1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. देश में बढ़ने लगी ईंधन की मांग, ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने लगातार दूसरे दिन बढ़ाई पेट्रोल-डीजल की कीमत

देश में बढ़ने लगी ईंधन की मांग, ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने लगातार दूसरे दिन बढ़ाई पेट्रोल-डीजल की कीमत

राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल और डीजल दोनों की खुदरा कीमत में सोमवार को 60 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 08, 2020 10:12 IST
As demand for fuel picks up oil marketing cos hike prices for the second day by 60 paise - India TV Paisa
Photo:GOOGLE

As demand for fuel picks up oil marketing cos hike prices for the second day by 60 paise 

नई दिल्‍ली। देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोलियम पदार्थों की बढ़ती वैश्विक कीमतों को देखते हुए सोमवार को लगातार दूसरे दिन पेट्रोल व डीजल की कीमत में 60 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। इससे पहले कंपनियों ने रविवार को 80 दिन बाद पहली बार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि की थी। लॉकडाउन के बाद देश में गतिविधियां धीरे-धीरे शुरू होने के बीच ईंधन की मांग भी फि‍र बढ़ने लगी है।

राष्‍ट्रीय राजधानी में पेट्रोल और डीजल दोनों की खुदरा कीमत में सोमवार को 60 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। यहां पेट्रोल की नई कीमत 72.46 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 70.59 रुपए प्रति लीटर हो गई है। अन्‍य शहरों में ईंधन की कीमत में वृद्धि टैक्‍स की वजह से अलग-अलग है।

इससे पहले रविवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में इजाफा हुआ था। देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दाम में 60 पैसे की वृद्धि की गई थी। अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई जोरदार तेजी के कारण तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाए हैं।

इंडियन ऑलय की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल कीमत रविवार को क्रमश: 71.86 रुपए, 73.89 रुपए, 78.91 रुपए और 76.07 रुपए प्रति लीटर थी। वहीं, डीजल का दाम चारों महानगरों में क्रमश: 69.99 रुपए, 66.17 रुपए, 68.79 रुपए और 68.74 रुपए प्रति लीटर थी।

बीते सत्र में शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज यानी आईसीई पर अगस्त डिलीवरी ब्रेंट क्रूड का वायदा अनुबंध पिछले सत्र से 4.95 फीसदी की तेजी के साथ 41.97 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। वहीं, न्यूयार्क मर्के टाइल एक्सचेंज यानी नायमैक्स पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई का जुलाई डिलीवरी अनुबंध पिछले सत्र से 4.12 फीसदी की तेजी के साथ 38.95 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ।

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट (एनर्जी व करेंसी रिसर्च) अनुज गुप्ता ने कहा कि कच्चे तेल के दाम में इस कारोबारी सप्ताह और तेजी आ सकती है क्योंकि दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में आर्थिक गतिविधियों के पटरी पर लौटने से तेल की मांग में इजाफा होने की संभावना है जिससे कीमतों को सपोर्ट मिलेगा। उन्होंने कहा कि अमेरिका में बीते सप्ताह बेरोजगारी में कमी आने के आंकड़े जारी होने से भी कच्चे तेल के दाम को सपोर्ट मिलेगा और अमेरिकी क्रूड डब्ल्यूटीआई का भाव 42-44 डॉलर प्रति बैरल तक जा सकता है।

Write a comment
X