोटे हों या बड़े, को लिखना चाहिए। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यदि आपके पास सही जानकारी होगी, तो आप न केवल बेहतर बजट बनाने में सक्षम होंगे बल्कि आप अपने गैरजरूरी खर्चों की भी पहचान कर सकेंगे।

अक्‍सर, जो लोग अपने खर्चों को ट्रेक करते हैं, वह लिखकर, कम्‍प्‍यूटर पर एक्‍सेल शीट बनाकर इसे मैनुअली करते हैं। चूंकि यह एक मैनुअल प्रक्रिया है, जो काफी उबाऊ हो सकती है। अनुशासन की कमी के कारण अधिकांश लोग इस प्रक्रिया से थक कर इसे बंद कर देते हैं और कुछ ही लोग बचते हैं, जो इसे डेली करते हैं।

अब यहां कई ऐप मौजूद हैं, जो आपको आपके खर्चों को ऑटो-ट्रेक करने में मदद करते हैं। यह ऐप आपके खर्चों को SMS के जरिये ऑटो-ट्रेक करते हैं।

कैसे काम करते हैं ऐप
यदि आपके पास एक बैंक एकाउंट है, तो जब भी आप कोई ट्रांजैक्‍शन करते हैं तब आपका बैंक आपको रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर उससे संबंधित SMS भेजता है। मनी व्‍यू के सह-संस्‍थापक पुनीत अग्रवाल बताते हैं कि कुछ साल पहले रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बैंकों के लिए यह अनिवार्य कर दिया है कि ट्रांजैक्‍शन संबंधी SMS सभी खाता धारकों को भेजे जाएं। इसलिए जब भी आपके खाते से पैसा निकलेगा, तब आपको बैंक की ओर से SMS आएगा। एटीएम से कैश निकालने, प्‍वाइंट ऑफ सेल टर्मिनल पर डेबिट या क्रेडिट कार्ड स्‍वेप करने पर बैंक अनिवार्य रूप से आपको SMS भेजते हैं। दि वालनट (Walnut), मनी व्‍यू (Money View)और स्‍मार्ट स्‍पेंड (Smart Spends) ऐसे ऐप हैं, जो इन SMS का उपयोग कर आपके खर्चों को ऑटो ट्रेक करते हैं और आपको एक विस्‍तृत सूची देते हैं।

कैसे करें उपयोग
ऐप स्टोर से अपने स्‍मार्ट फोन में ऐप को डाउनलोड कीजिए। मौजूदा समय में ऊपर बताए गए तीनों ऐप फ्री हैं और यह केवल एंड्रॉयड पर ही उपलब्ध हैं। जब आप ऐप को डाउनलोड कर लेते हैं तो यह आपसे आपके फोन डिटेल्‍स जैसे एसएमएस और कॉन्‍टैक्‍ट इंफोर्मेशन को एसेस करने की अनुमति मांगता है। नियम व शर्तों को मंजूर करने के बाद सबसे पहले ऐप आपके फोन में सभी SMS को एनालाइज करेगा। इस प्रक्रिया में कुछ सेकेंड या फि‍र एक-दो मिनट का समय लगेगा। अंत में आपके पास SMS की एक संयुक्त लिस्ट आ जाएगी। Walnut के सह संस्थापक अमित बोर के मुताबिक ट्रांजैक्‍शन की डिटेल्स को एलगोरिदम के तहत सर्च किया जाता है। इस ऐप के एक्टिव होने पर, यह आपको खर्चों की विस्‍तृत सूची देना शुरू कर देगा। Walnut आपके खर्च, बैंक अकाउंट, क्रेडिट कार्ड यूज और कंपनियों के मैसेजे को रियल टाइम पर बताता है। ये आपके मासिक खर्च के साथ-साथ उन दुकानों की जानकारी भी देता है, जहां आपने भुगतान किया है। यह ऐप आपको यह भी बताता है कि आपने कितनी बार एटीएम से पैसा निकाला। यह ऐप आपको महीने के हिसाब से आपके खर्चों का बार चार्ट व पाई चार्ट बनाकर देता है, जिससे आप अपने खर्चों की तुलना कर पाएं।

मनीव्‍यू आपको इन सबके अलावा आपके बैंक बैलेंस की भी जानकारी देता है। यदि किसी उपयोगकर्ता के पास तीन बैंक एकाउंट हैं तो यह ऐप तीनों एकाउंट के संयुक्‍त बैलेंस की जानकारी देगा। स्‍मार्ट स्‍पेंड आपको विभिन्‍न श्रेणियों में खर्चों को तोड़कर दिखाता है और मर्चेंट्स की डिटेल भी देता है। साथ ही कार्ड सजेस्ट का ऑप्शन भी है जिसकी मदद से आप तय कर सकते हैं कि अपने सभी कार्ड में से कौन सा ज्‍यादा बेहतर है। आप अपनी आय और खर्चों की संयुक्त सूची की भी मांग कर सकते है। ऐप के जरिये आप अपने खर्चों पर रोक भी लगा सकते हैं। अपने खर्च की सीमा को लांघने से पहले आपके पास एलर्ट आ जाएगा ताकि अप अपने बजट में रह सकें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement